साइबरएक्स9 का दावा: पीएनबी के ग्राहकों की सूचना 7 माह तक उजागर होती रही, 18 करोड़ ग्राहक प्रभावित
[ad_1]
- Hindi News
- National
- Information Of PNB Customers Kept Exposed For 7 Months, 180 Million Customers Affected
नई दिल्ली42 मिनट पहले
- कॉपी लिंक
साइबरएक्स9 के संस्थापक व एमडी हिमांशु पाठक ने बताया, बैंक सात महीने से 18 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खाते, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से गंभीर रूप से समझौता करता रहा।
साइबर सुरक्षा कंपनी साइबरएक्स9 ने दावा किया है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के सर्वर में कथित सेंध से करीब 18 करोड़ ग्राहकों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी लगभग सात महीनों तक ‘उजागर’ होती रही। साइबरएक्स9 ने कहा, बैंक की सुरक्षा में खामी से यह साइबर हमला प्रशासनिक नियंत्रण के साथ उसकी संपूर्ण डिजिटल बैंकिंग प्रणाली तक हुआ।
इस बीच, पीएनबी ने तकनीकी गड़बड़ी की पुष्टि तो की है लेकिन सर्वर में सेंध से ग्राहकों की महत्वपूर्ण जानकारी के ‘खुलासे’ से इनकार किया है। बैंक ने कहा, तकनीकी गड़बड़ी के कारण ग्राहकों के ब्योरे या एप्लिकेशंस पर कोई असर नहीं पड़ा। सर्वर को एहतियातन बंद कर दिया गया है। वहीं, साइबरएक्स9 के संस्थापक व एमडी हिमांशु पाठक ने बताया, बैंक सात महीने से 18 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खाते, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से गंभीर रूप से समझौता करता रहा।
बैंक तब जागा और सेंधमारी को ठीक किया जब साइबरएक्स 9 ने इसका पता लगाकर सीईआरटी-इन और एनसीआईआईपीसी के माध्यम से बैंक को सूचित किया। हालांकि पीएनबी कहा, जिस सर्वर में सेंध की बात सामने आई उसमें कोई संवेदनशील या महत्वपूर्ण जानकारी नहीं थी।
[ad_2]
Source link