संसद का मानसून सेशन: ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली पीवी सिंधु को पार्लियामेंट ने बधाई दी, दोनों सदनों की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

संसद का मानसून सेशन: ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली पीवी सिंधु को पार्लियामेंट ने बधाई दी, दोनों सदनों की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Resume Third Week Updates Opposition Parties Pegasus Controversy

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
संसद का मानसून सेशन: ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली पीवी सिंधु को पार्लियामेंट ने बधाई दी, दोनों सदनों की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

संसद का मानसून सेशन 19 जुलाई से शुरू हुआ। बीते दो हफ्ते में दोनों सदनों को मिलाकर 18 घंटे ही कामकाज हो सका, जो कि 107 घंटे होना चाहिए था।

संसद के मानसून सेशन के तीसरे हफ्ते का कामकाज शुरू हो गया है। टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु को लोकसभा में बधाई दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सिंधु का यह लगातार दूसरा ओलंपिक मेडल है। वह इंडिविजुअल इवेंट में दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। वहीं, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सिंधु ने दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। विपक्षी दल आज भी कोरोना वायरस महामारी, कृषि कानून और पैगासस जासूसी के मसले पर केंद्र सरकार को टारगेट कर रहे हैं।

सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार: मल्लिकार्जुन खड़गे
राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार है। सरकार खुद को बेनकाब नहीं करना चाहती। पेगासस पर चर्चा होने पर उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, वे अपनी गरिमा खो देंगे। वे कहते हैं कि वे चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वे ऐसा नहीं चाहते हैं।

लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल पेश करेंगी सीतारमण
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 पेश करेंगी। यह जस्टिस डिलीवरी सिस्टम को कारगर बनाने के मकसद से तैयार किया गया है। वहीं, राज्यसभा में आज संविधान (अनुसूचित जनजाति) ऑर्डर (संशोधन) बिल, 2021 और अंतर्देशीय पोत विधेयक, 2021 सहेत अहम विधेयकों पर चर्चा हो सकती है।

पेगासस मसले पर कांग्रेस सांसदों का स्थगन प्रस्ताव
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और मणिकम टैगोर ने ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा। टैगोर ने इस दौरान प्रधानमंत्री या गृहमंत्री के मौजूद रहने की भी मांग की।

कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस
CPI (M) के सांसद एलाराम करीम ने भी इसी मुद्दे पर राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस भेजा। वहीं, केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

लोकसभा में पेश होगा जनरल इंश्योरेंस बिजनेस (नेशनलाइजेशन) एमेंडमेंट बिल
सरकार आज लोकसभा में जनरल इंश्योरेंस बिजनेस (नेशनलाइजेशन) एमेंडमेंट बिल चर्चा और पारित कराने के लिए पेश करेगी। यह जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी बढ़ाने को लेकर है। विपक्ष इसे लेकर सरकार पर निशाना साध सकता है।

बीते दो हफ्ते में संसद में 18 घंटे ही हुआ कामकाज
संसद का मानसून सेशन 19 जुलाई से शुरू हुआ। बीते दो हफ्ते में दोनों सदनों को मिलाकर 18 घंटे ही कामकाज हो सका, जो कि 107 घंटे होना चाहिए था। लोकसभा में 7 घंटे और राज्यसभा में 11 घंटे कामकाज हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, कामकाज न होने से टैक्सपेयर्स का 133 करोड़ रुपये से अधिका का नुकसान हुआ है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *