मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: ​​​​​​​धोनी की टीम 9वीं बार IPL के फाइनल में,  कर्नाटक में गेमिंग ऐप ड्रीम-11 की सर्विस बंद, बिजली संकट पर बोले ऊर्जा मंत्री- कोयले की कोई कमी नहीं

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: ​​​​​​​धोनी की टीम 9वीं बार IPL के फाइनल में,  कर्नाटक में गेमिंग ऐप ड्रीम-11 की सर्विस बंद, बिजली संकट पर बोले ऊर्जा मंत्री- कोयले की कोई कमी नहीं

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • MS Dhoni IPL 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; IPL 2021 CSK VS Delhi Capitals, Dream11 Suspended Operations In Karnataka, Power Crisis Coal Shortage

37 मिनट पहले

नमस्कार,

आज सोमवार है, तारीख 11 अक्टूबर; आश्विन मास, शुक्ल पक्ष और षष्ठी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वर्चुअली तरीके से इंडियन स्पेस एसोसिएशन की शुरुआत करेंगे।
  2. लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने बंद बुलाया है।
  3. लखीमपुर खीरी केस में अरेस्ट केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे की रिमांड के लिए पुलिस कोर्ट में अर्जी लगाएगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1.पहले क्वालिफायर मैच में दिल्ली को हराकर चेन्नई IPL फाइनल में

आखिरी ओवर तक चले क्वालिफायर मुकाबले में चेन्नई ने दिल्ली को 4 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही धोनी की टीम 9वीं बार IPl के फाइनल में पहुंच गई। आखिरी ओवर में चेन्नई को 13 रनों की जरूरत थी। धोनी ने लगातार तीन चौके लगाकर रोमांचक हो रहे मैच को आसानी से खत्म कर दिया। दिल्ली ने जीतने के लिए चेन्नई के सामने 173 रनों का टारगेट रखा था।
पढ़ें पूरी खबर..

2. ड्रीम-11 के को-फाउंडर्स पर FIR, कैब ड्राइवर ने दर्ज कराया केस
स्पोर्ट्स गेमिंग ऐप ड्रीम-11 ने कर्नाटक में अपनी सर्विस बंद कर दी है। यह कदम कंपनी के को फाउंडर हर्ष जैन और भावित सेठ के खिलाफ FIR दर्ज होने के बाद उठाया गया है। इस कंपनी को टाइगर ग्लोबल कंपनी चलाती है। हाल में कर्नाटक में ऑनलाइन गेमिंग पर रोक लगाई गई है। 42 साल के एक कैब ड्राइवर ने बेंगलुरु पुलिस को ड्रीम-11 ऐप के चालू होने की शिकायत की थी।
पढ़ें पूरी खबर..

3. कश्मीर में आम लोगों की हत्याओं के बाद 700 से ज्यादा लोग हिरासत में
जम्मू-कश्मीर में आम लोगों पर हमलों के बाद हरकत में आए सुरक्षाबलों ने 700 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। इन्हें आतंकियों का मददगार बताया जा रहा है। न्यूज एजेंसी AFP ने यह दावा किया है। पिछले एक हफ्ते में घाटी में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित, हिन्दू और सिख समुदाय के लोगों के साथ स्थानीय नागरिकों को भी निशाना बनाया है। उन्होंने 7 लोगों की हत्या कर दी।
पढ़ें पूरी खबर..

4. बिजली संकट पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- देश में कोयले की कमी नहीं
दिल्ली समेत 6 राज्यों में बिजली संकट के आसार बन रहे हैं। राज्यों ने केंद्र से बिजली संकट से निपटने के लिए कोयला सप्लाई बढ़ाने की मांग की है। इस बीच केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि बिजली सप्लाई पर असर होने का कोई खतरा नहीं है। कोल इंडिया लिमिटेड के पास 24 दिन की कोयले की मांग के बराबर 43 मिलियन टन कोयले का पर्याप्त स्टॉक है।
पढ़ें पूरी खबर..

5. मोदी को निरंकुश कहने पर शाह बोले- वे तो विरोधी की बात भी सुनते हैं
गृहमंत्री अमित शाह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी बड़े मुद्दे पर फैसला लेने से पहले 2 से 3 बार बैठक करते हैं। वे विरोधी की बात भी धैर्य के साथ सुनते हैं। यह बात उन्होंने संसद टीवी को दिए इंटरव्यू में कही। गृहमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के काम करने का अंदाज करीब से देखा है। जब कोई बैठक होती है तो मोदीजी कम बोलते हैं। मैंने उन जैसा अच्छा श्रोता नहीं देखा।
पढ़ें पूरी खबर..

6. कई देशों को एटम बम की तकनीक बेचने वाले पाकिस्तानी वैज्ञानिक का निधन
पाकिस्तान के सबसे बड़े न्यूक्लियर साइंटिस्ट डॉ. अब्दुल कदीर खान का 85 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी बदौलत ही पाकिस्तान परमाणु ताकत बना था। इसके बाद वे सिर्फ पाकिस्तान में ही नहीं, बल्कि इस्लामिक दुनिया में हीरो बन गए थे। खान पर कई देशों को बम बनाने की तकनीक बेचने के भी आरोप लगे थे। इनमें ईरान, नॉर्थ कोरिया, लीबिया और इराक शामिल हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

7. रूस में पैराशूट डाइवर्स को ले जा रहा प्लेन क्रैश, दोनों पायलट समेत 16 की मौत

रूस के तातरस्तान इलाके में एक छोटा प्लेन क्रैश हो गया। इमरजेंसी मिनिस्ट्री के मुताबिक, इस हादसे में 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इनमें दोनों पायलट भी शामिल हैं। 7 घायलों को प्लेन के मलबे से निकाला गया। विमान में 21 पैराशूट डाइवर्स समेत 23 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टेकऑफ के तुरंत बाद ही प्लेन जमीन पर आ गिरा।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. लखीमपुर हिंसा पर प्रियंका ने मोदी-योगी को घेरा; वाराणसी में बोलीं- देश के गृह राज्यमंत्री के बेटे ने किसानों को कुचल दिया
  2. यूपी के मनीष गुप्ता हत्याकांड में आरोपी इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर अरेस्ट, होटल में पिटाई से गई थी मनीष की जान
  3. क्रूज ड्रग्स केस में NCB ने नाइजीरिया के नागरिक को गोरेगांव से गिरफ्तार किया, कोकीन बरामद; केस में अब तक 20 अरेस्ट
  4. जम्मू-कश्मीर में 16 जगहों पर NIA की छापेमारी, युवाओं को भड़काने के आरोप में VOH मैगजीन के ठिकानों पर कार्रवाई

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
संपूर्ण क्रांति का नारा बुलंद करने वाले जयप्रकाश नारायण यानी जेपी का आज के ही दिन 1902 में जन्म हुआ था। वे बिहार में सारन के सिताबदियारा में जन्मे थे। पटना से शुरुआती पढ़ाई के बाद उन्होंने अमेरिका में पढ़ाई की। 1929 में स्वदेश लौटे और स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय हुए। 1975 में निचली अदालत में इंदिरा गांधी पर चुनावों में भ्रष्टाचार का आरोप सही साबित हुआ तो जेपी ने उनसे इस्तीफा मांगा। उन्होंने इंदिरा गांधी के खिलाफ एक आंदोलन खड़ा किया, जिसे जेपी आंदोलन भी कहते हैं। इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी और जेपी के साथ विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया।

और अब आज का विचार
अगर आप आगे बढ़ने के सपने छोड़ देते हैं, तो बेहतर जिंदगी के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं – मैल्कम फोर्ब्स, फोर्ब्स मैगजीन के संस्थापक

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *