मानसून ट्रैकर: बारिश के रेड अलर्ट के बीच दिल्ली-मुंबई में कई इलाके पानी में डूबे, उत्तरकाशी में बादल फटने से 3 की मौत, 4 लापता

मानसून ट्रैकर: बारिश के रेड अलर्ट के बीच दिल्ली-मुंबई में कई इलाके पानी में डूबे, उत्तरकाशी में बादल फटने से 3 की मौत, 4 लापता

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Monsoon Tracker । Heavy Rain In Delhi, Mumbai, Bihar, Uttarakhand । Indian Metrology Department IMD| 3 Dead, 4 Missing After Cloudburst In Uttarkashi District

मुंबई/दिल्लीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक
मानसून ट्रैकर: बारिश के रेड अलर्ट के बीच दिल्ली-मुंबई में कई इलाके पानी में डूबे, उत्तरकाशी में बादल फटने से 3 की मौत, 4 लापता

यह तस्वीर हरियाणा के गुरुग्राम की है, यहां भारी बारिश के कारण कई इलाके पानी में डूब गए हैं।

जुलाई मध्य के साथ महाराष्ट्र समेत पूरे देश में मानसून सक्रिय हो चुका है। भारतीय मौसम विभाग ने आगामी एक सप्ताह के दौरान देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। इस बीच देर रात भारी बारिश के चलते उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिला के मंडो गांव में बादल फट गया। इसमें तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि चार लोग लापता है। दिल्ली और मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद जलजमाव हुआ है। आज भी मौसम विभाग ने मुंबई, पुणे और आसपास में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले रविवार को मुंबई में हुई भारी बारिश के कारण विभिन्न घटनाओं में 30 लोगों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही आर्थिक राजधानी में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव हुआ और यातायात भी प्रभावित रहा। मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया तथा लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया था। हालांकि, सोमवार सुबह से मुंबई में स्थिति सामान्य है।

दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी
दिल्‍ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह तेज बारिश हुई है। इससे उमस भरी गर्मी से राहत जरुर मिली, लेकिन तेज बारिश से दिल्ली के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। बरसात से आईटीओ, एम्स के पास अरबिंदो मार्ग, मंडी हाउस के आसपास सड़क पर बारिश का पानी भर गया है, जिससे सुबह काम पर जाने वाले लोगों को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ हल्की से माध्यम बारिश होगी।

मुंबई में अब तक सामान्य से 85 प्रतिशत ज्यादा हुई बारिश
सांताक्रूज मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून के बाद से मुंबई में 1,811 मिमी बारिश दर्ज की गई है, यह सितंबर के आखिर तक मुंबई में होने वाली सामान्य बारिश का 85 फीसदी से भी ज्यादा है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक ये आंकड़ा 2,205 मिमी है। हालांकि 15 जुलाई तक मुंबई में सिर्फ 58.7 फीसदी बारिश हुई थी, लेकिन पिछले तीन दिनों में मुंबई में 661.5 मिमी बारिश हुई है, मतलब सिर्फ तीन दिनों में मानसून ने मौसमी बारिश का 26.3 फीसदी अंतर पाट दिया है।

महाराष्ट्र में अब तक मौसम की 15% बारिश हुई
18 जुलाई तक राज्य में 15% तक बारिश हो चुकी है। राज्यभर में 19 जुलाई तक आमतौर पर 394.3 मिमी बारिश होती है, परंतु असल में 453.6 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक कोंकण में 30%, मराठवाड़ा 46% मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में सिर्फ 2-2 प्रतिशत ही बारिश हुई है।

गुरुग्राम में इमारत गिरने से 1 की मौत, 2 के फंसे होने की आशंका
हरियाणा के गुरुग्राम में रविवार रात तीन मंजिला इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मलबे में दो लोगों के फंसे होने की आशंका है। एक शख्स को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है और उसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। डीसीपी राजीव देसवाल ने कहा कि हमें एक इमारत के ढहने की सूचना मिली। दमकल टीम और पुलिस विभाग मौके पर मौजूद है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इमारत एक कंपनी का गोदाम था। यह अच्छी स्थिति में नहीं था। हादसे के वक्त कुछ मजदूर इमारत में थे।

अगले 24 घंटे के दौरान देश के इन हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब, शेष उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और लद्दाख में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *