सरकार की एयरलाइन कंपनियों को चिट्ठी: सांसदों को उनकी पसंद की सीट दें, एयरपोर्ट पर VIP पार्किंग, चेक इन में प्राथमिकता और लॉउंज एक्सेस मिले

सरकार की एयरलाइन कंपनियों को चिट्ठी: सांसदों को उनकी पसंद की सीट दें, एयरपोर्ट पर VIP पार्किंग, चेक इन में प्राथमिकता और लॉउंज एक्सेस मिले

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Air India Privatisation; Narendra Modi Government Airline Letter To Companies To Over MPs VIP Facility

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
सरकार की एयरलाइन कंपनियों को चिट्ठी: सांसदों को उनकी पसंद की सीट दें, एयरपोर्ट पर VIP पार्किंग, चेक इन में प्राथमिकता और लॉउंज एक्सेस मिले

एयर इंडिया के निजी हाथों में जाने के बाद भी सांसदों को VIP सुविधा मिलती रहेगी। सरकार ने सभी एयरलाइन, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स और विमानन सुरक्षा नियामक को एयरपोर्ट पर संसद सदस्यों (सांसदों) को प्रोटोकॉल, शिष्टाचार और सपोर्ट देने को कहा है। देश में एलायंस एयर को छोड़कर सभी एयरलाइन निजी हाथों में हैं। इसके अलावा देश में PPP एयरपोर्ट की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

प्रोटोकॉल्स का सहीं हो पालन
केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय द्वारा 21 सितंबर, 2021 को लिखे गए एक लेटर में कहा गया है कि एयरपोर्ट पर सांसदों को प्रोटोकॉल,शिष्टाचार और समर्थन देने के लिए समय-समय पर निर्देश जारी किए गए हैं।
हालांकि, एयरपोर्ट पर माननीय सांसदों को प्रोटोकॉल और शिष्टाचार के संबंध में लापरवाही के कुछ मामले सामने आए हैं। इसी के चलते निर्देशों को फिर से दोहराया जा रहा है और सभी संबंधितों से अनुरोध किया जाता है कि वे इसका सही से पालन करें।

इस लेटर में उस प्रोटोकॉल के बारे में बताया गया है जिसका एअर इंडिया को पालन करना है। हालांकि ये प्रोटोकॉल प्राइवेट एयरलाइंस के लिए नहीं है। लेटर के अनुसार एअर इंडिया को सीट बुकिंग में सांसदों को प्राथमिकता देनी होगी। इसके अलावा अगर सीट खाली नहीं है तो अगर कोई सीट खाली होती है तो इसे सबसे पहले सांसद को देना होगा।

सरकार ने लेटर में ये सुविधाएं देने को कहा

  • एयरपोर्ट पर मौजूद सीनियर स्टाफ को सांसद के चेक-इन करते समय सुविधा और सहयोग देने को कहा है।
  • सांसद को उसकी पसंद की सीट दी जानी चाहिए।
  • सांसदों के लिए आगे वाली लाइन में सीटें आरक्षित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अगर कोई सांसद एअर इंडिया में यात्रा करने वाला है तो इसकी जानकारी पहले से संबंधित एयरपोर्ट के अधिकारियों को दी जानी चाहिए, ताकि उनके लिए उचित व्यवस्था की जा सके।
  • एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और एयरपोर्ट संचालकों को सांसदों को मुफ्त चाय, कॉफी और पानी के साथ लाउंज सुविधा देने को भी कहा है।
  • सांसदों के लिए संसद भवन कार पार्क अलग से होना चाहिए। सांसदों को पार्किंग के लिए VIP पास दिए जाने चाहिए।
  • सभी एयरपोर्ट पर निदेशकों को एक प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त करना चाहिए जो सांसदों को विशेष सुविधा दिलाने में मदद करेगा।
  • चेक इन के समय सिक्योरिटी चेकिंग के दौरान सांसदों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए CISF और एयरलाइंस आपस में कॉर्डिनेट करें।

बड़ी हस्तियों को सम्मान मिलना आम बात
एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा कि फेमस लोगों को हवाई यात्रा और एयरपोर्ट पर VIP ट्रीटमेंट मिलता ही है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो बहुत ज्यादा फेमस नहीं होते हैं और इन्हें अपने पद या अपने बारे में खुद जानकारी देनी होती है। इसी तरह के लोगों के लिए इस तरह के नियम बनाए जाते हैं ताकि उन्हें छोटा महसूस न करना पड़े।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *