फरहान अख्तर को ‘रंग दे बसंती’ की पेशकश की थी, वह वास्तव में खुश थे: राकेश ओमप्रकाश मेहरा

फरहान अख्तर को ‘रंग दे बसंती’ की पेशकश की थी, वह वास्तव में खुश थे: राकेश ओमप्रकाश मेहरा

[ad_1]

फरहान अख्तर को ‘रंग दे बसंती’ की पेशकश की थी, वह वास्तव में खुश थे: राकेश ओमप्रकाश मेहरा
छवि स्रोत: इंस्टाग्राम / फरहान अख्तर

फरहान अख्तर को ‘रंग दे बसंती’ की पेशकश की थी, वह वास्तव में खुश थे: राकेश ओमप्रकाश मेहरा

फिल्म निर्माता राकेश ओमप्रकाश मेहरा और फरहान अख्तर ने स्पोर्ट्स बायोपिक “भाग मिल्खा भाग” के साथ बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रचने से बहुत पहले, निर्देशक ने अभिनेता को उनके प्रशंसित नाटक “रंग दे बसंती” में एक महत्वपूर्ण भूमिका की पेशकश की थी। द्वारा शीर्षक Head आमिर खान, “रंग दे बसंती”, जो 2006 में रिलीज़ हुई थी, ने कॉलेज के छात्रों के एक समूह की कहानी को आगे बढ़ाया, जो एक कारण के लिए विद्रोही बन जाते हैं। मेहरा ने अख्तर को करण सिंघानिया की भूमिका की पेशकश की थी, जो अंततः दक्षिण के स्टार सिद्धार्थ द्वारा निभाई गई थी।

निर्देशक ने याद किया कि अख्तर, जिन्होंने 2001 में “दिल चाहता है” के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की थी, जिसमें खान ने भी अभिनय किया था, और उस समय “लक्ष्य” को पूरा कर रहे थे, जब उन्होंने अभिनेता-फिल्म निर्माता को इस परियोजना की पेशकश की थी।

“वह वास्तव में खुश था क्योंकि उसने अभी ‘दिल चाहता है’ बनाई थी और ‘लक्ष्य’ को खत्म कर रहा था। मैंने उससे कहा कि मैं चाहता हूं कि वह मेरी फिल्म में अभिनय करे और उस समय वह इस पर विश्वास नहीं कर सका!

“मैंने उन्हें करण की भूमिका की पेशकश की थी, जो पूरी फिल्म में एकमात्र लेखक समर्थित चरित्र था। फरहान मोहित था। मैं उसकी आंखों में चमक देख सकता था। उसने सोचा ‘इस आदमी के साथ क्या गलत है जो मुझे एक में अभिनय करते हुए देख रहा है। फिल्म?!'” मेहरा ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया।

निर्देशक ने कहा कि अख्तर को स्क्रिप्ट पसंद थी, लेकिन “उस समय मैं खुद को अभिनय करते हुए नहीं देख सकता था”।

सालों बाद, दिलचस्प बात यह है कि अख्तर ने 2008 में संगीत नाटक “रॉक ऑन !!” के साथ अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने पांच साल बाद मेहरा की “भाग मिल्खा भाग” के साथ करियर में बदलाव देखा, जो दिवंगत महान एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर एक बायोपिक थी।

“भाग मिल्खा भाग” ने गणेश आचार्य के लिए संपूर्ण मनोरंजन और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किए।

निर्देशक-अभिनेता की जोड़ी अब एक और स्पोर्ट्स ड्रामा फीचर “तूफान” के लिए फिर से जुड़ गई है, जो 16 जुलाई को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होने वाली है।

मेहरा ने कहा कि वह और अख्तर दोनों ‘भाग मिल्खा भाग’ के बाद साथ काम करना चाहते थे, लेकिन सही मौका तीन साल पहले ही मिला जब अभिनेता ने फिल्म निर्माता को एक कहानी के विचार के साथ बुलाया जो उन्होंने सुना था।

उन्होंने कहा, “तब यह पूरी पटकथा नहीं थी। जब मैंने 20 मिनट के लिए कहानी का विचार सुना, तो मैंने फरहान से कहा ‘चलो यह करते हैं’ क्योंकि इसमें एक आवाज है, मैं इसे महसूस कर सकता हूं।”

अंजुम राजाबली द्वारा लिखित, अतिरिक्त पटकथा और विजय मौर्य द्वारा संवाद के साथ, “तूफान” अजीज अली उर्फ ​​​​अज्जू भाई की यात्रा का पता लगाता है, जो एक राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज में बदल जाता है। फिल्म में परेश रावल और मृणाल ठाकुर भी हैं।

57 वर्षीय निर्देशक ने “तूफान” को एक अत्यंत वास्तविक फिल्म के रूप में वर्णित किया, न केवल इसके पात्रों के कपड़े पहनने के तरीके या फिल्म की शूटिंग के स्थानों में – दक्षिण मुंबई के डोंगरी और नागपाड़ा पड़ोस में – बल्कि इसके संदर्भ में भी। इसका भावनात्मक ग्राफ।

“गहरे नीचे, भावनाएं वास्तविक हैं। प्रत्येक चरित्र में आप अपना प्रतिबिंब देखेंगे। उनके संघर्ष के माध्यम से, आप अपने साथ जुड़ेंगे, उनकी लड़ाई और संकल्प के माध्यम से, आप प्रेरित होंगे, ‘यहां तक ​​​​कि मैं भी लड़ाई जीत सकता हूं जीवन का।'”

अख्तर और रितेश सिधवानी के बैनर एक्सेल एंटरटेनमेंट के साथ मेहरा की ROMP पिक्चर्स द्वारा निर्मित यह फिल्म कथानक से प्रेरित होने के बजाय चरित्र पर आधारित है।
“यह सिर्फ एक बॉक्सिंग रिंग फिल्म नहीं है, एक मुकाबला जीतने के बारे में नहीं है, बल्कि आपके जीवन में एक पूर्ण यात्रा है। चरित्र तब सामने आते हैं जब उनकी पीठ दीवार के खिलाफ होती है, न कि जब अच्छा चल रहा हो। यह लोगों और रिश्तों की कहानी है … “

“तूफान” के साथ, मेहरा एक बड़ी कहानी कहने की पृष्ठभूमि के रूप में इसका उपयोग करने के लिए खेल में वापस जाती है।

जबकि “भाग मिल्खा भाग” भारत-पाकिस्तान विभाजन की भयावहता को समझने का उनका प्रयास था, उनका नवीनतम मुक्केबाजों के कठिन जीवन की खोज है।

“भाग मिल्खा भाग” के साथ मैं खेल के माध्यम से, जीवन के नुकसान पर विजय पाने और एक बड़ा अर्थ खोजने के माध्यम से विभाजन में फंसे एक सामान्य व्यक्ति की कहानी बता सकता था। अपने राक्षसों से दूर भागने, उनका सामना करने और उन्हें मारने के बजाय।

“‘तूफ़ान’ में खेल मेरे लिए क्या कर रहा है, विशेष रूप से बॉक्सिंग जैसा कुछ … मैंने मुक्केबाजों के मनोविज्ञान का अध्ययन किया। मैंने भारत और विदेशों में बहुत सारे मुक्केबाजों से बात की। एक बात जो मुझे समान लगी वह यह थी कि वे ले सकते थे एक पिटाई। न केवल एक शारीरिक मार, उन्होंने अपने जीवन में एक मार ली है।”

निर्देशक ने देखा कि अधिकांश मुक्केबाजों ने चैंपियन बनने के लिए – टूटे परिवारों में पैदा होने से लेकर अनाथालयों में पले-बढ़े होने तक – गंभीर बाधाओं का सामना किया है।
“तूफान” में अख्तर के अज्जू भाई को ऐसी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, यह महसूस करने से पहले कि वह अपनी प्रतिभा को कुछ सार्थक कर सकते हैं।

“अज्जू भाई, एक धन संग्रहकर्ता, एक गुर्गे के चरित्र के लिए यह दिलचस्प है, जो ‘फोडा फोड़ी’ (मुट्ठी लड़ाई) में है, लेकिन उसकी प्रतिभा का गलत तरीके से उपयोग किया जा रहा है। यह ऐसा है जैसे आप एक अद्भुत रेस कार ड्राइवर हैं लेकिन आपको बैंक डकैतियों के बाद एक भगदड़ चालक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

मेहरा ने कहा, “मृणाल द्वारा निभाए गए अनन्या के किरदार को उसे आईना दिखाने और उसे जीवन में विकल्प देने की जरूरत है। उससे प्रेरित होकर, वह पूरे देश को प्रेरित करता है।”

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *