मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: देश में फिर लौटा नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन का दौर, एक दिन में 7 राज्यों में ओमिक्रॉन के 96 नए केस

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: देश में फिर लौटा नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन का दौर, एक दिन में 7 राज्यों में ओमिक्रॉन के 96 नए केस

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Arvind Kejriwal | Dainik Bhaskar News Headlines; Night Curfew And Lockdown Returned In The Country, 96 New Cases Of Omicron In 7 States

22 मिनट पहले

नमस्कार, आज शुक्रवार है, तारीख 24 दिसंबर, पौष मास, कृष्ण पक्ष और पंचमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. उत्तराखंड कांग्रेस में बढ़ते तनाव के बीच हरीश रावत और दूसरे नेता दिल्ली में पार्टी हाईकमान से मिलेंगे।
  2. PM मोदी अरविंद जयंती मनाने के बारे में मीटिंग करेंगे। ममता बनर्जी इसमें शामिल नहीं होंगी।
  3. श्रीलंका के प्रधानमंत्री PM राजपक्षे तिरुपति दर्शन के लिए पत्नी के साथ तिरुपति आएंगे।
  4. महाराष्ट्र में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी होंगी। न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर फैसला संभव।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. MP में नाइट कर्फ्यू की शुरुआत, घर में मनाना होगा नए साल का जश्न
मध्यप्रदेश में 37 दिन बाद फिर नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो गई है। यहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी। वैक्सीन के दोनों डोज न लगवाने वालों की कई जगह एंट्री बैन रहेगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसका असर नए साल के जश्न पर पड़ना तय है। इससे पहले सरकार ने 17 नवंबर को कोरोना की सभी पाबंदियां हटा ली थीं।
पढ़ें पूरी खबर…

2. 7 राज्यों में ओमिक्रॉन के 96 नए केस मिले, देश में अब कुल 357 मरीज

देश के 7 राज्यों में ओमिक्रॉन के 96 नए केस मिले हैं। इनमें 33 तमिलनाडु और 23 महाराष्ट्र में सामने आए हैं। इनके अलावा तेलंगाना में 14, कर्नाटक में 12, गुजरात में 7 और केरल में 5 लोगों में नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। देश में ओमिक्रॉन के संक्रमितों की संख्या 357 हो गई है। सबसे ज्यादा 88 मामले महाराष्ट्र में, 64 दिल्ली में हैं। तेलंगाना में 10 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. इलाहाबाद हाईकोर्ट का सुझाव, यूपी में रैलियां रोकें या चुनाव टाल दें
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव टालने की मांग की है। जस्टिस शेखर कुमार यादव ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से जनता को बचाने के लिए चुनाव आयोग चुनावी रैलियों पर रोक लगाए। प्रधानमंत्री चुनाव टालने पर भी विचार करें, क्योंकि जान है तो जहान है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. कोरोना पर मीटिंग में बोले PM मोदी- दवा और ऑक्सीजन का स्टॉक कम न हो
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर PM नरेंद्र मोदी ने अफसरों के साथ रिव्यू मीटिंग की। इसमें प्रधानमंत्री का फोकस 3 बातों पर रहा। उन्होंने अफसरों को दवाई और ऑक्सीजन के स्टॉक बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही टेस्टिंग और ट्रेसिंग बढ़ाने के साथ हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने और रिमोट एरिया में वैक्सीन-दवा की सप्लाई के लिए IT टूल्स का इस्तेमाल करने पर जोर दिया।
पढ़ें पूरी खबर…

5. बच्चों में बड़ों के मुकाबले कोरोना होने की आशंका तीन गुना ज्यादा
5 से 11 साल की उम्र के बच्चों में बड़ों के मुकाबले कोरोना होने की आशंका तीन गुना ज्यादा होती है। यह दावा इंग्लैंड के इंपीरियल कॉलेज लंदन की एक रिसर्च में किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे मामलों में कमी लाने के लिए बच्चों को वैक्सीन लगाना जरूरी है। इसके अलावा स्टडी के दौरान ओमिक्रॉन के मामलों में हर दिन 66% इजाफा देखा गया।
​​​​पढ़ें पूरी खबर…

6. लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट, जांच के लिए NIA और NSG की टीम पहुंची

लुधियाना की जिला अदालत में दोपहर 12.25 बजे बम ब्लास्ट हुआ। इसमें एक शख्स की मौत हो गई और 6 घायल हैं। धमाके में IED के इस्तेमाल का शक है। जांच के लिए दिल्ली से NSG, NIA और नेशनल बम डाटा सेंटर की टीमें पहुंच गई हैं। ब्लास्ट के बाद मौके पर बुरी हालत में एक डेड बॉडी मिली है। आशंका जताई जा रही है कि यह शव बम फिट कर रहे शख्स का ही है।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. IPL में कोरोना से बचने के लिए प्लान-B, हालात बिगड़े तो सिर्फ 3 मैदानों पर कराया जाएगा 2022 का सीजन (पढ़ें पूरी खबर)
  2. अलीगढ़ में एक पोस्टर में श्रीराम-जिन्ना, सपा-रालोद की रैली में विवादित पोस्टर से किया अखिलेश-जयंत का विरोध (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बिग बॉस फेम उर्फी जावेद किसी मुस्लिम से शादी नहीं करेंगी, कहा- मुसलमान औरतों को कंट्रोल में रखना चाहते हैं (पढ़ें पूरी खबर)

और अब आज का विचार
आज ही के दिन 1968 में इंसान ने अपोलो-8 के जरिए पहली बार चांद की कक्षा में प्रवेश किया था। ऐसा करने वाला ये पहला मानवयुक्त मिशन था। नासा का अपोलो-8 6 दिनों का मिशन 21 दिसंबर 1968 को शुरू होकर 27 दिसंबर को पूरा हुआ था। अपोलो-8 के क्रू में फ्रैंक बोरमैन, जिम लॉवेल और बिल एंडर्स शामिल थे। अपोलो-8 ने क्रिसमस ईव पर यानी 24 दिसंबर को चंद्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश के साथ ही नया इतिहास रच दिया। इसके साथ ही इंसान ने पहली बार चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर लिया। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
हर दिन एक ही तरीके से जीना जरूरी नहीं है, एक ही रेस्टोरेंट में खाना जरूरी नहीं है, मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं सुबह 5 बजे प्रैक्टिस करता हूं या रात 10 बजे। – रोजर फेडरर, टेनिस खिलाड़ी

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *