मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: भारत ने 151 रनों से जीता लॉर्ड्स टेस्ट, तालिबान का क्रूर कमांडर अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति, अभी सस्ते नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: भारत ने 151 रनों से जीता लॉर्ड्स टेस्ट, तालिबान का क्रूर कमांडर अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति, अभी सस्ते नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Lokesh Rahul Taliban | Dainik Bhaskar News Headlines; India VS England, Taliban Commander New President Afghanistan, Petrol And Diesel Price

2 घंटे पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 17 अगस्त 2021; श्रावण मास, शुक्ल पक्ष और दशमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से टोक्यो 2020 पैरालिंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल से बात करेंगे।
  2. सुप्रीम कोर्ट सभी न्यायिक अधिकारियों को एक्स कैटेगरी की सिक्योरिटी मुहैया कराने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा।
  3. अफगानिस्तान में रूस के राजदूत तालिबान के लीडर के साथ अपने दूतावास की सुरक्षा पर बात करने के लिए मीटिंग करेंगे।
  4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उत्तराखंड जाएंगे। आम आदमी पार्टी चुनाव से पहले राज्य के लिए अहम ऐलान करेगी।
  5. 17 अक्टूबर से होने वाले मेन्स T20 वर्ल्ड कप 2021 का शेड्यूल जारी होगा। ICC एक डिजिटल शो में इसका ऐलान करेगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया की जीत, इंग्लैंड को 151 रनों से हराया

भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड को 151 रन से हरा दिया है। इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम सिर्फ 120 रन पर ऑलआउट हो गई। मोहम्मद सिराज ने पारी में 4 और मैच में 8 विकेट लिए। बुमराह ने 3 विकेट झटके। इशांत शर्मा को दो विकेट मिले। इंग्लैंड की ओर से कप्तान रूट ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। भारत की लॉर्ड्स में यह सिर्फ तीसरी जीत है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. तालिबान का क्रूर कमांडर हिब्तुल्लाह अफगानिस्तान का नया अमीर
तालिबान ने अफगान राजधानी काबुल और राष्ट्रपति भवन पर कब्जे के बाद हिब्तुल्लाह अखुंदजादा को अमीर अल मोमिनीन, यानी अफगानिस्तान का राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। अरबी में हिब्तुल्लाह का मतलब होता है ईश्वर का तोहफा। अपने नाम के उलट हिब्तुल्लाह ऐसा क्रूर कमांडर है जिसने कातिलों और अवैध संबंध रखने वालों की हत्या करवा दी। चोरी करने वालों के हाथ काटने की सजा दी।
पढ़िए पूरी खबर..

3. तालिबान के साथ पाकिस्तान, इमरान बोले- उन्होंने गुलामी की बेड़ियां तोड़ी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद में एक प्रोग्राम में तालिबान की तारीफ की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में क्या हुआ या क्या हो रहा है? वहां गुलामी की जंजीरें ही तो तोड़ी जा रही हैं। यह पहली बार नहीं है जब इमरान तालिबान के साथ खड़े दिख रहे हैं। तालिबान ने रविवार को जब काबुल पर कब्जा किया था, तब पाकिस्तान के कई इलाकों में खुशियां मनाई गई थीं।
पढ़िए पूरी खबर..

4. काबुल से भागते वक्त हेलिकॉप्टर भरकर कैश ले गए पूर्व अफगान राष्ट्रपति
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश से भागते वक्त अपने साथ 4 कारें और हेलिकॉप्टर में कैश भरकर ले गए हैं। यह रकम इतनी ज्यादा थी कि हेलिकॉप्टर में नहीं आई तो उसे एयरपोर्ट पर ही छोड़ दिया गया। रूस की RIA न्यूज एजेंसी ने अपनी एम्बेसी के हवाले से यह दावा किया है। तालिबान ने भी दावा किया था कि उसे काबुल एयरपोर्ट पर 50 लाख डॉलर के करीब कैश मिला है।
पढ़िए पूरी खबर..

5. सस्ते नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल, सरकार का एक्साइज ड्यूटी घटाने से इनकार
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगे फ्यूल के लिए पिछली यानी UPA सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि हम उनके बोझ ढो रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की संभावना कम है। मनमोहन सरकार ने ऑइल बॉन्ड जारी किए थे। इसका भुगतान हमें करना पड़ा रहा है। ऐसे में एक्साइज ड्यूटी घटाकर पेट्रोल-डीजल के दाम कम करना मुमकिन नहीं है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. काबुल से भागने के लिए मिलिट्री प्लेन से लटके लोग, गिरने से 3 की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हजारों लोग देश छोड़ने के लिए जान जोखिम में डाल रहे हैं। मिलिट्री एयरक्राफ्ट की बॉडी पर लटककर यात्रा कर रहे तीन लोग हवा में उड़ते प्लेन से गिर गए। तीनों की मौत हो गई। काबुल एयरपोर्ट पर इस समय भारी भीड़ है। यह एयरपोर्ट अमेरिकी सैनिकों के कंट्रोल में है। रॉयटर्स के मुताबिक, एयरपोर्ट पर हुई गोलीबारी में 7 लोग मारे गए हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

7. अडाणी ग्रुप लाएगा सुपर ऐप, जियो, टाटा और ITC से होगा मुकाबला
अडाणी ग्रुप एक सुपर ऐप लाने की तैयारी में है। इसके जरिए वह अपनी कंपनियों के साथ दूसरी कंपनियों की सेवाओं और प्रोडक्ट भी ऑफर करेगा। इस सेक्टर में पहले से मौजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो, टाटा और ITC जैसी कंपनियों से उसका सीधा मुकाबला होगा। अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने अडाणी डिजिटल लैब के कर्मचारियों के साथ सुपर ऐप लाने पर मीटिंग की।
पढ़िए पूरी खबर..

8. कोरोना की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर रोक लगी
कोरोना की तीसरी लहर की चिंता के बीच केंद्र सरकार ने रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर लगा दी है। इस किट का इस्तेमाल तुरंत रिजल्ट पाने के लिए किया जाता है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में इस बदलाव की जानकारी दी। DGFT के मुताबिक, कोरोना की जांच के लिए लैब में काम आने वाले केमिकल भी पाबंदी के दायरे में होंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. सुप्रीम कोर्ट के बाहर खुदकुशी की कोशिश, सांसद पर रेप का आरोप लगाने वाली महिला और गवाह ने खुद को आग लगाई
  2. पेगासस से जासूसी के आरोपों की जांच के लिए सरकार कमेटी बनाएगी, सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल में नियुक्ति के लिए 10 दिन दिए
  3. महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने पार्टी से इस्तीफा दिया, TMC में शामिल हुईं

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था?
भारत-पाकिस्तान को बांटने वाली सीमा रेखा 1947 में आज ही के दिन सार्वजनिक की गई थी। इसे रेडक्लिफ लाइन कहा जाता है। भारत की विविधता की वजह से इसका बंटवारा अंग्रेजों के लिए बहुत कठिन हो गया था। इसके लिए ब्रिटिश सरकार ने सिरिल रेडक्लिफ नाम के एक वकील को जिम्मेदारी सौंपी। रेडक्लिफ ने 12 अगस्त 1947 तक अपना काम पूरा कर लिया। उन्होंने हिंदू आबादी ज्यादा होने के बावजूद लाहौर पाकिस्तान को दे दिया। इस पर सवाल उठे तो रेडक्लिफ ने कहा कि वे लाहौर को भारत में रख चुके थे, लेकिन पाकिस्तान के हिस्से में कोई बड़ा शहर नहीं आया था। इस वजह से लाहौर को पाकिस्तान में कर दिया।

और अब आज का विचार
साहस का मतलब यह नहीं है कि आपको डर नहीं लगता, इसका मतलब है कि आप डर से लड़ सकते हैं और उसे हरा सकते हैं। – मार्क ट्वेन, अमेरिकन राइटर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *