इकोनॉमी में सुधार के संकेत: खुदरा महंगाई जुलाई में 5.59% रही, यह बीते तीन महीने में सबसे कम; औद्योगिक उत्पादन भी 13.6% बढ़ा

इकोनॉमी में सुधार के संकेत: खुदरा महंगाई जुलाई में 5.59% रही, यह बीते तीन महीने में सबसे कम; औद्योगिक उत्पादन भी 13.6% बढ़ा

[ad_1]

एक घंटा पहले

खुदरा महंगाई के जुलाई के आंकड़े आ गए हैं। पिछले महीने महंगाई दर 5.59% रही। यह पिछले तीन महीने का इसका सबसे निचला स्तर है। इस तरह यह दोबारा रिजर्व बैंक के कंफर्ट जोन में आ गई है। RBI ने इसके लिए 4% से 2% नीचे और इतने ही ऊपर का दायरा तय किया है। इससे पहले यह लगातार दो महीने 6% से ऊपर रही थी।

महंगाई में कमी सालाना और मासिक, दोनों आधार पर आई
पिछले महीने खुदरा महंगाई में सालाना और मासिक, दोनों आधार पर कमी आई है। महीने भर पहले यानी जून में खुदरा महंगाई 6.26% रही थी। इस हिसाब से जुलाई में महंगाई 0.74% कम रही है। अगर साल भर पहले की बात करें, तो जुलाई 2020 में खुदरा महंगाई 6.73% रही थी। इसी साल मई में महंगाई दर 6 महीने के सबसे ऊपरी स्तर पर थी।

खाने-पीने की चीजें सस्ती होने से घटी महंगाई
रॉयटर्स के सर्वे में शामिल 48 अर्थशास्त्रियों ने जुलाई में महंगाई दर घटकर 5.78% पर रहने का अनुमान दिया था। गौरतलब है कि महंगाई में कमी खाने-पीने के सामान सस्ता होने से आई है। इसकी वजह कोविड के चलते सप्लाई चेन में आई रुकावट दूर होना है।

नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) के डेटा के मुताबिक, फूड आइटम्स की महंगाई दर पिछले महीने घटकर 3.96% पर आ गई। जून में यह आंकड़ा 5.15% के लेवल पर था।

औद्योगिक उत्पादन में 13.6% की बढ़ोतरी
इस बीच जून महीने के औद्योगिक उत्पादन के भी आंकड़े आए हैं। सालाना आधार पर इसमें 13.6% का उछाल आया है। आंकड़ा बताता है कि पिछले साल कमजोर बेस का फायदा घट रहा है, क्योंकि मई में ग्रोथ रेट 29.3% रहा था। पिछले साल जून में औद्योगिक उत्पादन दर में 16.6% की गिरावट आई थी।

माइनिंग एक्टिविटी में सबसे ज्यादा 23.1% का उछाल
जून में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी माइनिंग एक्टिविटी में हुई। इसके उत्पादन में सालाना आधार पर 23.1% का उछाल आया। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 13% जबकि बिजली उत्पादन में 8.3 की बढ़ोतरी हुई। गौरतलब है कि जून में IIP में 16.6% की तेज गिरावट आई थी।

जून तिमाही में सालाना आधार पर 45% उछला IIP
अगर जून तिमाही की बात करें, तो इस दौरान IIP में सालाना आधार पर 45% का उछाल आया है। 2020 की कोविड प्रभावित पहली तिमाही में औद्योगिक उत्पादन में 35.6% की भारी गिरावट आई थी। इसमें पिछले साल मार्च में 18.7% जबकि अप्रैल में लॉकडाउन के चलते 57.3% की तेज गिरावट आई थी।

महंगाई दर अनुमान से कम, IIP उम्मीदों के मुताबिक
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इकोनॉमिस्ट निखिल गुप्ता ने जुलाई की महंगाई दर को अनुमान से कम लेकिन जून के औद्योगिक उत्पादन दर को उम्मीदों के मुताबिक पाया है। नाइट फ्रैंक इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर विवेक राठी के मुताबिक, कुछ समय से ऊंचे लेवल पर बनी महंगाई का 5.59% पर आना राहत देता है।

कम इंटरेस्ट रेट का फायदा मिलता रहेगा
राठी का कहना है कि कम महंगाई के बीच रिजर्व बैंक के रेपो रेट को जस के तस रखे जाने से आम लोगों और कंपनियों को खासे लंबे समय तक कम इंटरेस्ट रेट का फायदा मिलता रहेगा।

पॉलिसी लेवल पर घटेगा रिजर्व बैंक का दबाव
एमके वेल्थ मैनेजमेंट के रिसर्च हेड डॉ. जोसफ थॉमस कहते हैं कि महंगाई में कमी जरूर आई है। लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी उसका दबाव अस्थायी है और यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहेगी। हालांकि इससे पॉलिसी लेवल पर रिजर्व बैंक से महंगाई का दबाव कुछ समय के लिए घट जाएगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *