संगीत के साथ धुंधली सीमाओं पर कनाडाई-भारतीय कलाकार टेशर: आपको अपना संतुलन खोजने की जरूरत है

संगीत के साथ धुंधली सीमाओं पर कनाडाई-भारतीय कलाकार टेशर: आपको अपना संतुलन खोजने की जरूरत है

[ad_1]

संगीत के साथ धुंधली सीमाओं पर कनाडाई-भारतीय कलाकार टेशर: आपको अपना संतुलन खोजने की जरूरत है
छवि स्रोत: इंस्टा/टेशर

संगीत के साथ धुंधली सीमाओं पर कनाडाई-भारतीय कलाकार टेशर: आपको अपना संतुलन खोजने की जरूरत है

कनाडाई-भारतीय संगीतकार टेशर, जो अपने एकल “ओल्ड टाउन रोड बनाम रमता जोगी”, “यंग शाहरुख” और “जलेबी बेबी” के लिए जाने जाते हैं, उम्मीद करते हैं कि उनके गीतों में एक सार्वभौमिक अपील है और वे उन दोनों संस्कृतियों को दर्शाते हैं जिनमें वे बड़े हुए हैं। रैपर- गायक, जिनका असली नाम हितेश शर्मा है, का जन्म कनाडा के सस्केचेवान के रेजिना में हुआ था। उनके माता-पिता पंजाब से कनाडा चले गए। टेशर खुद को “पूरी तरह से कनाडाई” कहते हैं, लेकिन साथ ही, संगीतकार को अपनी भारतीय विरासत के बारे में पता और गर्व है।

“मैं पूरी तरह से कनाडाई हूं। मेरा जन्म कनाडा में हुआ था। मेरे माता-पिता भारत से हैं, हमने हिंदी, पंजाबी बोली, फिल्में देखीं और भारतीय समारोहों में भाग लिया। लेकिन साथ ही, मुझे पश्चिमी समाज की भी अच्छी समझ थी। आपको चाहिए दोनों संस्कृतियों को अपनाएं, आपको अपना संतुलन खोजने की जरूरत है, ”टेशर ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया।

28 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि चूंकि वह दो अलग-अलग दुनिया से आते हैं, इसलिए उनका संगीत दोनों को पूरा करना चाहिए। “मैं दो दुनियाओं से हूं, इसलिए यह समझ में आता है कि मैं दोनों के लिए संगीत बनाता हूं। मैं भारत जाना चाहता हूं और शायद बॉलीवुड गानों की एक स्ट्रिंग बनाना चाहता हूं। और फिर, अमेरिका जाओ और जे बल्विन की तरह एक गाना बनाओ या कुछ और,” टेशर ने कहा।

वे दिन गए जब कलाकार अमेरिका में प्रसिद्धि और पहचान की तलाश में थे क्योंकि टेशर का मानना ​​​​है कि संगीतकारों को दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ – पश्चिम और उनके मूल देश मिल सकते हैं।

“अमेरिका में जब भी हमारे साथ कोई भारतीय कलाकार उड़ा, तो उन्हें आमतौर पर पूरी तरह से पश्चिमी मार्ग पर जाना पड़ता था, लेकिन मुझे लगता है कि लोगों का स्वाद विकसित हो गया है ताकि उन्हें इसे संगीत की दुनिया में वर्गीकृत करने की आवश्यकता न हो। मुझे लगता है कि एक पॉप अमेरिका में कलाकार एक ऐसा कलाकार हो सकता है जो न केवल हिंदी, बल्कि पंजाबी, अंग्रेजी, स्पेनिश और सभी तरह की भाषाओं में गाता है।”

टेशर ने के-पॉप समूह “बीटीएस” का उदाहरण दिया, जिसने अपने संगीत के साथ अमेरिका के साथ-साथ अन्य देशों में भी एक कट्टर प्रशंसक पाया।

उन्होंने कहा, “अगर बीटीएस कर सकता है, तो कोई कारण नहीं है कि मैं या कोई अन्य दक्षिण एशियाई कलाकार ऐसा नहीं कर सकता। कोई भी हमारे मूल प्रवासी के साथ-साथ सिर्फ अमेरिका और मुख्यधारा के पश्चिमी दुनिया में भी सफल हो सकता है।”

भारतीय और पश्चिमी हिप-हॉप संगीत सुनकर बड़े हुए, टेशर ने एआर रहमान, कान्ये वेस्ट, ब्लू वेन्स, सुखविंदर सिंह, सुखिंदर शिंदा, बल्ली सागू और हिमेश रेशमिया उसकी प्रेरणा के रूप में।

प्रसिद्धि का उनका दावा उनका 2019 का ट्रैक “ओल्ड टाउन रोड बनाम रमता जोगी” था, जो 2019 में टिकटॉक पर वायरल हुआ, जिससे श्रोताओं को उनकी पहले की डिस्कोग्राफी की खोज हुई।

“ओल्ड टाउन रोड बनाम रमता जोगी” के साथ, टेशर ने “ताल” साउंडट्रैक से सुखविंदर सिंह के ट्रैक “रमता जोगी” को मैश किया, जिसे रहमान ने लिल नास एक्स के “ओल्ड टाउन रोड” के साथ बनाया था।

उन्होंने कहा, “‘ओल्ड टाउन रोड’ में एक चरवाहा पश्चिमी सौंदर्य है और मेरे दिमाग में सबसे करीबी बात यह थी कि भटकती हुई आत्मा और ‘रमता जोगी’ में थोड़ा रहस्यवाद है। थीम ने मेरे लिए काम किया,” उन्होंने कहा।

बाद में टेशर ने दो अन्य हिट ट्रैक “यंग शाहरुख” पर मंथन किया, जिसमें “बोले चूड़ियां” से लिया गया एक गीत था। शाहरुख खान-स्टारर “कभी खुशी कभी गम…”।

यह गीत संगीतकार के बचपन की बॉलीवुड यादों को ताजा करने का तरीका था।

“मेरा बचपन 2000 के दशक का बॉलीवुड रिकॉर्ड है। मैंने सोचा कि मैं ‘बोले चूड़िया’ का भी इस्तेमाल कर सकता हूं और मैंने इसे गाना बनाने से पहले सप्ताहांत में एक पार्टी में सुना था। इसलिए, मैंने सिर्फ एक रात में पहली कविता रिकॉर्ड की और इसे बाहर रखा। मेरा इंस्टाग्राम और इसे वास्तव में अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

“यह सिर्फ कहने के लिए था, मैं शाहरुख खान की तरह महसूस करता हूं। इसका मतलब है कि मैं दुनिया के राजा की तरह महसूस करता हूं। मेरी उम्र का कोई भी व्यक्ति जानता होगा कि इसका क्या अर्थ होगा। इसलिए, मैं वास्तव में उसे समझाने के लिए एक रूपक के रूप में उसका उपयोग कर रहा था। शुक्र है कि लोग संदर्भ प्राप्त करने और समझने में सक्षम थे कि मैं क्या कहना चाह रहा था।”

अमेरिकी गायक-गीतकार जेसन डेरुलो के साथ उनका नवीनतम गीत “जलेबी बेबी” सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है।

यह गाना 2011 में आई फिल्म “डबल धमाल” के बॉलीवुड के लोकप्रिय आइटम नंबर, “जलेबी बाई” का हॉलीवुड संस्करण है। टेशर ने कहा कि उन्हें भारतीय मिठाई ‘जलेबी’ बहुत पसंद है और इसलिए उन्होंने इसके इर्द-गिर्द एक मजेदार गाना बनाने के बारे में सोचा।

“गीत ‘जलेबी’ के बारे में है, इसलिए हमारे पास संगीत वीडियो में ‘जलेबी’ की इमेजरी थी। हम चाहते थे कि यह न केवल बॉलीवुड और बॉलीवुड देखने की मेरी यादों को प्रतिबिंबित करे बल्कि कनाडा में बड़े होने, शादियों में जाने और इन दोनों दुनियाओं के बीच एक तरह का मिश्रण,” उन्होंने कहा।

“मैं एक ऐसी संस्कृति में पला-बढ़ा हूं, जहां हमारे पास विभिन्न जातियों और संस्कृतियों के दोस्त आते हैं और हमारे साथ जुड़ते हैं और हमारे साथ जश्न मनाते हैं। यही वह जगह है जहां जेसन और उसके सभी नर्तक आते हैं और यह इस बड़े सांस्कृतिक मोज़ेक के रूप में समाप्त होता है। तो वास्तव में यही है हम दिखाना और आगे बढ़ाना चाहते थे,” उन्होंने कहा।

आगे बढ़ते हुए, टेशर ने कहा कि वह बॉलीवुड फिल्मों के लिए संगीत तैयार करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, “जहां तक ​​बॉलीवुड और भारतीय संगीत उद्योग में सहयोग की बात है, मैं इसके लिए पूरी तरह से तैयार हूं और बहुत प्यार दिखाया जा रहा है। मैं वास्तव में एक ऐसा कलाकार बनना चाहता हूं जो दोनों दुनिया में मौजूद हो।”

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *