विदेशी यात्रियों को राहत: अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी सहित 99 देशों के यात्रियों को भारत आने पर नहीं रहना होगा क्वारैंटाइन

विदेशी यात्रियों को राहत: अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी सहित 99 देशों के यात्रियों को भारत आने पर नहीं रहना होगा क्वारैंटाइन

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • India COVID 19 Travel Guidelines And Quarantine Rules: US, UK, UAE, Qatar, France And Germany

नई दिल्ली11 घंटे पहले

भारत ने सोमवार को अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कतर, फ्रांस और जर्मनी सहित 99 देशों के लोगों को देश में एंट्री की छूट दे दी। इसके तहत इन 99 देशों के यात्रियों का कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो गया है तो उन्हें अब यहां क्वारैंटाइन रहने की जरूरत नहीं होगी। भारत ने पिछले साल मार्च में टूरिस्ट वीजा सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद 15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन की अनुमति देकर इसे फिर से शुरू किया था।

72 घंटे पहले तक की रिपोर्ट देनी होगी
नए नियम के अनुसार इन 99 देशों (जिसे कैटेगरी ए कहा जाता है) के यात्रियों को भारत के लिए रवाना होने से पहले 72 घंटों के भीतर कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इन देशों के लोगों को छूट

ये देश भी भारत को दे रहे छूट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन 99 देशों में ऐसे देश हैं, जिनका भारत के साथ कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंधों पर छूट को लेकर समझौता है। इसके अलावा इसमें ऐसे देश भी हैं, जिनका भारतीयों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या WHO से मान्यता प्राप्त वैक्सीन लगने के सर्टिफिकेट को मान्यता देने का समझौता है। मंत्रालय के मुताबिक, इन 99 देशों को A कैटेगरी में रखा गया है।

कई देशों को ‘एट रिस्क’ कैटेगरी में रखा
कुछ देशों को भारत ने ‘एट रिस्क’ (कोविड के लिहाज से) कैटेगरी में रखा है। इसमें यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे सहित यूरोप के देश शामिल हैं।

जोखिम वाले देशों को छोड़कर बाकी देशों के यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और भारत आने के बाद 14 दिनों के लिए अपनी सेहत की निगरानी खुद करनी होगी। वहीं ‘एट रिस्क’ वाले देश के ऐसे लोग जो वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें भी 14 दिनों के लिए अपनी निगरानी करनी होगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *