राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कैप्टन चिंतित: NSA से मिलने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री पंजाब के नए CM चन्नी के अनुभव पर चिंता जता चुके

राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कैप्टन चिंतित: NSA से मिलने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री पंजाब के नए CM चन्नी के अनुभव पर चिंता जता चुके

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Amarinder NSA Doval Meeting, Captain Worried About The Threat To National Security; Has Expressed Concern Over The Experience Of The New CM Channi

जालंधर17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कैप्टन चिंतित: NSA से मिलने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री पंजाब के नए CM चन्नी के अनुभव पर चिंता जता चुके

पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह का हर दांव चौंका रहा है। बुधवार को वो गृह मंत्री अमित शाह से मिले। अब गुरुवार को अचानक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से मिलने पहुंच गए। कैप्टन की इस मुलाकात को राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़कर देखा जा रहा है। कैप्टन राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कई बार कांग्रेस नेतृत्व के उलट केंद्र सरकार के साथ खड़े हो चुके हैं। यह मुलाकात इसलिए भी अहम है, क्योंकि अमरिंदर कह चुके हैं कि नए CM चरणजीत चन्नी का बतौर मंत्री काम अच्छा रहा, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा का अनुभव नहीं है।

पंजाब के लिहाज से राष्ट्रीय सुरक्षा अहम है। पंजाब पाकिस्तान की सीमा से सटा राज्य है। पिछले कुछ समय में यहां टिफिन बम और ड्रग्स पकड़े जा चुके हैं। पाकिस्तान से ही ड्रोन के जरिए यह सब भेजा गया था। खास बात यह है कि इस मामले में पूरी बरामदगी नहीं हुई है। इसके बावजूद CM बदलते ही इस पूरे ऑपरेशन को लीड कर रहे DGP दिनकर गुप्ता को भी हटा दिया गया। उसके बाद इस मामले में कोई खास प्रगति नजर नहीं आई।

कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ DGP दिनकर गुप्ता।

कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ DGP दिनकर गुप्ता।

डोभाल की बात सुनते हैं कैप्टन
यह भी चर्चा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह NSA अजीत डोभाल की बात सुनते हैं। पंजाब में जब DGP सुरेश अरोड़ा सेवामुक्त हुए तो कई अफसर इस पद के दावेदार थे। कैप्टन ने उन्हें नजरअंदाज कर दिनकर गुप्ता को DGP लगा दिया। दिनकर पंजाब में पहले इंटेलिजेंस में ADGP थे। इस वजह से डोभाल की सिफारिश पर ही कैप्टन ने दिनकर को पुलिस महानिदेशक का पद सौंप दिया। यह भी संभव है कि अब दिनकर गुप्ता को केंद्रीय डेपुटेशन पर भेजकर कोई अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है।

राष्ट्रपति राज की भी चर्चा
राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर गृह मंत्री और NSA से एक CM की मीटिंग तो समझ आती है। यहां अमरिंदर अब मुख्यमंत्री नहीं हैं। ऐसे में यह भी चर्चा है कि वह पंजाब के मौजूदा हालात से गृहमंत्री शाह और डोभाल को अवगत कराने गए हैं। पंजाब के भीतर सुरक्षा कमजोर हुई तो सीधा असर राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ेगा। सांसद मनीष तिवारी तक कह चुके कि पंजाब में अस्थिरता से पाक काले मंसूबों को अंजाम दे सकते हैं। चर्चा उठ रही है कि क्या कैप्टन पंजाब में राष्ट्रपति राज की सिफारिश कर रहे हैं? यह भी चर्चा है।

वहीं, कैप्टन के सलाहकार कहते रहे हैं कि कांग्रेस के भीतर व बाहर विरोधियों से जुड़े कई सबूत हैं। हाल ही में सीमा पार से ड्रग्स और हथियार आने को लेकर पंजाब में जांच चल रही थी। इसको लेकर भी कई बातें हो रही हैं।

सिद्धू के पाकिस्तानी रिश्ते को लेकर उठा चुके सवाल
अमरिंदर हमेशा पाकिस्तानी रिश्ते को लेकर सिद्धू पर आक्रामक रहे हैं। सिद्धू को वो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा तक बता चुके। सिद्धू की पाक PM इमरान खान और सेना प्रमुख बाजवा से दोस्ती पर चिंता जता चुके। पंजाब में नई सरकार में सिद्धू की अहम भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता। इसको लेकर भी कैप्टन का मुद्दा हो सकता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *