जावेद अख्तर ने HC से कंगना रनौत की मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की याचिका खारिज करने का अनुरोध किया

जावेद अख्तर ने HC से कंगना रनौत की मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की याचिका खारिज करने का अनुरोध किया

[ad_1]

जावेद अख्तर ने HC से कंगना रनौत की मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की याचिका खारिज करने का अनुरोध किया
छवि स्रोत: फ़ाइल छवि

जावेद अख्तर ने HC से कंगना रनौत की मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की याचिका खारिज करने का अनुरोध किया

गीतकार जावेद अख्तर ने सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट से अभिनेता द्वारा दायर एक याचिका को खारिज करने का आग्रह किया कंगना रनौत शहर में एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत द्वारा उनके खिलाफ दायर की गई शिकायत पर उनके खिलाफ शुरू की गई आपराधिक मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की मांग की। एचसी में दायर एक जवाबी हलफनामे में, अख्तर ने अपने वकीलों एनके भारद्वाज और सहयोगियों के माध्यम से कहा, कि उपनगरीय अंधेरी में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने रनौत के खिलाफ आपराधिक मानहानि की कार्यवाही शुरू करने में एक उचित प्रक्रिया का पालन किया था।

अख्तर का जवाबी हलफनामा रनौत द्वारा उनके वकील रिजवान सिद्दीकी के माध्यम से पिछले महीने दायर एक याचिका के जवाब में दायर किया गया था जिसमें उन्होंने इस साल की शुरुआत में शुरू की गई मानहानि की कार्यवाही को चुनौती देते हुए कहा था कि मजिस्ट्रेट की अदालत मामले में अपना दिमाग लगाने में विफल रही है।

रनौत ने कहा था कि मजिस्ट्रेट की अदालत ने शिकायतकर्ता या उसके खिलाफ शिकायत में नामित गवाहों से स्वतंत्र रूप से पूछताछ नहीं की। इसके बजाय उसने केवल जुहू पुलिस के विवेक पर भरोसा किया और उसके खिलाफ मामला शुरू किया।

जवाबी हलफनामे में कहा गया है कि अभिनेता के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने के लिए मजिस्ट्रेट अपनी शक्तियों के भीतर अच्छी तरह से था। अख्तर ने कहा कि मजिस्ट्रेट ने उनकी शिकायत और शपथ पर दिए गए उनके बयान को देखा, जिसमें रनौत के खिलाफ उनकी शिकायतों का विवरण दिया गया था।

उन्होंने आगे कहा कि आपराधिक प्रक्रिया संहिता में मजिस्ट्रेट को स्वतंत्र रूप से गवाहों की जांच करने का प्रावधान है, लेकिन इसने इसे अनिवार्य नहीं बनाया।

“एमएम (मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट) ने आवेदक (रानौत) के खिलाफ सम्मन आदेश शुरू करने से पहले कानून की उचित प्रक्रिया का पालन किया। यह केवल 19 जुलाई, 2020 के साक्षात्कार के फुटेज पर विचार करने और दिए गए बयान के विस्तृत सत्यापन के बाद था। प्रतिवादी (अख्तर) और गवाहों के बयान द्वारा कि एमएम आवेदक (रानौत) के खिलाफ प्रक्रिया जारी करने के लिए आगे बढ़े, “अख्तर का हलफनामा पढ़ता है।

अख्तर ने पिछले साल नवंबर में अंधेरी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने रनौत के खिलाफ एक आपराधिक शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पत्रकार अर्नब गोस्वामी को दिए गए एक टेलीविजन साक्षात्कार में उनके खिलाफ अपमानजनक और निराधार टिप्पणी की थी।

दिसंबर 2020 में, अदालत ने जुहू पुलिस को रनौत के खिलाफ अख्तर की शिकायत की जांच करने का निर्देश दिया। पुलिस ने बाद में अदालत को सूचित किया कि अख्तर द्वारा अभिनेता के खिलाफ मानहानि का आरोप लगाया गया था, जिसे प्रथम दृष्टया बनाया गया था, और आगे की जांच की आवश्यकता है।

अदालत ने इसके बाद रनौत के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की और इस साल फरवरी में उन्हें समन जारी किया। सीआरपीसी की धारा 202 के अनुसार, एक मजिस्ट्रेट, किसी अपराध की शिकायत प्राप्त होने पर, जिसका वह संज्ञान लेने के लिए अधिकृत है, पूछताछ कर सकता है या पुलिस को यह देखने का निर्देश दे सकता है कि क्या जारी करने से पहले कोई वास्तविक मामला बनता है। आरोपी व्यक्ति को समन

अपने जवाबी हलफनामे में अख्तर ने यह भी कहा कि रनौत ने पुलिस की जांच में कभी सहयोग नहीं किया. उन्होंने कहा कि अभिनेता ने मामले में समन का जवाब देने से इनकार कर दिया और मामले में कार्यवाही शुरू होने के बाद भी वह सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ अपमानजनक बयान देती रही।

उच्च न्यायालय 18 अगस्त को रनौत की याचिका पर सुनवाई कर सकता है।

अंधेरी मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने 27 जुलाई को अख्तर द्वारा दायर मानहानि मामले में व्यक्तिगत पेशी से छूट की मांग करने वाली रनौत की याचिका को “आखिरी मौका” के रूप में स्वीकार कर लिया और उन्हें 1 सितंबर को सुनवाई की अगली तारीख पर बिना किसी असफलता के उपस्थित रहने का निर्देश दिया।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट, अंधेरी, आरआर खान ने भी अख्तर की याचिका को खारिज कर दिया था, जो उनके वकील के माध्यम से दायर की गई थी, जिसमें अभिनेता के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की मांग की गई थी, लेकिन कहा कि शिकायतकर्ता फिर से याचिका दायर कर सकता है अगर रनौत अगली सुनवाई में पेश होने में विफल रहता है।

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *