श्रीकाशी विश्वनाथ धाम: 27 माह में 55% काम; 45% चुनाव से पहले 4 माह में करेंगे, 800 करोड़ रुपए से काशी में कॉरिडोर बन रहा है

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम: 27 माह में 55% काम; 45% चुनाव से पहले 4 माह में करेंगे, 800 करोड़ रुपए से काशी में कॉरिडोर बन रहा है

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • 55% Work In 27 Months; 45% Will Be Done In 4 Months Before Elections, Corridor Is Being Built In Kashi With 800 Crores

वाराणसीएक घंटा पहलेलेखक: चंदन पांडेय

  • कॉपी लिंक
मार्च 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कॉरिडोर निर्माण को पूरा कर विकास का एक नया मॉडल जनता के सामने प्रस्तुत करने की योजना है। - Dainik Bhaskar

मार्च 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कॉरिडोर निर्माण को पूरा कर विकास का एक नया मॉडल जनता के सामने प्रस्तुत करने की योजना है।

  • उत्तर प्रदेश में अगले साल मार्च में होने हैं विधानसभा चुनाव

‘श्रीकाशी विश्वनाथ धाम’ का निर्माण 55% पूरा हो चुका है। इसमें करीब 27 महीने का समय लगा। बाकी 45% को नवंबर तक पूरा करने का काम तेजी से हो रहा है। मंदिर का ढांचा लगभग तैयार है। फिनिशिंग का काम चल रहा है। मार्च 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कॉरिडोर निर्माण को पूरा कर विकास का एक नया मॉडल जनता के सामने प्रस्तुत करने की योजना है।

इसके लिए तरासे गए मकराना मार्बल से लेकर 7 तरीके के विशेष पत्थरों से कॉरिडोर को भव्यतम स्वरूप देने में कारीगर दिन-रात जुटे हुए हैं। वहीं, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में बालेश्वर स्टोन, मकराना मार्बल, कोटा ग्रेनाइट और मैडोना स्टोन का भी इस्तेमाल हो रहा है, जो आने वाले दिनों में देशी व विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की आधारशिला रखी थी। उस समय कॉरिडोर पर लगभग 339 करोड़ रु. खर्च होने का अनुमान था। हालांकि बाद में इसे बढ़ाकर करीब 800 करोड़ रुपए कर दिया गया। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर 33,075 स्क्वायर फीट में बन रहा है। जबकि पूरा कॉरिडोर 5,27,730 स्क्वायर फीट भूमि पर बन रहा है।

इसके लिए अब तक 314 भवनों के अधिग्रहण हुए हैं। कॉरिडोर का निर्माण अगस्त माह में पूरा होना था। लेकिन कोरोना की वजह से कामकाज प्रभावित हो गया। अब इसे नवंबर माह की 15 तारीख तक पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है।

जानकार मानते हैं कि यह मॉडल विधानसभा चुनाव 2022 में भुनाया जाएगा। बीएचयू के राजनीतिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा बताते हैं कि 2022 का विधानसभा चुनाव राजनीतिक-सांस्कृतिक लीडरशिप वाला चुनाव होगा। आगामी चुनाव में नई तरीके की राजनीति संस्कृति जन्म लेगी। इस नाते श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और राम मंदिर दोनों ही चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। सरकार इसको पूरा करके चुनाव में मॉडल प्रस्तुत करेगी। इसका फायदा भी मिलेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी संजीदा हैं। कामकाज में ढिलाई न हो इसके लिए वह हर 15 दिन में काशी आकर मंदिर में हुए कार्यों का निरीक्षण करते हैं। निर्देष भी देते हैं। लापरवाही होने पर कार्रवाई भी करते हैं।

सीएम योगी हर 15 दिन में कॉरिडोर का निरीक्षण करते हैं, निर्देश भी देते हैं

काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के अलावा इसके शिखर दर्शन का भी अलग महत्व है। कॉरिडोर निर्माण के बाद ललिता घाट से ही शिखर दर्शन हो सेंकेगे। दरअसल, गंगा घाट और छत्तादार पर भव्य प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है। गंगा घाट पर एक प्लेटफार्म भी बन रहा है, जहां एक तैरती हुई जैट्‌टी लगाई जाएगी।

नाव से आने वालों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं घाटों पर बड़े स्क्रीन वाली एलईडी टीवी लगाई जाएगी। इसके अलावा धाम में वर्चुअल म्यूजियम, आर्ट गैलरी, पांडुलिपियों का म्यूजियम, विश्राम गृह, एटीएम, कैमरों से लैस सिक्योरिटी हाल और लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *