मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: हेलिकॉप्टर हादसे के शहीदों की आखिरी विदाई ने रुलाया, भारतीय वैज्ञानिकों की बनाई किट 2 घंटे में करेगी ओमिक्रॉन की पहचान

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: हेलिकॉप्टर हादसे के शहीदों की आखिरी विदाई ने रुलाया, भारतीय वैज्ञानिकों की बनाई किट 2 घंटे में करेगी ओमिक्रॉन की पहचान

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Helicopter Crash | Dainik Bhaskar News Headlines; Helicopter Crash Updates, Anushka Sharma, Virat Kohli Anniversary, Prashant Kishore

एक मिनट पहले

नमस्कार,

आज रविवार है, तारीख 12 दिसंबर; अगहन मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी 12 बजे RBI की बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस स्कीम से जुड़े प्रोग्राम में शामिल होंगे
  2. दिल्ली से हटाई गई कांग्रेस की महंगाई हटाओ महारैली जयपुर में 12 बजे होगी
  3. मेरठ में 12 बजे जाट महासभा की महापंचायत में विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन होगा
  4. कैराना में किसान धन्यवाद महापंचायत का आयोजन, राकेश टिकैत का होगा सम्मान

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. शहीद विंग कमांडर पृथ्वी सिंह को भावुक विदाई, बेटे ने पार्थिव देह पर रखी कैप पहन ली

तमिलनाडु में क्रैश हेलिकॉप्टर में शहीद विंग कमांडर पृथ्वी सिंह का शनिवार को आगरा में अंतिम संस्कार हुआ। सिंह को जब उनके बच्चों ने श्रद्धांजलि दी तो देखने वालों का कलेजा फट गया। बेटे अविराज ने शव पर रखी कैप उठाकर सिर पर पहनी और पिता को सैल्यूट किया।
पढ़िए पूरी खबर…

2. शहीद की पत्नी चिता जलते ही जय हिंद का नारा लगाकर चीखी- कुलदीप I LOVE YOU

हेलिकॉप्टर क्रैश में शहीद स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह राव का झुंझुनू में अंतिम संस्कार हुआ। सम्मान में तिरंगा लहराया, नारे लगे। कुलदीप की पत्नी यश्विनी ने चिता को सैल्यूट करते हुए जय हिंद का नारा लगाया, पर अचानक चीखते हुए बोली- I LOVE YOU कुलदीप।
पढ़िए पूरी खबर…

3. इंडियन साइंटिस्ट्स ने बनाई महज दो घंटे में ओमिक्रॉन की पहचान करने वाली किट
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने असम के डिब्रूगढ़ में एक कोविड टेस्ट किट तैयार की है। इस किट से सिर्फ दो घंटों के भीतर में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगाया जा सकता है। इसे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।
पढ़िए पूरी खबर…

4. अनुष्का-विराट की शादी के 4 साल पूरे, नीचे की तरफ गया है कोहली का करियर

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की शादी के 4 साल पूरे हो गए हैं। अगर बतौर बल्लेबाज शादी से पहले और बाद में विराट के प्रदर्शन को देखें तो टेस्ट क्रिकेट में उनका ग्राफ नीचे गिरा है। वहीं, वनडे में वे और भी बेहतर बल्लेबाज बने हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

5. कोरोना से लोगों की मौत के बीच दवा कंपनियों की साजिश का राज खोलने वाली रिपोर्ट
हाय रे पैसे कमाने की भूख। जब आप कोरोना की दूसरी लहर में अपनों को बचाने के लिए ठोकरें खा रहे थे, तभी कुछ दवा कंपनियां नेताओं पर अरबों रुपए उड़ा रहीं थीं, ताकि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के नाम पर वैक्सीन बनाने का अधिकार कुछ कंपनियों तक सीमित रखा जा सके।
पढ़िए पूरी खबर…

6. 2024 के लिए प्रशांत किशोर ने विपक्षी दलों को बताया भाजपा को हराने का फॉर्मूला

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने दावा किया है कि उनके पास 2024 में भाजपा को हराने का फॉर्मूला है। उन्होंने कांग्रेस की रिकवरी के लिए भी कुछ जरूरी बदलाव बताए हैं। प्रशांत ने कहा कि पूरे विपक्ष का मतलब कांग्रेस नहीं है, इसमें दूसरी पार्टियां भी शामिल हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

7. पंजाब सरकार ने दी BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने को चुनौती; सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस
सीमा सुरक्षा बल (BSF) का अधिकार क्षेत्र 15 किमी से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के फैसले को पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पंजाब सरकार की पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।
पढ़िए पूरी खबर…

8. क्रैश में शहीद ब्रिगेडियर लिड्डर की बेटी की लिखी किताब 4 दिन में आउट ऑफ स्टॉक

हेलिकॉप्टर क्रैश में अपने पिता ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर के शहीद होने के दुख से गुजर रहीं उनकी बेटी आशना अचानक सेलिब्रेटी राइटर बन गई हैं। आशना की लिखी किताब की मांग उनके पिता की शहादत के बाद इतनी बढ़ी की तीन दिन में ही वो आउट ऑफ स्टॉक हो गई।
पढ़िए पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. महाराष्ट्र में 1 साल की बच्ची ने ओमिक्रॉन संक्रमण को हराया (पढ़ें पूरी खबर)
  2. मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का नाज बनेंगी खेतों से रैंप तक पहुंची हरनाज (पढ़ें पूरी खबर)
  3. दिल्ली से लौटते किसानों का हाईवे पर 10 किमी तक मेला; DJ पर जमकर डांस (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
110 साल पहले आज ही के दिन दिल्ली को भारत की राजधानी बनाया गया था। ब्रिटेन के किंग जॉर्ज-V ने 12 दिसंबर 1911 की सुबह 80 हजार भारतीयों की भीड़ को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘हमें भारत की जनता को ये बताते हुए खुशी हो रही है कि सरकार और उसके मंत्रियों की सलाह पर देश को बेहतर ढंग से प्रशासित करने के लिए ब्रिटेन की सरकार भारत की राजधानी को कलकत्ता (अब कोलकाता) से दिल्ली स्थानांतरित करती है।’ किंग जॉर्ज-V भारत आने वाले ब्रिटेन के पहले राजा थे। उनके साथ क्वीन मैरी भी आई थीं।

किंग जॉर्ज-V और क्वीन मैरी के लिए दिल्ली में लाल किले का दरबार भी सजाया गया था। इस दरबार में देशभर के राजे-रजवाड़े और राजघराने शामिल हुए थे। एक दिन पहले पूरी दिल्ली में दिवाली जैसी जगमग की गई। छुट्टी भी घोषित की गई। इस दिन को खास बनाने के लिए बिजली का भी खास इंतजाम किया गया था। हालांकि दिल्ली का राजधानी के तौर पर असली उद्घाटन 20 साल बाद 13 फरवरी, 1931 को हुआ, जब ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडवर्ड लुटियंस और सर हर्बट बेकर ने नई दिल्ली के सारे भवन तैयार कर दिए, जिनमें मौजूदा राष्ट्रपति भवन और संसद भवन भी शामिल है। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं)

और अब Sunday विचार
टीम लीडर बनने पर आपको ताज नहीं मिलता, बल्कि दूसरों के अंदर का बेस्ट निकलवाने की जिम्मेदारी मिलती है।- जैक वेल्च

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *