लोकसभा में राहुल का सरकार पर तंज: PM किसानों से माफी मांगते हैं, लेकिन आंदोलन में मरे किसानों की संख्या नहीं जानते

लोकसभा में राहुल का सरकार पर तंज: PM किसानों से माफी मांगते हैं, लेकिन आंदोलन में मरे किसानों की संख्या नहीं जानते

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Rahul Gandhi Parliament Update | Congress Leader On Compensation And Jobs Over Kisan Andolan

नई दिल्ली9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
लोकसभा में राहुल का सरकार पर तंज: PM किसानों से माफी मांगते हैं, लेकिन आंदोलन में मरे किसानों की संख्या नहीं जानते

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि PM मोदी ने किसानों से माफी मांगी और यह माना कि उनसे गलती हुई थी। 30 नवंबर को कृषि मंत्री से पूछा गया कि आंदोलन में कितने किसानों की मौत हुई तो उन्होंने कहा कि उनके पास डेटा नहीं है।

राहुल ने कहा कि पंजाब सरकार ने करीब 400 किसानों को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया है और 152 के परिजनों को नौकरी दी है। मेरे पास पूरी लिस्ट है। हमने हरियाणा के भी 70 किसानों की लिस्ट बनाई है। लेकिन आपकी सरकार कहती है कि आपके पास उनके नाम नहीं हैं। वहीं, राहुल गांधी ने प्रदर्शन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा देने के मुद्दे पर यह यह स्थगन प्रस्ताव दिया था।

किसानों को मुआवजा नहीं दे रही सरकार
राहुल ने पिछले दिनों कहा कि कोरोना में कितने लोग मरे और कितने किसान मरे, सरकार के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। सरकार के पास किसानों, मजदूरों और गरीबों के लिए पैसे नहीं हैं। जब ये शहीद हुए आपने सदन में 2 मिनट का मौन व्रत तक नहीं रखा। अगर वे चाहते हैं तो हमसे लिस्ट लें और 700 परिवारों को मुआवजा दें। हमारे पास 700 में से 500 नाम हैं, जो लिस्ट हमने सरकार को दी। 100 नाम पंजाब से बाहर के हैं। बाकी नाम हमारे पास पब्लिक रिकॉर्ड से हैं।

सरकार ने कहा- हमारे पास मरे किसानों का नहीं है आंकड़ा
सरकार ने 30 नवंबर को बताया था कि कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मरे किसानों का आंकड़ा कृषि मंत्रालय के पास नहीं है। लोकसभा में सवाल के लिखित जवाब में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी थी। तोमर ने बताया था कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के पास इस संबंध में कोई आंकड़ा नहीं है।

किसान मोर्चा का आंदोलन जारी
वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने शनिवार को कहा कि किसानों के अलग- अलग मुद्दों पर केंद्र सरकार से कोई जवाब न मिलने तक किसानों का विरोध जारी रहेगा। SKM ने अपनी अगली बैठक आज के लिए तय की है। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू हुआ था और 23 दिसंबर तक चलेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *