मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: साउथ अफ्रीका से यूरोप तक पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट, दुनिया भर में पाबंदियों का दौर लौटा

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: साउथ अफ्रीका से यूरोप तक पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट, दुनिया भर में पाबंदियों का दौर लौटा

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Axar Patel | Dainik Bhaskar News Headlines; Coronavirus New Variant Omicron Britain Italy Germany, Quarantine Mandatory For Air Bound Passengers Travelling From South Africa

25 मिनट पहले

नमस्कार,
आज रविवार है, तारीख 28 नवंबर; अगहन मास, कृष्ण पक्ष और नवमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक करेंगे।
  2. भाजपा की संसदीय कार्यकारिणी और NDA के नेताओं की बैठक संसद में होगी।
  3. चीफ ऑफ एयर स्टॉफ वीआर चौधरी 5 दिन के इजिप्त दौरे पर जाएंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. तेजी से फैल रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट, 4 दिन में 9 देशों तक पहुंचा
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पिछले 4 दिन में 9 देशों तक पहुंच गया है। इनमें दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक और ब्रिटेन शामिल हैं। इस ग्रुप में इटली, जर्मनी और ब्रिटेन नई एंट्री है। बढ़ते खतरे को देखते हुए WHO ने भारत समेत सभी दक्षिण एशियाई देशों को खास सावधानी बरतने के कहा है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. साउथ अफ्रीका से आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं
दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए। दोनों को आइसोलेट भी कर दिया गया। इसी बीच इसकी खबर सामने आ गई। इसके बाद कर्नाटक सरकार हरकत में आई। ये साफ किया गया कि दोनों संक्रमितों में ओमिक्रॉन वैरिएंट नहीं मिला है। दोनों डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

3. कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया को 63 रन की बढ़त, अक्षर ने लिए 5 विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने 63 रन की बढ़त बना ली है। खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 14/1 रहा। मयंक अग्रवाल 4 और चेतेश्वर पुजारा 9 के स्कोर पर नाबाद है। इससे पहले कीवी टीम की पहली पारी 296 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 5 विकेट लिए। अश्विन ने भी सबसे ज्यादा विकेट के मामले में वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया।
पढ़ें पूरी खबर…

4. महिला वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर रद्द, नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका दौरा छोड़ा
कोरोना के नए वैरिएंट के कारण जिम्‍बाब्‍वे के हरारे में चल रहे महिला क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के क्‍वालिफायर मैच रद्द कर दिए गए। उधर, नीदरलैंड की पुरुष क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे को बीच में छोड़ने का फैसला लिया है। दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स की एंट्री ज्यादातर देशों में बंद है। इस कारण नीदरलैंड की टीम को घर जाने के लिए वापसी की फ्लाइट नहीं मिल रही है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. PM मोदी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, कहा- इस बार कोई चूक न हो
ओमिक्रॉन वैरिएंट के डर से दुनियाभर में प्रतिबंध लगने शुरू हो गए हैं। इसी मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफसरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट को लेकर हमें अभी से अलर्ट होने की जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में छूट देने की जो योजनाएं हैं, उनकी फिर से समीक्षा भी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट के लिए हमें अभी से तैयारी की जरूरत है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

6. गूगल-एपल ने कस्टमर्स का पर्सनल डेटा बेचा, 85-85 करोड़ रु. का जुर्माना
इटली कॉम्पिटिशन अथॉरिटी ने एपल और गूगल दोनों पर लगभग 11.3 मिलियन डॉलर (लगभग 84.81 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। जुर्माने का कारण इन दोनों दिग्गज टेक कंपनियों की तरफ से अपने कस्टमर्स के पर्सनल डेटा को चोरी करना बताया गया है। बताया जा रहा है कि ये कंपनियां ग्राहक के पर्सनल डेटा को बिना उनकी इजाजत के कॉमर्शियल फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

7. किसानों का ट्रैक्टर मार्च रद्द, सरकार का रुख देखकर रणनीति बनाएंगे

किसानों का 29 नवंबर को होने वाला ट्रैक्टर मार्च स्थगित हो गया है। अब 4 दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी। इसमें सरकार के रुख की समीक्षा करके अगली रणनीति बनाई जाएगी। सरकार के नरम रुख को देखते हुए पंजाब के किसान संगठनों ने मार्च पर अपना अड़ियल रवैया छोड़ दिया है। सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में इस पर फैसला लिया गया।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. दक्षिण अफ्रीकी कोरोना वैरिएंट ने डराया, महाराष्ट्र, गुजरात और केरल ने बाहर से आने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी किया
  2. कोवीशील्ड डेवलप करने वाली एस्ट्राजेनेका ने नए वैरिएंट पर स्टडी शुरू की, भारत में 80% से ज्यादा आबादी को यही टीका लगा
  3. ओमिक्रॉन के डर से दुनिया भर में नाकाबंदी; ब्रिटेन के बाद अमेरिका, सऊदी अरब और श्रीलंका ने अफ्रीका की फ्लाइट्स बैन कीं

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
न्यूजीलैंड के 1893 में हुए आम चुनाव में पहली बार महिलाओं ने वोट डाले थे। तारीख थी 28 नवंबर। पहले चुनाव में 1.09 लाख महिला वोटर थीं। इनमें से 82% यानी 90,290 ने वोट डाला। न्यूजीलैंड दुनिया का पहला देश है, जिसने सबसे पहले महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया था। इन महिलाओं को वोटिंग का हक लेने में 13 साल लड़ाई लड़नी पड़ी थी। भारत की महिलाओं को देश के आजाद होने के साथ ही यह अधिकार मिल गया था। अमेरिका को इसमें 144 साल और ब्रिटेन को तो एक सदी का समय लग गया था।

और अब Sunday विचार
जो काम छोटे-छोटे लगते हैं, उनमें अपना सब कुछ झोंकने से मत डरो। आप छोटे काम अच्छी तरह से कर रहे हैं, यानी बड़े कामों के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर रहे हैं। – ​​​​​​​विलियम पैटन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *