यूपी… आफत वाली बारिश, आज भी 37 जिलों में अलर्ट: 24 घंटे में अनुमान से दो गुना ज्यादा बारिश, गाजियाबाद में 35 कॉलोनियों में भरा पानी, सड़कों पर खड़ी गाड़ियां डूब गईं

यूपी… आफत वाली बारिश, आज भी 37 जिलों में अलर्ट: 24 घंटे में अनुमान से दो गुना ज्यादा बारिश, गाजियाबाद में 35 कॉलोनियों में भरा पानी, सड़कों पर खड़ी गाड़ियां डूब गईं

[ad_1]

लखनऊ3 घंटे पहले

शनिवार सुबह से ही समेत यूपी के 37 जिलों में बादल छाए हुए हैं, कई जिलों में बारिश हो रही है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश ने सरकारी सिस्टम की पोल खोलकर रख दी। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सबसे खराब हालात देखने को मिली। यहां 35 से ज्यादा कॉलोनियां पानी में डूब गई। आलम ये था कि लोगों के किचन तक में पानी भर गया। सड़कों पर खड़ी गाड़ियां आधी डूबी रहीं। ग्रेटर नोएडा, वाराणसी, बागपत में भी कुछ यूं ही नजारा देखने को मिला।

मौसम विभाग के मुताबिक, अनुमान से दो गुना ज्यादा बारिश हुई है। बीते 24 घंटे के अंदर 14.2 एमएम बारिश हुई है। मानसून शुरू (1 जून-2021) होने से अब तक 452.4 एमएम बारिश हो चुकी है। शनिवार को भी 37 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके लिए भी विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है।

गाजियाबाद : लोनी में तालाब की दीवार टूटने से कस्बे में घुसा पानी

गाजियाबाद के कॉलोनी का हाल। यहां लोगों के घरों में पानी भर गया है।

गाजियाबाद के कॉलोनी का हाल। यहां लोगों के घरों में पानी भर गया है।

गाजियाबाद में शुक्रवार पूरी रात बारिश हुई है। इससे 35 से ज्यादा रास्तों और कॉलोनियों में पानी भर गया है। कई इलाके तो ऐसे हैं, जहां नाले ओवरफ्लो होने से बारिश का पानी घरों के अंदर घुस गया है। सड़कों पर खड़ी गाड़ियां आधी डूब गईं। सुबह से लोग घरों से पानी निकालने में जुटे हुए हैं। गौशाला फाटक अंडरपास पूरा डूब गया है। इसमें आनंदा मिल्क का एक ट्रक फंस गया। हालांकि, ड्राइवर सुरक्षित निकल आया है। अंडरपास में पानी भरने से शहर से विजयनगर जाने के लिए संपर्क टूट गया है। कस्बा लोनी की अंबेडकर कॉलोनी में तालाब की दीवार टूट गई है। उसका सारा पानी कस्बे की सोसाइटी में घुसना शुरू हो गया है।

कस्बा लोनी की अंबेडकर कॉलोनी में तालाब की दीवार टूट गई है। उसका सारा पानी कस्बे की सोसाइटी में घुसना शुरू हो गया है।

कस्बा लोनी की अंबेडकर कॉलोनी में तालाब की दीवार टूट गई है। उसका सारा पानी कस्बे की सोसाइटी में घुसना शुरू हो गया है।

इंदिरापुरम के अभयखंड-एक में नालियां बंद हैं। इसलिए बारिश का पानी सड़कों पर जमा हो गया है। यहां के रजनीश सिंह ने कहा कि वह चार बार ड्रेन की शिकायत कर चुके हैं, पर कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसका नतीजा बारिश में सबके सामने है। गोविंदपुरम में गुलशान कुहाद ने जलभराव की वीडियो बनाकर निगम को भेजी है। नंदग्राम में बारिश का पानी कई घरों में जा घुसा है। गलियां पानी से ओवरफ्लो हैं। गोविंदपुरम, शास्त्रीनगर, पटेलनगर, अर्थला, भोपुरा की ज्यादातर कॉलोनियां जलमग्न हो गई हैं। रामप्रस्थ चंदरनगर में बारिश ज्यादा होने से सीवर का पानी घरों में भर गया है।
लखनऊ में 11.5 एमएम बारिश, सामान्य से नीचे पहुंचा तापमान

राजधानी में रातभर हुई बारिश के बाद सड़कों का ये हाल हो गया।

राजधानी में रातभर हुई बारिश के बाद सड़कों का ये हाल हो गया।

राजधानी लख़नऊ में अगले दो से तीन तक हल्की से माध्यम बरसात होती रहेगी। बीते 24 घंटे में 11.5 एमएम बारिश होने के साथ ही लखनऊ का तापमान सामान्य से नीचे आ गया हैं। बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 0.4 डिग्री कम) पहुंच गया है। जो कि न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री अधिक) था। काफी दिनों के बाद शुक्रवार को राजधानी के लोगों को मस्त मौसम का आनन्द मिला है। काले घने बादल और बीच–बीच में पड़़ने वाली फुहारों ने गर्मी को तार तार कर दिया। तेज बरसात जरूर नहीं हुई लेकिन हल्की बारिश से ही तापमान में गिरावट आयी है। मौसम निदेशक जे पी गुप्ता ने जानकारी दी है कि राजधानी में अगले दो से तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बरसात होती रहेगी। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी। राजधानी के कुछ हिस्सों में तेज बरसात भी हो सकती है।

ग्रेटर नोएडा : रातभर हुई बारिश, सड़कें जलमग्न

ग्रेटर नोएडा की सड़कें भी बारिश में डूब गईं।

ग्रेटर नोएडा की सड़कें भी बारिश में डूब गईं।

दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भी शुक्रवार रात जमकर बारिश हुई। लगातार हुई बारिश ने नोएडा प्राधिकरण के विकास के दावों की खोलकर रख दी। बारिश के चलते ग्रेटर नोएडा के कई सेक्टरों में जलभराव हो गया है। सड़कें पूरी तरह से डूब चुकी हैं। जिन लोगों का घर निचले हिस्से में था, उनके मकान में भी पानी भर गया है।

बागपत : सड़कों पर 2 से तीन फुट पानी भरा

बारिश के चलते बागपत की सड़कों का ये हाल हो गया।

बारिश के चलते बागपत की सड़कों का ये हाल हो गया।

बागपत में शनिवार सुबह 3 बजे से मूसलाधार बारिश हो रही है। इससे सड़कों पर 2 से 3 फुट पानी भर गया है। आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। कई दुकानों में भी बारिश का पानी घुस गया है। व्यापारियों ने करोड़ों रुपए के नुकसान होने की आशंका जताई है। यहां बड़ौत क्षेत्र के गांधी रोड, डाकखाना रोड, नेहरू मूर्ति, सब्जी मंडी, किताबो वाली गली, बाजार अतिथि भवन के पास सड़कें पूरी तरह से डूब चुकी हैं।

वाराणसी : रात में बारिश हुई, सुबह मौसम साफ हुआ

वाराणसी में रात को एक घंटे की बारिश में ही कई इलाकों में पानी भर गया।

वाराणसी में रात को एक घंटे की बारिश में ही कई इलाकों में पानी भर गया।

वाराणसी में शुक्रवार की रात लगभग एक घंटे बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश हुई। इसके चलते सड़कों पर पानी भर गया था। मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी में 23 मिलीमीटर बारिश हुई है। शनिवार की सुबह से मौसम साफ है और धूप निकली हुई है।

मेरठ : दिनभर हुई बूंदाबांदी, आधी रात भारी बारिश

मेरठ और आस-पास के शहरों में शुक्रवार को दिनभर बूंदाबांदी होती रही।

मेरठ और आस-पास के शहरों में शुक्रवार को दिनभर बूंदाबांदी होती रही।

बारिश से मेरठ में आसपास के जिलों में मौसम बदल गया है। शुक्रवार को जहां दोपहर से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई तो दिन भर बूंदाबांदी होती रही। शुक्रवार शाम को ही बूंदाबांदी थमी। लेकिन शुक्रवार रात में फिर से शुरू हुई बूंदाबांदी के बीच आधी रात भारी बारिश भी हुई। आज सुबह ही बूंदाबांदी थमी है। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली भी चमकती रही। मेरठ के अलावा हापुड़ और बुलंदशहर में भी पिछले 24 घंटे में अच्छी बारिश हुई है। मुजफ्फरनगर में भी लोगों ने बारिश से राहत की सांस ली है। पिछले 10 दिन से जो उमस भरी गर्मी थी, 24 घंटे में हुई बारिश से मौसम बदल गया है और लोगों ने राहत की सांस ली है।

सहारनपुर : सुबह-सुबह हुई तेज बारिश
सहारनपुर में शनिवार की सुबह-सुबह तेज बारिश हुई। जिससे मौसम सुहावना हो गया। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। अब बारिश हल्की है। हालांकि बारिश के चलते कई जगहों पर पानी भर गया है।

इन 37 जिलों के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार शनिवार को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के हाथरस, बुलंदशहर, अलीगढ़, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली और सहारनपुर में तेज बारिश होगी। इसके अलावा पश्चिमी यूपी और तराई के जिले जिसमें मथुरा, आगरा, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अमेठी, अयोध्या, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, बस्ती, अंबेडकर नगर, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर और देवरिया में भी बारिश के आसार हैं। निदेशक के अनुसार इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *