अल कायदा ने धमकी दी तो तालिबान होगा जिम्मेदार, बोले अमेरिकी विदेश मंत्री- हममे जवाब देने की है क्षमता

अल कायदा ने धमकी दी तो तालिबान होगा जिम्मेदार, बोले अमेरिकी विदेश मंत्री- हममे जवाब देने की है क्षमता

[ad_1]

अमेरिका ने चेताया है कि अगर अल कायदा यूनाइटेड स्टेट को धमकी देता है तो इसका जिम्मेदार तालिबान होगा। हाल ही में यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के अधिकारियों ने आशंका जताई थी कि अफगानिस्तान में अल कायदा की सक्रियता बढ़ गई है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अगर आतंकवादी संगठन अल कायदा युद्ध ग्रस्त देश से अमेरिका को धमकी देता है तो तालिबान इसके लिए जिम्मेदार होगा। 

ब्लिंकन ने कहा कि तालिबान ने पहले ही इस बात को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी कि वो अफगानिस्तान की धरती पर किसी को भी इस बात की अनुमति नहीं देगा कि वो अमेरिका या अन्य देश को धमकी दे। ब्लिंकन ने कहा, ‘तालिबान ने प्रतिबद्धता जताई है कि वो अफगानिस्तान को अल कायदा और आईएसआईएस-के जैसे खूंखार आतंकवादी संगठनों का पनाहगाह नहीं बनने देगा ताकि वो यूनाइटेड स्टेट्स औऱ उसके सहयोगियों को धमकी दे सकें। उन्हें इस बात की जिम्मेदारी निभानी होगी। इसका मतलब यह नहीं है कि हमें उनपर भरोसा है। हम खुद निगरानी करने की कोशिश करेंगे। हममें ऐसी धमकियों का जवाब देने की क्षमता है। जरुरी पड़ी तो हम वो भी इन धमकियों का जवाब भी देंगे।’

इससे पहले बुधवार को सीआईए की तरफ से कहा गया था कि उन्हें ऐसी आशंका है कि अफगानिस्तान में अल कायदा एक बार फिर खुद को मजबूत करने में जुटा हुआ है। खुफिया एजेंसी के उप निदेशक डेविक कोहन ने कहा था कि हाल में मिली खुफिया जानकारियों से पता चला है कि अल कायदा की गतिविधियां अफगानिस्तान में शुरू हो गई हैं। अमेरिकी खुफिया विभाग हालात पर बारिकी से नजर रख रहा है। 

अफगानिस्तान में अल कायदा की मौजूदगी की वजह से ही साल 2001 में यूनाइटेड स्टेट्स के सुरक्षा बल उसके खात्मे के लिए वहां पहुंचे थे। लेकिन तालिबान के अफगानिस्तान में सरकार बनाने के बाद आशंका है कि अब अल कायदा एक बार फिर से इस देश में वापसी कर सकता है। कहा जाता है कि 1990 और 2000 के बीच ओसामा बिन लादेन के नेतृत्व में अल कायदा ने तालिबान के साथ मिलकर काम किया था। 
 

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *