साउथ चाइना सी को लेकर ट्विटर पर भिड़े अमेरिका और चीन, US नेवी बोली- आपके वजूद से पहले हम आजादी के पक्षधर

साउथ चाइना सी को लेकर ट्विटर पर भिड़े अमेरिका और चीन, US नेवी बोली- आपके वजूद से पहले हम आजादी के पक्षधर

[ad_1]

दक्षिण चीन सागर लगातार ख़बरों में रहा है। खासकर पिछले कुछ सालों से। अमेरिका और चीन के बीच बढ़े रार की वजह से साउथ चाइना सी में तनाव बढ़ता जा रहा है। ताजा अपडेट ये है कि 7वीं अमेरिकी फ्लीट ने ट्वीट कर बताया कि कार्ल विंसन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (VINCSG) समूह 2021 में तैनाती के दौरान पहली बार दक्षिण चीन सागर में ऑपरेट रहा है।

इसके बाद अमेरिकी नेवी के सूचना प्रमुख का ट्वीट आया। कार्ल विंसन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर रियर एडमिरल डैन मार्टिन ने लिखा, ‘अंतर्राष्ट्रीय जल में नेविगेट करने के लिए सभी देशों की आजादी महत्वपूर्ण है और साउथ चाइना सी ख़ास है क्योंकि इस क्षेत्र से दुनिया का करीब एक तिहाई व्यापार होता है।’ उन्होंने आगे कहा कि चीनी सेना का व्यवहार अंतर्राष्ट्रीय कानून और अमेरिकी खुले इंडो-पेसिफिक दृष्टिकोण के उलट है। सभी छोटे और बड़े देश अपनी संप्रभुता और किसी भी तरह से दबाव से मुक्त रहना चाहते हैं और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में सक्षम होना चाहते हैं।

इसके बाद आए हु क्सिजिंग। हु चीनी सरकार के भोंपू अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हैं। उन्होंने लिखा, ‘उम्मीद है कि जब चीनी युद्धपोत कैरेबियन सागर से गुजरेंगे या एक दिन हवाई और गुआम के पास दिखाई देंगे, तो अमेरिका नेविगेशन की आजादी के उसी मानक को बनाए रखेगा। वह दिन जल्द ही आएगा।’

इस पर अमेरिकी नेवी ने जवाब देते हुए कहा है कि अमेरिकी नौसेना चीनी नौसेना के अस्तित्व से बहुत पहले से नेविगेशन की आजादी के मानकों को बरकरार रखा है। इसके साथ ही अमेरिकी नेवी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल का एक आर्टिकल शेयर करते हुए चीन से कहा कि अगर आप भूल रहें तो यह हालिया उदाहरण देख सकते हैं। 

बता दें कि इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी नौसेना के जहाज अमेरिकी समुद्री तट के बहुत करीब आ गए थे लेकिन अमेरिका ने इस वाकए को लेकर कहा था कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन किया है और किसी तरह की कोई धमकी नहीं दी है तो ऐसे में कोई चिंता की बात नहीं है।

संबंधित खबरें

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *