केरल में अनोखी तस्करी: पेस्ट बनाकर जींस में पेंट कराया 15 लाख का सोना, कन्नूर एयरपोर्ट से इंटेलिजेंस ने तस्कर को पकड़ा

केरल में अनोखी तस्करी: पेस्ट बनाकर जींस में पेंट कराया 15 लाख का सोना, कन्नूर एयरपोर्ट से इंटेलिजेंस ने तस्कर को पकड़ा

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Gold Smuggling । Kannur Airport । Kerala । Customs Department । Jeans । Air Intelligence Unit । Double layered Pants

तिरुवनंतपुरम10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
केरल में अनोखी तस्करी: पेस्ट बनाकर जींस में पेंट कराया 15 लाख का सोना, कन्नूर एयरपोर्ट से इंटेलिजेंस ने तस्कर को पकड़ा

सोने की तस्करी करने वाले तस्कर नए-नए तरीके इजाद करते रहते हैं, ताकि वे एयरपोर्ट पर होने वाली जांच से बचकर तस्करी को अंजाम दे सकें। ऐसा ही एक मामला केरल के कन्नूर में सामने आया। यहां एक आरोपी जींस में पेंट करवाकर सोने की तस्करी कर रहा था।

एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AIU) ने सोमवार को कन्नूर एयरपोर्ट पर 302 ग्राम सोना जब्त किया। इसकी कीमत 14.69 लाख रुपए बताई जा रही है। आरोपी युवक जींस के पेंट में सोने की लेयर पेंट कर उसे ले जा रहा था।

पेस्ट कर जींस के बीच में छिपाया था सोना
एयरपोर्ट पर तैनात सिक्योरिटी अधिकारियों को एक युवक डबल लेयर वाली पैंट पहने दिखा। संदेह होने पर अधिकारियों ने उसके कपड़े उतरवाए। जांच में सामने आया कि युवक ने जींस की दो लेयर के बीच सोने को पेंट किया है। कपड़े पर दोनों लेयर के बीच पीले रंग का पेंट लगा हुआ था। किसी आम व्यक्ति को देखने पर वह पेंट की तरह लग रहा था, लेकिन जांच के बाद पता चला की वह सोना है।

इसलिए पेस्ट बनाकर इसलिए लाते हैं सोना
पेस्ट बनाकर सोना तस्करी करने का यह तरीका बिल्कुल नया है। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब तस्कर सोने का पेस्ट बनाकर किसी कपड़े में पेंट कर लेते हैं। यह देखने में चमकीले पेंट की तरह लगता है। तस्कर ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि मेटल डिटेक्टर से इस पेस्ट को डिटेक्ट नहीं किया जा सकता है।

एक साल पहले केरल में सामने आया था हाई प्रोफाइल केस
5 जुलाई 2020 को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर UAE से आया एक डिप्लोमेटिक सामान पकड़ा। विदेश मंत्रालय से अनुमति लेने के बाद UAE वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों की मौजूदगी में जब उसे खोला गया तो उसमें घरेलू इस्तेमाल की कई चीजों में भरा हुआ 30 किलो सोना मिला। इसकी कीमत लगभग 15 करोड़ रुपए थी। इस मामले में स्वप्ना सुरेश का नाम सामने आया था।

केरल सरकार के IT विभाग में काम करती थी स्वपना
स्वप्ना सुरेश UAE के वाणिज्य दूतावास में एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी थीं, वे दुबई में रहती थीं। 2013 में उसे तिरुवनंतपुरम में हवाईअड्डे पर एक कंपनी में नौकरी मिली, यहां उसने एक वरिष्ठ कर्मचारी के साथ मिलकर हवाईअड्डे के एक कर्मचारी के खिलाफ यौन शोषण की कम से कम 17 फर्जी शिकायतें दर्ज कराईं।

उस कर्मचारी ने इस बारे में पुलिस से शिकायत की और पूरी साजिश की जांच की मांग की। मामले में सुरेश को बतौर आरोपी नामित किया गया, लेकिन बाद में जांच नतीजे तक नहीं पहुंची। इस नौकरी के बाद स्वप्ना सुरेश को UAE के वाणिज्य दूतावास में नौकरी मिल गई, जहां उसका कई बड़ी हस्तियों के साथ उठना बैठना रहा।

2019 में किन्हीं कारणों की वजह से उसे इस नौकरी से निकाल दिया गया। नौकरी से निकाले जाने और एक पुलिस केस में नामित होने के बावजूद, उसे किसी तरह से केरल सरकार के आईटी विभाग के एक उपक्रम में नौकरी मिल गई। यह विभाग खुद मुख्यमंत्री विजयन संभालते हैं और स्वप्ना की नियुक्ति के समय उनके प्रधान सचिव एम. शिवशंकर इस उपक्रम के अध्यक्ष थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *