मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: गुजरात में द्वारकाधीश मंदिर की 52 गज ध्वजा पर बिजली गिरी, देश की पहली कोरोना मरीज फिर संक्रमित; मुंबई एयरपोर्ट अब अडाणी के पास, 74% हिस्सेदारी खरीदी

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: गुजरात में द्वारकाधीश मंदिर की 52 गज ध्वजा पर बिजली गिरी, देश की पहली कोरोना मरीज फिर संक्रमित; मुंबई एयरपोर्ट अब अडाणी के पास, 74% हिस्सेदारी खरीदी

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; Lightning Struck 52 Yard Flag Of Dwarkadhish Temple In Gujarat To Country’s First Corona Patient Again Infected; Mumbai Airport Now With Adani And Bought 74% Stake And More

31 मिनट पहले

नमस्कार,
आज बुधवार है, तारीख 14 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और चतुर्थी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Zomato का IPO आज खुलेगा, जो 16 जुलाई तक ओपन रहेगा। कंपनी इससे 9,375 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है।
  2. आज कांग्रेस पार्लियामेंट्री कमेटी की मीटिंग होगी। इसमें मानसून सत्र से पहले लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को हटाने पर फैसला लिया जा सकता है।
  3. केंद्रीय कैबिनेट की आज बैठक होगी। संसद के मानसून सत्र से पहले होने वाली इस मीटिंग में सदन में सरकार की तैयारियों को लेकर चर्चा की जा सकती है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. द्वारकाधीश मंदिर की 52 गज ध्वजा पर बिजली गिरी

द्वारकाधीश मंदिर की बिजली गिरने के पहले और बाद की फोटो। दूसरी फोटो में बिजली गिरने के बाद मंदिर की दीवार काली दिखाई दे रही है।

द्वारकाधीश मंदिर की बिजली गिरने के पहले और बाद की फोटो। दूसरी फोटो में बिजली गिरने के बाद मंदिर की दीवार काली दिखाई दे रही है।

गुजरात के द्वारका में मंगलवार को प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर के ध्वज दंड पर बिजली गिर गई। बिजली गिरने से मंदिर की 52 गज ध्वजा को नुकसान पहुंचा। हालांकि, इस हादसे में द्वारकाधीश मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और केवल मंदिर की दीवारें काली पड़ गईं। घटना मंगलवार दोपहर 2:30 बजे के लगभग हुई। झंडे पर बिजली गिरने का वीडियो वायरल हो रहा है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. मोदी ने टूरिस्ट प्लेस पर भीड़ न लगाने की अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर चिंता जताई है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि हिल स्टेशन, मार्केट में बिना मास्क और प्रोटोकॉल को नजरअंदाज कर भारी भीड़ उमड़ना ठीक नहीं है। उन्होंने मंगलवार को पूर्वोत्तर के 8 राज्यों असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा और नगालैंड के CM से कोरोना के हालात पर चर्चा की।
पढ़िए पूरी खबर..

3. केरल में मिली देश की पहली कोरोना मरीज फिर संक्रमित
चीन के वुहान से लौटने वाली देश की पहली कोरोना मरीज करीब डेढ़ साल बाद फिर पॉजिटिव हो गई है। केरल के त्रिशूर में रहने वाली मेडिकल स्टूडेंट दिल्ली जाना चाहती थी, इसलिए उसने RT-PCR टेस्ट कराया। उसकी रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई है। त्रिशूर की डीएमओ डॉ. केजे रीना ने बताया कि उसे बिना लक्षण वाला संक्रमण है। उसने अब तक वैक्सीन का एक भी डोज नहीं लिया है।
पढ़िए पूरी खबर..

4. मुंबई एयरपोर्ट अडाणी के पास, 74% हिस्सेदारी खरीदी
​​​​अडाणी ग्रुप ने मंगलवार को मुंबई एयरपोर्ट को टेक ओवर कर लिया। एयरपोर्ट चलाने वाली कंपनी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में अडाणी ग्रुप की कंपनी का 74% हिस्सा होगा। एयरपोर्ट बनाने वाली GVK ग्रुप की 50.5% हिस्सेदारी और दूसरी दो विदेशी कंपनियों की 23.5% हिस्सेदारी अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने खरीद ली है। बची हुई 26% हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास रहेगी।
पढ़िए पूरी खबर..

6. नेपाल में सियासी ड्रामे के बाद नए प्रधानमंत्री की शपथ
नेपाल में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आखिरकार सियासी ड्रामा थम गया। नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मंगलवार को शपथ ले ली। हालांकि, शपथ से एक घंटे पहले देउबा ने अपने अपॉइंटमेंट लैटर में संवैधानिक क्लॉज का जिक्र नहीं होने की बात कहकर शपथ लेने से इनकार कर दिया था। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उन्हें 2 दिन के भीतर प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया था।
पढ़िए पूरी खबर..

6. शांति के लिए भारत की मदद ले सकता है अफगानिस्तान
अमेरिकी सेना की 20 साल बाद हो रही वापसी के बीच अफगानिस्तान में सबकुछ ठीक नहीं है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत ने कहा है कि अगर तालिबान से बातचीत विफल होती है तो भविष्य में भारतीय सेना की मदद ली जा सकती है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि मांगी गई सहायता में सैनिकों को भेजना शामिल नहीं होगा। हम अफगानी सेना के लिए ट्रेनिंग और तकनीकी सहायता जैसे क्षेत्रों पर जोर देंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

7. प्रधानमंत्री ने ओलिंपिक जाने वाले खिलाड़ियों से चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओलिंपिक जाने वाले भारतीय दल से बातचीत की। इसमें 15 खिलाड़ी शामिल हुए। PM ने शटलर पीवी सिंधु के साथ आइस्क्रीम खाने की बात कही। वहीं, वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मेरीकॉम से उनके फेवरेट पंच के बारे में पूछा। मोदी ने खिलाड़ियों से कहा, ‘आप बोल्ड, कॉन्फिडेंट और पॉजिटिव हैं। खेल के साथ सही स्ट्रैटजी जोड़ें। मुझे यकीन है कि जीत आपकी होगी।’
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. उत्तराखंड में कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल श्रावण मास में होने वाली कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। हालांकि UP में कांवड़ यात्रा कोविड प्रोटोकॉल के साथ जारी रहेगी
  2. अमेरिका में अनजान बीमारी से परिंदे दम तोड़ रहे हैं। यह रहस्यमय बीमारी पक्षियों की आंखों की रोशनी छीन रही है, वे दिशा भूलने और थकान के कारण उड़ भी नहीं पा रहे हैं

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2013 में 14 जुलाई को भारत में आखिरी टेलीग्राम भेजा गया था। ये टेलीग्राम कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भेजा गया था। इसी के साथ देश में 163 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा को बंद कर दिया गया था। भारत में 1851 में बतौर एक्सपेरिमेंट कलकत्ता से डायमंड हार्बर तक टेलीग्राम सेवा शुरू की गई थी। तब ईस्ट इंडिया कंपनी के लोग ही इसका इस्तेमाल करते थे। 1855 में आम लोगों के लिए टेलीग्राम सुविधा शुरू हुई थी।

और अब आज का विचार
बड़ा बनने की शुरुआत छोटे से आइडिया से होती है। जब आपको कोई आइडिया मिले तो इसके बारे में जरूर सोचिए, यह आपकी जिंदगी का गेम चेंजर बन सकता है– जोश जेम्स

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *