आरआईपी सुरेखा सीकरी: दिवंगत अभिनेत्री के सबसे उल्लेखनीय ऑन-स्क्रीन प्रदर्शनों को फिर से देखना
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राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का शुक्रवार को निधन हो गया, भारत ने एक अभिनय रत्न खो दिया, जिसने दर्शकों को लगभग चार दशकों के अपने पूरे करियर में सबसे बारीक और भावुक प्रदर्शन दिया। वह 75 वर्ष की थीं। अभिनेत्री को आज सुबह दिल का दौरा पड़ा। सुरेखा पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थीं, दूसरे ब्रेन स्ट्रोक के कारण जटिलताओं से पीड़ित थीं। उन्हें 2020 में ब्रेन स्ट्रोक और 2018 में लकवाग्रस्त स्ट्रोक का सामना करना पड़ा।
टीवी श्रृंखला ‘बालिका वधू’ में उनकी अच्छी तरह से तैयार की गई भूमिका के बाद भारतीय घरों में ‘ददीसा’ के नाम से लोकप्रिय, वह एक फिल्म, थिएटर और टीवी अभिनेता थीं, जिनका जन्म 19 अप्रैल, 1945 को ब्रिटिश भारत में हुआ था।
उत्तर प्रदेश की रहने वाली सीकरी ने अपना अधिकांश बचपन अल्मोड़ा और नैनीताल में बिताया और 1971 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक किया। वहां उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक एनएसडी रिपर्टरी कंपनी के साथ काम किया।
वह 1978 राजनीतिक ड्रामा फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ के साथ उसके पहली फ़िल्म बनायी और बाद में कई हिंदी और मलयालम फिल्मों में सहायक भूमिकाओं, साथ ही में भारतीय टीवी धारावाहिकों खेलने के लिए पर चला गया।
समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 1989 की रिलीज़ ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’ और गोविंद निहलानी की ‘तमस’ में उनके काम को व्यापक रूप से उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना गया है।
उनकी कुछ अन्य सराहनीय फिल्में ‘जुबैदा’, ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’, ‘रेनकोट’ और ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’ हैं। उन्होंने ‘बनेगी अपनी बात’, ‘केसर’, ‘सहेर’, ‘समय’ जैसे कई टीवी धारावाहिकों में भी काम किया है।
तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार, सीकरी की 2018 की रिलीज ‘बधाई हो’ सहित कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, आयुष्मान खुराना अभिनीत, नीना गुप्ता, गजराज राव, और सान्या मल्होत्रा को भी उनके लिए दर्शकों और आलोचकों से अपार सराहना और पहचान मिली।
जैसा कि राष्ट्र अभिनेता को अंतिम विदाई देता है, आइए स्मृति लेन पर चलते हैं और सीकरी द्वारा छोड़े गए टीवी और सिनेमा की अनुकरणीय विरासत को याद करते हैं।
तमस (1988)
यह फिल्म भीष्म साहनी के साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता उपन्यास पर आधारित थी और 1947 में भारत के विभाजन के दौरान पाकिस्तान में स्थापित की गई थी। फिल्म का कथानक विभाजन के परिणामस्वरूप सिख और हिंदू निर्वासितों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर केंद्रित था। सीकरी ने फिल्म में राजो के रूप में अभिनय किया, एक भूमिका जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया।
मम्मो (1994)
श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित, फिल्म निर्माता द्वारा ‘मुस्लिम त्रयी’ की शुरुआत ‘मम्मो’ (1994) से हुई, उसके बाद ‘सरदारी बेगम’ (1996) और ‘जुबैदा’ (2001) आई। सीकरी ने एक 13 वर्षीय रियाज की दादी फैयाजी की भूमिका निभाई। फरीदा जलाल एक पाकिस्तानी महिला का चित्रण करती है, जो अपनी बहन (सीकरी) और पोते सहित भारत में अपने परिवार के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए बाधाओं को पार करती है। फिल्म को सीकरी को उनका दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
जुबैदा (2001)
सीकरी ने एक बार फिर फिल्म में फ़य्याज़ी के रूप में अपनी भूमिका दोहराई, जिसमें करिश्मा कपूर, रेखा और मनोज बाजपेयी ने भी अभिनय किया। यहाँ के नायक का नाम रियाज़ (रजीत कपूर) भी है, जो अपनी माँ को समझने के लिए तरसता है, जिसे वह अपनी दादी द्वारा पाले जाने के बाद कभी नहीं मिला।
बालिका वधू (2008- 2016)
सीकरी द्वारा परिवार की कुलपिता कल्याणी देवी सिंह का चित्रण, जिसे प्यार से टेलीविजन श्रृंखला ‘बालिका वधू’ में दादीसा के नाम से जाना जाता है, यकीनन उनके सबसे यादगार प्रदर्शनों में से एक थी।
यह शो एक बाल वधू और नारीत्व में उसके संक्रमण के बारे में ग्रामीण राजस्थान में एक आने वाली उम्र की कहानी थी। सीकरी ने शो में अपने प्रदर्शन के लिए 2008 में एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का इंडियन टेली अवार्ड जीता।
बधाई हो (2018)
अमित रवींद्रनाथ शर्मा की ‘बधाई हो’ में सीकरी के प्रदर्शन ने उन्हें रातों-रात सोशल मीडिया पर सनसनी बना दिया। फिल्म के लिए, उन्होंने एक दबंग मातृसत्ता के रूप में अपनी भूमिका को दोहराया, लेकिन जो जाग गया। आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता, गजराज राव, शार्दुल राणा और सान्या मल्होत्रा ने भी फिल्म में अभिनय किया, जिसे सीकरी को उनका तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
अभिनेता, जिनकी आखिरी स्क्रीन उपस्थिति नेटफ्लिक्स एंथोलॉजी ‘घोस्ट स्टोरीज़’ (2020) में थी, का हृदय गति रुकने से निधन हो गया।
जहां उनके निधन ने पूरे मनोरंजन उद्योग को सदमे की स्थिति में छोड़ दिया है, वहीं उनका स्थान हमेशा एक शून्य की तरह महसूस होगा जो फिर कभी नहीं भरेगा।
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