कपूरथला में देशविरोधी गतिविधि: लोगों को पैसा दोगुना करने का लालच देते और थमा देते थे 2 हजार और 500 रुपए के नकली नोट; डेढ़ लाख समेत 6 काबू

कपूरथला में देशविरोधी गतिविधि: लोगों को पैसा दोगुना करने का लालच देते और थमा देते थे 2 हजार और 500 रुपए के नकली नोट; डेढ़ लाख समेत 6 काबू

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Kapurthala Used To Lure People To Double Their Money And Give Fake Notes Of Rs 2,000 And Rs 500; 6 Arrested Including 1.5 Lakh

कपूरथला5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कपूरथला में नकली करंसी, इसे बनाने और बाजार में उतारने के साज-ओ-सामान के साथ गिरफ्तार किए गए 6 लोगाें को लेकर थाने पहुंची पुलिस। - Dainik Bhaskar

कपूरथला में नकली करंसी, इसे बनाने और बाजार में उतारने के साज-ओ-सामान के साथ गिरफ्तार किए गए 6 लोगाें को लेकर थाने पहुंची पुलिस।

कपूरथला में मंगलवार को पुलिस ने जाली करंसी छापकर बाजार में चलाने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। 6 लोगों को गिरफ्तार करने के साथ इनसे 2 हजार और 500 रुपए की 1 लाख 47 हजार की नकली करंसी, 7500 रुपए का असली कैश बरामद हुआ है। साथ ही नकली करंसी छापने के लिए इस्तेमाल चीजें और तीन वाहन भी पुलिस ने बरामद किए हैं। कहा जा रहा है कि यह गिरोह लोगों को पैसे दोगुने करने का लालच देते थे और फिर असली के बदले नकली करंसी थमा देते थे।

आरोपियों की पहचान लुधियाना जिले के राजेवाल निवासी परगट सिंह, सरहिंद के मुल्लापुर निवासी हरप्रीत कौर उर्फ प्रीति, भंडाल बेट के चरनजीत सिंह उर्फ चन्ना और मोहिंदर के अलावा खन्ना के पवन कुमार सेठी और गुरविंदर सिंह गुरी के रूप में हुई है।

गिरोह के पकड़े जाने के बारे में कपूरथला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) हरकमलप्रीत सिंह ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सुभानपुर थाने की पुलिस टीम को स्कोडा कार में परगट सिंह और हरप्रीत कौर के बारे में लोगों को पैसे दोगुने करने का लालच देकर नकली नोट थमा देने के बारे में सूचना मिली थी। ASP भुलत्थ अजय गांधी के नेतृत्व में एसएचओ थाना सुभानपुर सहित अन्य कर्मचारियों का विशेष पुलिस दल गठित किया गया।

पुलिस दल ने नडाला से सुभानपुर रोड पर विशेष चेक पोस्ट बनाकर स्कोडा कार को चेकिंग के लिए रोका। तलाशी में पुलिस को 2000 रुपए का एक नोट बरामद हुआ। इसके अतिरिक्त 7500 रुपए की भारतीय मुद्रा के साथ कैमिकल से भरी बोतल, 20 ग्राम वजन का पाउडर वाला एक पैकेट, 500 का नोट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 400 कैमिकली ट्रीटेड पेपर के 4 पैकेट और 2000 के नोट बनाने के लिए 800 व्हाइट पेपर के 8 पैकेट बरामद हुए।

SSP ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से शुरुआती पूछताछ में पता चला था कि वो आसानी से पैसा कमाने के लिए इस अवैध धंधे में उतरे हैं। गिरोह के कुछ और सदस्य भी अलग-अलग वाहनों में लोगों को नकली नोट बांट रहे हैं। इनके वाहनों में भारी मात्रा में कच्चा माल भी मौजूद होता है, जिससे नकली नोट बनते हैं। इसके बाद पुलिस दल ने एक महिंद्रा मैक्सिको वाहन से चरनजीत सिंह चन्ना और महिंदर कुमार को पकड़ा। उनसे 500 के नोट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 300 रासायनिक रूप से उपचारित कागजों के 3 पैकेट और 2000 रुपए के नोट बनाने के 200 व्हाइट पेपर के 2 पैकेट जब्त किए।

पुलिस टीम ने दयालपुर फ्लाईओवर के पास एक कार से पवन कुमार उर्फ सेठी और गुरविंदर सिंह गुरी को गिरफ्तार किया। उनसे 2000 रुपए के 1 लाख 20 हजार रुपए (60 नोट) की और 500 रुपए के 50 नकली नोट मिले। आरोपियों से 500 के नोट बनाने के लिए रासायनिक रूप से उपचारित 300 कागजों के पैकेट और 2000 रुपए के नकली नोट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 1000 व्हाइट पेपर के 10 पैकेट भी बरामद किए गए। पुलिस ने सभी के खिलाफ थाना सुभानपुर में केस दर्ज कर लिया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *