मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: रांची में टीम इंडिया की रौबदार जीत, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बारिश ने मचाई तबाही

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: रांची में टीम इंडिया की रौबदार जीत, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बारिश ने मचाई तबाही

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Rohit Sharma Harshal Patel | Dainik Bhaskar News Headlines; India Defeat New Zealand In The Second T20 Match, Many Killed And Missing In Andhra Tamilnadu Floods

35 मिनट पहले

नमस्कार,
आज शनिवार है, तारीख 20 नवंबर; मार्ग शीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में चल रही DGP कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे।
  2. कृषि कानून रद्द होने के बाद कांग्रेस पूरे देश में किसान विजय दिवस मनाएगी।
  3. स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत देश के सबसे साफ शहरों का ऐलान होगा।
  4. गोवा में 52वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया की शुरुआत होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर टी-20 सीरीज जीती

रांची में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कीवी टीम ने 153 रन बनाए थे। भारत की ओर से डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल ने 2 विकेट लिए। जवाब में रोहित एंड कंपनी ने 17.2 ओवर में मैच खत्म कर दिया। केएल राहुल ने 65 और कप्तान रोहित शर्मा ने 55 रन बनाए।
पढ़ें पूरी खबर…

2. 14 महीने बाद तीनों कृषि कानून वापस, प्रकाश पर्व पर PM मोदी ने किया ऐलान
किसानों के हठ के आगे आखिरकार मोदी सरकार को झुकना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों विवादित कृषि कानून वापस लेने का ऐलान कर दिया। इस ऐलान के लिए उन्होंने प्रकाश पर्व का दिन चुना। मोदी ने देश के नाम 18 मिनट के संबोधन में कहा कि सरकार ये कानून किसानों के हित में नेक नीयत से लाई थी, लेकिन हम कुछ किसानों को समझाने में नाकाम रहे।
पढ़ें पूरी खबर…

3. कंगना बोलीं- सड़क के लोग कानून बनाएं तो ये राष्ट्र भी जिहादी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीनों कृषि कानून वापस लेने के फैसले से एक्ट्रेस कंगना रनोट निराश हैं। कंगना ने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि यह बेहद शर्मनाक और गलत है। अगर संसद में चुनी हुई सरकार की जगह सड़कों पर लोगों ने कानून बनाना शुरू कर दिया… तो यह भी एक जिहादी राष्ट्र है। उन सभी को बधाई जो इसे इस तरह चाहते थे।
पढ़ें पूरी खबर…

4. देव दीपावली पर 15 लाख दीयों से जगमगाए काशी के 84 घाट
काशी ने इस बार देव दीपावली पर अयोध्या का रिकार्ड तोड़ दिया। अयोध्या में दीपावली पर 12 लाख दीये जलाए गए थे। काशी में देव दीपावली के मौके पर 84 गंगा घाटों पर 15 लाख दीये जलाए गए। इन्हें देखने 2 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे। सबसे खूबसूरत नजारा राज चेत सिंह घाट पर दिखा। यहां लेजर लाइट और साउंड से बाबा विश्वनाथ का तांडव नृत्य और काशी का अध्यात्म दिखाया गया।
पढ़ें पूरी खबर…

5. ट्रम्प की पार्टी के सांसद ने 8 घंटे स्पीच देकर अहम बिल अटकाया
अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में राष्ट्रपति जो बाइडेन के ‘बिल्ड बैक बैटर’ बिल पर वोटिंग नहीं हो सकी। इसकी वजह बना सीनेट के अंदर सबसे लंबा भाषण। करीब 8 घंटे 32 मिनट का यह भाषण रिपब्लिकन सीनेटर केविन मैक्कार्थी ने दिया। केविन ने सीनेट की मौजूदा हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2018 में 8 घंटे 7 मिनट लंबी स्पीच दी थी।
पढ़ें पूरी खबर…

6. तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में बाढ़ से तबाही, भारी बारिश से डैम टूटे

तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में भारी बारिश से तबाही मची है। सड़कें और घर पानी में डूबे हैं। लोगों को बचाने के लिए एयरफोर्स और बचाव दल ने कई इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन छेड़ रखा है। आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में चित्रावती नदी में फंसे 10 लोगों को हेलिकॉप्टर से बचाया गया। कडपा में अन्नामय्या बांध टूटने के बाद 20 ग्रामीण बाढ़ में बह गए। इनमें से 8 के शव मिल गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

7. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन हॉस्पिटल में, कमला हैरिस को मिला प्रेसिडेंशियल पावर
अमेरिका की सत्ता कुछ वक्त के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास रहेगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन हर साल होने वाली कॉलोनोस्कोपी के लिए हॉस्पिटल में एडमिट हो गए हैं। इससे पहले उन्होंने अपने सारे प्रेसिंडेंशियल पावर भारतीय मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप दिए। यानी वे कुछ समय के लिए अमेरिका की कार्यवाहक राष्ट्रपति होंगी।
पढ़ें पूरी खबर…

8. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टिम पेन के अश्लील मैसेज सामने आए, छोड़नी पड़ी कप्तानी
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। पेन ने 2017 में एक लड़की को अपनी अश्लील तस्वीरें और मैसेज भेजे थे। ये मैसेज अब सामने आ गए हैं। इसके बाद टिम पेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कप्तानी छोड़ने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह बहुत कठिन फैसला है, लेकिन मेरे परिवार और क्रिकेट के लिए सही है।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में
1. PM मोदी ने झांसी में डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखी, एयरफोर्स को सौंपा लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर​​​​​
2. राजस्थान में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार; तीन मंत्री डोटासरा, रघु शर्मा और हरीश चौधरी देंगे इस्तीफा
3. एबी डिविलियर्स ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास लिया, अब RCB से भी नहीं खेलेंगे, कोहली ने कहा- आई लव यू

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1923 में आज के ही दिन अमेरिकी पेटेंट ऑफिस ने 46 साल के गैरेट मॉर्गन को ऑटोमेटेड ट्रैफिक सिग्नल के लिए पेटेंट नंबर दिया था। मॉर्गन ने ट्रैफिक सिग्नल का अविष्कार नहीं किया था, बल्कि उन्होंने STOP और GO के बीच एक तीसरा विकल्प जोड़ा था, ताकि ड्राइवर को गाड़ी बंद और स्टार्ट करने से पहले अलर्ट कर सके। यही विकल्प आगे चलकर यलो लाइट में बदला। 14 साल की उम्र में वह जॉब की तलाश में ओहायो चले गए। मोर्गन ने एक बार सिग्नल पर एक्सीडेंट होते देखा तो उनके दिमाग में सतर्क करने वाले इस तरह के सिग्नल का आइडिया आया।

और अब आज का विचार
एक्सरसाइज मेरे लिए मेडिटेशन की तरह है। इसके बिना रहना नामुमकिन है। आपके पास अच्छा वर्कआउट है, मतलब आपके पास एक बेहतर दिन है। -मिंका केली, अमेरिकन एक्ट्रेस

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *