MP में RSS के दिग्गजों का जमावड़ा: चित्रकूट में कल से देशभर के प्रांत प्रचारकों की बैठक, भागवत-होसबोले समेत पांचों सहसरकार्यवाह भी आएंगे

MP में RSS के दिग्गजों का जमावड़ा: चित्रकूट में कल से देशभर के प्रांत प्रचारकों की बैठक, भागवत-होसबोले समेत पांचों सहसरकार्यवाह भी आएंगे

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • In Chitrakoot From Tomorrow, The Meeting Of Provincial Campaigners From Across The Country, Including Bhagwat Hosbole, Five Sahasarkaryavah Will Also Come.

चित्रकूट36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
हिन्दू और मुसलमान के डीएनए वाले बयानों से उपजे विवादों के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत भी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। - Dainik Bhaskar

हिन्दू और मुसलमान के डीएनए वाले बयानों से उपजे विवादों के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत भी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) के प्रचारकों की चार दिवसीय बैठक शुक्रवार से मध्य प्रदेश के चित्रकूट शहर में शुरू होगी। हिन्दू और मुसलमान के डीएनए वाले बयानों से उपजे विवादों के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत भी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि 9 और 10 जुलाई को 11 क्षेत्र प्रचारक और सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक चित्रकूट में होने जा रही है। इसमें विशेष रूप से डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं सभी पांचों सहसरकार्यवाह उपस्थित रहेंगे।

साथ ही संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख व सह प्रमुख भी इसमें शामिल होंगे। 12 जुलाई को सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक एवं सह प्रांत प्रचारक इस बैठक में ऑनलाइन जुड़ेंगे। वहीं 13 जुलाई को अलग-अलग संगठन के अखिल भारतीय संगठन मंत्री भी वर्चुअली हिस्सा लेंगे।

भागवत के डीएनए वाले बयान पर मचा है बवाल
मोहन भागवत ने पिछले दिनों मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से हुए कार्यक्रम में कहा था कि देश में हिन्दू-मुस्लिम एकता भ्रामक बात है, क्योंकि वे अलग-अलग नहीं, बल्कि एक ही हैं। पूजा करने के तरीके के आधार पर लोगों में भेद नहीं किया जा सकता है। भागवत ने कहा कि सभी भारतीयों का DNA एक ही है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों।

जो हिंदू ये कहता है कि यहां मुस्लिम नहीं रह सकते हैं, तो वो शख्स हिंदू है ही नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि भीड़ द्वारा पीट-पीटकर की जाने वाली हत्या (लिंचिंग) में शामिल होने वाले लोग हिंदुत्व के विरुद्ध हैं। गाय पवित्र जानवर है, लेकिन उसके बहाने किसी की जान लेना हिंदुत्व के खिलाफ है।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा
आंबेकर ने बताया कि यह बैठक सामान्यतः संगठनात्मक विषयों पर केंद्रित रहेगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से पीड़ित लोगों की सहायता हेतु स्वयंसेवकों द्वारा किए गए देशव्यापी सेवा कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही संभावित तीसरी लहर के प्रभाव का आकलन करते हुए आवश्यक कार्य योजना पर विचार होगा। अनलॉक की प्रक्रिया में धीरे-धीरे सामान्य हो रहे जनजीवन को देखते हुए संघ शाखाओं के संचालन की समीक्षा तथा योजनाओं पर भी बैठक में चर्चा होगी।

कोरोना नियमों के मुताबिक होगी बैठक
संघ का अखिल भारतीय राष्ट्रीय चिंतन शिविर गुरुवार 8 जुलाई से 12 जुलाई तक चित्रकूट में चल रहा है। शुक्रवार को दीनदयाल अनुसंधान संस्थान (DRI) में कोरोना नियमों के मुताबिक, बैठकों का सिलसिला शुरू हो रहा है। पिछले साल भी यह कार्यक्रम चित्रकूट में ही होने वाला था, लेकिल कोरोना के कारण नहीं हो पाया। इसमें सीमित संख्या में क्षेत्र प्रचारक बैठक में शामिल होंगे, जबकि देश के विभिन्न हिस्सों से अन्य लोग ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *