मनसुख हिरेन की मौत का मामला: NIA ने दायर की 10 हजार पेज की चार्जशीट, सचिन वझे समेत 10 लोगों को बनाया आरोपी

मनसुख हिरेन की मौत का मामला: NIA ने दायर की 10 हजार पेज की चार्जशीट, सचिन वझे समेत 10 लोगों को बनाया आरोपी

[ad_1]

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
मनसुख हिरेन की मौत का मामला: NIA ने दायर की 10 हजार पेज की चार्जशीट, सचिन वझे समेत 10 लोगों को बनाया आरोपी

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास मिली विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने चार्जशीट फाइल कर दी है। NIA ने 10 हजार पेज की चार्जशीट में सचिन वझे समेत 10 लोगों को आरोपी बनाया है। चार्जशीट में कहा गया है कि मनसुख की हत्या करवाने के लिए 45 लाख रुपए दिए गए थे।

मनसुख मामले में चार्जशीट पेश करने के लिए स्पेशल कोर्ट ने 9 जून को NIA को 2 महीने का वक्त दिया था। जांच एजेंसी ने अदालत को बताया कि अब तक 150 गवाहों के बयान दर्ज किए गए हैं। एक टीम ने जांच के लिए दिल्ली जाकर भी कुछ लोगों से पूछताछ की है।

इन 10 लोगों को बनाया गया है आरोपी

  1. सचिन हिंदू राव वझे
  2. नरेश रमनीक लाल
  3. विनायक शिंदे
  4. रियाजउद्दीन काजी
  5. सुनील धर्मा
  6. संतोष शेलार
  7. आनंद पांडुरंग जाधव
  8. सतीश तिरुपति
  9. मनीष वसंत भाई सोनी
  10. प्रदीप शर्मा

NIA दो फोन की भी जांच कर रहा
मनसुख मामले में NIA ने दो फोन कब्जे में ले लिए हैं। ये फोन दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद इंडियन मुजाहिदीन के कथित प्रमुख तहसीन अख्तर के पास से बरामद किए गए थे। अख्तर ने ये बात स्वीकार की है कि ये दोनों फोन उसी के हैं। इस बारे में NIA ने अदालत में बताया कि इन फोनों की जांच से भी कई अहम खुलासे हो सकते हैं, इसलिए कुछ और समय चाहिए।

जैश-उल-हिंद ने ली थी जिम्मेदारी
25 फरवरी को एंटीलिया के बाहर विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो मिली थी। इसके कुछ दिन बाद टेलीग्राम पर दो मैसेज भेजकर जैश-उल-हिंद नाम के आतंकी संगठन ने विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी ली थी। सूत्रों के मुताबिक अख्तर ने NIA को बताया है कि टेलीग्राम पर मैसेज उसने नहीं भेजे थे। वहीं NIA इस मामले में मुंबई पुलिस के एक सीनियर अफसर के खिलाफ मिले सबूतों की भी जांच कर रही है। जांच के बाद उस अफसर की गिरफ्तारी की परमिशन भी मांगी जाएगी।

मनसुख केस में अब तक इन लोगों की गिरफ्तारी हुई
मनसुख मामले में NIA अब तक मुंबई पुलिस के बर्खास्त API सचिन वझे, एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा, रियाजुद्दीन काजी और सुनील माणे को गिरफ्तार कर चुकी है। NIA ने पूर्व पुलिस कॉन्स्टेबल विनायक शिंदे और क्रिकेट सट्टेबाज नरेश गोर को भी गिरफ्तार किया था। ये सभी आरोपी फिलहाल ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *