भास्कर LIVE अपडेट्स: मिजोरम के थेंजॉल में 6.1 तीव्रता का भूकंप; कोलकाता और बांग्लादेश में भी महसूस हुए झटके

भास्कर LIVE अपडेट्स: मिजोरम के थेंजॉल में 6.1 तीव्रता का भूकंप; कोलकाता और बांग्लादेश में भी महसूस हुए झटके

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

22 मिनट पहले

मिजोरम राज्य के थेंजॉल शहर में शुक्रवार सुबह 5.15 पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप के झटके त्रिपुरा, मणिपुर, असम के साथ पश्चिम बंगाल में कोलकाता और बांग्लादेश के चिट्‌टागांव में भी महसूस किए गए। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीसमोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी। थेंजॉल के एक शख्ने ने इस वेबसाइट पर लिखा कि सबसे लंबे भूकंप के झटकों में से एक था। 20 नवंबर को गुवाहाटी और असम के अन्य हिस्सों में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप दिन में 1.12 बजे आया था। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे पाया गया था।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

जम्मू-कश्मीर में सेना ने पाकिस्तानी आतंकी को ढेर किया
जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भीम गली में बीती रात को सेना ने एक पाकिस्तानी आतंकी को मार गिराया। आतंकी के पास से हथियार और गोली-बारूद बरामद हुआ है। सेना की व्हाइट नाइट कॉर्प्स ने बताया कि ऑपरेशन अभी जारी है।

टीकरी बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत में पंजाब और हरियाणा से हजारों किसान शामिल होंगे
किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर आज टीकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान इकट्ठा होंगे। यहां से कुछ दूरी पर सेक्टर-13 में भारतीय किसान यूनियन एकता (उग्राहां) की तरफ से 7 एकड़ में बड़ी महापंचायत करने का निर्णय लिया गया है। महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के तमाम बड़े नेताओं को बुलाया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने संसद सत्र शुरू होने पर 29 नवंबर से हर दिन 500 किसानों के साथ संसद तक ट्रैक्टर मार्च करने का कार्यक्रम तय किया हुआ है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में किसानों की बड़ी भीड़ जुटाने का दावा किया है। इसको देखते हुए दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा पुलिस भी अलर्ट हो चुकी है। पंजाब और हरियाणा से भी हजारों की संख्या में किसान यहां आने वाले हैं।

दिल्ली सरकार MSP गारंटी को लेकर विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव
इधर, दिल्ली सरकार MSP की कानूनी गारंटी को लेकर किसानों की मांग का समर्थन करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी। प्रस्ताव के तहत दिल्ली सरकार किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 700 किसानों को मुआवजा, एमएसपी की कानूनी गारंटी और लखीमपुर खीरी हिंसा पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग करेगी।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • PM नरेंद्र मोदी संविधान दिवस पर संसद के टाउन हॉल में संबोधन देंगे। कांग्रेस-तृणमूल समेत कई दल इसमें हिस्सा नहीं लेगे।
  • विदेश मंत्री जयशंकर RIC की 18वीं मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इसमें रूस और चीन के विदेश मंत्री शामिल होंगे।
  • सियासी हलचल के बीच मिजोरम और असम के मुख्यमंत्री दिल्ली दौरे पर हैं। यहां वे गृह मंत्री अमित शाह से मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *