मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: टीम इंडिया ने जीत से, तो सरकार ने आज से पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर दिया दिवाली गिफ्ट

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: टीम इंडिया ने जीत से, तो सरकार ने आज से पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर दिया दिवाली गिफ्ट

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Team India Petrol Price | Dainik Bhaskar News Headlines; Petrol Price Drop, India Vs Afganistan, T20 World Cup, Cricket News,

17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: टीम इंडिया ने जीत से, तो सरकार ने आज से पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर दिया दिवाली गिफ्ट

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 4 नवंबर; कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष, सुबह 6.03 बजे तक चतुर्दशी तिथि और इसके उपरांत अमावस्या होगी, दीपावली इसी दिन मनाई जाएगी।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. पीएम नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में जवानों के साथ मनाएंगे दिवाली का त्योहार। 2. दिवाली पर स्टॉक एक्सचेंज में रहेगा शाम को खास मूहूर्त ट्रेडिंग सेशन

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. दिवाली गिफ्ट: पेट्रोल पर 5, डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटी
दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है। नई कीमतें दिवाली के दिन यानी आज से लागू हो रही हैं। केंद्र ने राज्यों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें कम करने की अपील की है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. टीम इंडिया ने जीत से कायम रखी सेमीफाइनल की आस

टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ फार्म में वापसी की और 66 रन से जीत हासिल की। इस जीत से टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी बरकरार रही हैं। लेकिन उन्हें अगले दोनों मैच भी बड़े अंतर से जीतने होंगे।
पढ़िए पूरी खबर…

3. राहुल द्रविड़ को BCCI ने बनाया टीम इंडिया का कोच
राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के नए कोच बनाए गए हैं। बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर दी गई। द्रविड़ टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से जुड़ेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज बतौर कोच उनके लिए पहला असाइनमेंट होगा।
पढ़िए पूरी खबर…

4. अयोध्या में बना 9.51 लाख दीये जलाने का नया रिकॉर्ड

अयोध्या ने बुधवार को 5वें दीपोत्सव पर सरयू किनारे 32 घाट पर करीब 9.51 लाख दीप जले और गिनीज बुक रिकॉर्ड बना। भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान (हेलीकाप्टर) से अयोध्या पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम का राजतिलक किया।
पढ़िए पूरी खबर…

5. कोवैक्सिन को WHO अप्रूवल, दुनियाभर में लगेगी हमारी वैक्सीन
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। दिवाली से एक दिन पहले WHO के इस अप्रूवल के बाद अब कोवैक्सिन को दुनिया के सभी देशों में मान्यता मिलेगी। इसे ICMR और भारत बायोटेक ने मिलकर बनाया है।
पढ़िए पूरी खबर…

6. पाक बोला- श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट हमारे एयरस्पेस से नहीं उड़ेगी
पिछले महीने शुरू की गई जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से UAE के शारजाह जाने वाली फ्लाइट पाकिस्तान के एयर स्पेस से नहीं गुजरेगी। इस्लामाबाद ने अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई है। बुधवार को गो फर्स्ट की फ्लाइट को अनुमति नहीं दी गई।
पढ़िए पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में
1. कैप्टन पर हमला बोलने में शब्दों की मर्यादा भूले सिद्धू
2. BCCI को कपिल की नसीहत; बड़े खिलाड़ी निकालो
3. रैपर बादशाह वीडियो में जानवरों के इस्तेमाल पर मुश्किल में

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
गंगा की सफाई के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1985 में ही गंगा कार्ययोजना शुरू कर दी थी। लेकिन 2008 में आज के ही दिन मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित किया था। साथ ही उच्च अधिकार प्राप्त गंगा नदी घाटी प्राधिकरण गठित करने का फैसला लिया गया। यानी एक तरह से मनमोहन सिंह के कार्यकाल में ही गंगा नदी पर काम को गति मिली। इसके बाद 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने नमामि गंगे परियोजना शुरू की।

और अब आज का विचार
दिवाली के दिए आपके दिलों को ऐसे रोशन करे कि आप एक-दूसरे की या भारत की ही नहीं पूरी दुनिया की सेवा कर सकें। – महात्मा गांधी

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *