मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: देश की 50% आबादी वाले 11 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रॉन, अखिलेश-शिवपाल के गठबंधन से बदले यूपी के समीकरण

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: देश की 50% आबादी वाले 11 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रॉन, अखिलेश-शिवपाल के गठबंधन से बदले यूपी के समीकरण

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Sourav Ganguly | Dainik Bhaskar News Headlines; Omicron Reached 11 States With 50% Population Of The Country, Akhilesh Shivpal Alliance For Up Election

27 मिनट पहले

नमस्कार,
आज शुक्रवार है, तारीख 17 दिसंबर; अगहन मास, शुक्ल पक्ष और चतुर्दशी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गृहमंत्री अमित शाह दोपहर एक बजे लखनऊ में ‘सरकार बनाओ, अधिकार पाओ’ रैली करेंगे।
  2. फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली भारत दौरे पर आएंगी। वे रणनीतिक और रक्षा संबंधों पर बात करेंगी।
  3. PM नरेंद्र मोदी सुबह 10:30 बजे ऑल इंडिया मेयर्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। इसकी थीम ‘न्यू अर्बन इंडिया’ है।
  4. PM मोदी यूपी के BJP के सांसदों से नाश्ते पर मुलाकात करेंगे। इस दौरान कुल 40 सांसद मौजूद रहेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. बच्चे को जन्म के साथ ही मिलेगा आधार नंबर, योजना पर चल रहा काम

आधार कार्ड बनाने वाली अथॉरिटी UIDAI जल्द ही अस्पतालों में नवजात शिशुओं को आधार कार्ड देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अस्पतालों में जल्द ही एनरोलमेंट शुरू किए जाएंगे। यानी बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट आने से पहले आधार कार्ड मिल जाएगा। UIDAI के CEO सौरभ गर्ग ने बताया कि जन्म के समय ही बच्चे की फोटो क्लिक कर आधार कार्ड दे दिया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर…

2. देश में ओमिक्रॉन के 14 नए मामले सामने आए, अब कुल 87 केस हुए
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 14 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा 5 मरीज कर्नाटक में, तेलंगाना और दिल्ली में 4-4 मरीज और गुजरात में एक संक्रमित पाया गया। देश में अब ओमिक्रॉन से संक्रमितों की संख्या 87 हो गई है। यह वैरिएंट अब तक 11 राज्यों में पहुंच चुका है, जहां देश की करीब 70 करोड़ आबादी रहती है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. कोहली के मसले पर बोले गांगुली- इसे BCCI पर छोड़ दीजिए, हम निपट लेंगे
टीम इंडिया में चल रही तनातनी पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बोर्ड का स्टैंड साफ कर दिया है। उन्होंने कहा है कि बोर्ड विराट कोहली के मामले को अपने तरीके से हैंडल कर लेगा। एक दिन पहले विराट कोहली ने दावा किया था कि BCCI ने उन्हें टी-20 की कप्तानी छोड़ने से मना नहीं किया था। यह दावा सीधे-सीधे सौरव गांगुली के बयान के उलट था।
पढ़ें पूरी खबर…

4. वेस्टइंडीज टीम के 5 और मेंबर्स कोरोना पॉजिटिव, पाकिस्तान के साथ वनडे सीरीज टली
पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच 18 दिसंबर से शुरू हो रही 3 वनडे मैचों की सीरीज कोरोना की वजह से जुलाई तक स्थगित कर दी गई है। दोनों टीमें कराची में टी-20 सीरीज खेल रही हैं। तीनों वनडे भी कराची में ही होने थे। इससे पहले वेस्टइंडीज टीम के पांच और सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो खिलाड़ी हैं। अब तक टीम के 9 सदस्य पॉजिटिव हो चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

5. यूपी चुनाव से पहले करीब आए अखिलेश-शिवपाल, दोनों की पार्टियों में गठबंधन तय
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव के साथ गठबंधन का ऐलान किया है। यह ऐलान 45 मिनट की मुलाकात के बाद किया गया। यह मुलाकात शिवपाल के घर हुई। 2017 चुनाव से पहले अखिलेश और शिवपाल के बीच मनमुटाव हो गया था। इसके बाद दोनों में दूरियां बढ़ती चली गईं। करीब 6 साल बाद दोनों के बीच घर पर मुलाकात हुई है।
पढ़ें पूरी खबर…

6. फिल्म के प्रमोशन के लिए आलिया भट्ट ने होम क्वारैंटाइन तोड़ा, FIR होगी

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट पर BMC ने पेंडेमिक एक्ट के तहत FIR दर्ज करने का आदेश दिया है। आलिया कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं, लेकिन BMC के नियमों के मुताबिक हाई रिस्क कॉन्टैक्ट लिस्ट में रखे गए लोगों के लिए 14 दिन का होम क्वारैंटाइन में रहना जरूरी है। आलिया ब्रह्मास्त्र मूवी के मोशन पोस्टर लॉन्च के लिए रणबीर कपूर के साथ दिल्ली चली गई थीं।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. जियो ने 24 घंटे के अंदर 1 रुपए वाले प्लान की वैलिडिटी 29 दिन घटाई, 90MB डेटा भी कम किया… (पढ़ें पूरी खबर)
  2. स्किन-टु-स्किन कॉन्टैक्ट वाला फैसला देने वाली जस्टिस गनेडीवाला का प्रमोशन रुका, स्थाई जज नहीं बनेंगी… (पढ़ें पूरी खबर)
  3. PM मोदी ने 1971 की जंग के शहीदों को श्रद्धांजलि दी, राहुल बोले- इंदिराजी का जिक्र तक नहीं किया… (पढ़ें पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1903 में आज के ही दिन दुनिया के पहले विमान ने उड़ान भरी थी। यह कारनामा राइट ब्रदर्स ने किया था। उनका विमान जमीन से 120 फीट ऊपर 12 सेकंड तक उड़ान भरता रहा। विल्बर और ओरविल राइट ने इस विमान का नाम अपने नाम पर राइट फ्लायर रखा था। उनका यह काम मानव सभ्यता के लिए सबसे बड़ी छलांग था। इसी के साथ आसमान में उड़ने का इंसान का सपना हकीकत बन गया। राइट ब्रदर्स ने साइकिल के पुर्जे जोड़कर हवाई जहाज का आविष्कार किया था। साल 1908 में उनके आविष्कार को मान्यता मिली। (पढ़िए आज के दिन की अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
जो लोग नाकाम होने की हिम्मत रखते हैं, वे ही बहुत कुछ हासिल कर पाते हैं। -रॉबर्ट एफ कैनेडी, अमेरिकन पॉलिटिशियन
आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *