CJI रमना की साफगोई: भारत के चीफ जस्टिस ने कहा- मुझे अच्छी अंग्रेजी नहीं आती, पहली बार 8वीं में पढ़ी थी; अच्छा वक्ता भी नहीं हूं

CJI रमना की साफगोई: भारत के चीफ जस्टिस ने कहा- मुझे अच्छी अंग्रेजी नहीं आती, पहली बार 8वीं में पढ़ी थी; अच्छा वक्ता भी नहीं हूं

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • CJI NV Ramana: Said I Don’t Know English Well, I Am Not A Very Good Speaker

23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
CJI रमना की साफगोई: भारत के चीफ जस्टिस ने कहा- मुझे अच्छी अंग्रेजी नहीं आती, पहली बार 8वीं में पढ़ी थी; अच्छा वक्ता भी नहीं हूं

चीफ जस्टिस एनवी रमना की साफगोई एक बार फिर देखने को मिली है। CJI ने कहा है कि मुझे बहुत अच्छी अंग्रेजी नहीं आती। न ही मैं अच्छा वक्ता हूं। मैंने पहली बार आठवीं कक्षा में अंग्रेजी पढ़ना शुरू किया था। भारत के चीफ जस्टिस ने यह बेबाक टिप्पणी शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में वायु प्रदूषण के मसले पर सुनवाई के दौरान की।

दरअसल CJI सुनवाई के दौरान सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता की उस बात पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें मेहता ने कहा था कि वह बिल्कुल ऐसा नहीं कह रहे हैं कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण के लिए केवल किसान जिम्मेदार हैं। मेहता ने कहा था कि वकीलों के रूप में हमारी भाषा को जिस तरह से लिया जाता है, उससे गलत संदेश जा सकता है, जबकि इसके पीछे ऐसा इरादा नहीं होता है।

इस पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा- हम भी चाहते हैं कि प्रदूषण कम हो और कुछ नहीं । बेंच में शामिल जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और सूर्य कांत ने कहा कि प्रदूषण के दूसरे कारण भी हैं, जैसे वाहनों से निकलने वाले धुएं, पटाखे और धूल। केवल पराली को जलाने वाले किसानों को इसके लिए दोष देना सही नहीं है।

प्रदूषण की चपेट में दिल्ली का लोदी गार्डन।

प्रदूषण की चपेट में दिल्ली का लोदी गार्डन।

मेहता ने कहा- हम दोनों एक ही नाव पर सवार
केंद्र सरकार की तरफ से पक्ष रख रहे मेहता से CJI ने कहा- दुर्भाग्य से मैं अच्छा वक्ता नहीं हूं। यह मेरी कमी है कि मैंने 8वीं कक्षा में अंग्रेजी सीखनी शुरू की थी। मुझे शब्दों को बयां करने के लिए अच्छी अंग्रेजी नहीं आती। मैंने कानून की पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में की थी। इसके जवाब में मेहता ने कहा कि उन्होंने भी आठवीं कक्षा में ही अंग्रेजी पढ़ना शुरू किया था और ग्रेजुएशन तक गुजराती माध्यम में पढ़ाई की। उन्होंने कहा- हम एक ही नाव पर सवार हैं। मैंने भी कानून की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में की है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई थी फटकार
दिल्ली की दिन प्रति दिन जहरीली होती जा रही हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लताड़ा है। जस्टिस एनवी रमना दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एक याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। उन्होंने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आप देख रहे हैं हालात कितने गंभीर हैं। हम अपने घरों में भी मास्क लगाकर घूम रहे हैं।

दिल्ली में स्कूलों को खोलने पर उठाए सवाल
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्कूलों को खोले जाने पर भी सवाल उठाया। उन्होंने प्रशासन से तुरंत जरूरी कदम उठाने को कहा है। उन्होंने दिल्ली सरकार से अतिरिक्त वाहनों को रोकने और दिल्ली में लॉकडाउन लगाने जैसे उपाय पर विचार करने को कहा है।

बेबाक कमेंट के लिए जाने जाते हैं जस्टिस रमना

  • संसद में पारित होने वाले कानूनों पर कहा- बिना बहस पास हो जाते हैं बिल
  • अवैध कमाई पर कहा- कमाई करने वाले अफसरों को जेल में डाला जाए
  • पुलिस स्टेशनों में होने वाले व्यवहार पर कहा- मानवाधिकार की रक्षा के लिए बना है देश का कानून
  • न्यायपालिका में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी पर कहा- 26% अदालतों में महिलाओं के लिए शौचालय नहीं

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *