फेक न्यूज एक्सपोज: गांधी जयंती पर विज्ञापन देकर अरविंद केजरीवाल ने खुद का कद महात्मा गांधी से बड़ा दिखाया? जानिए इस दावे का सच

फेक न्यूज एक्सपोज: गांधी जयंती पर विज्ञापन देकर अरविंद केजरीवाल ने खुद का कद महात्मा गांधी से बड़ा दिखाया? जानिए इस दावे का सच

[ad_1]

  • Hindi News
  • No fake news
  • Arvind Kejriwal Printed A Bigger Photo Than Bapu On Gandhi Jayanti? Know The Full Truth Of This Viral Photo

7 घंटे पहलेलेखक: हितेश तिवारी

क्या हो रहा है वायरल: गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की फोटो वायरल हो रही है। दरअसल, दैनिक जागरण अखबार में दिए एक ऐड में केजरीवाल की बड़ी फोटो और कोने में महात्मा गांधी की छोटी सी फोटो छपी है।

अरविंद केजरीवाल की फोटो के साथ लिखा है, ‘खुद में वो बदलाव लाइए, जो आप दुनिया में देखना चाहते हो’ – महात्मा गांधी। फोटो के नीचे लिखा है- गांधी जयंती, 2 अक्टूबर। आइए, आज गांधी जयंती पर हम गांधी जी के बताए सिद्धांतों पर चलने का प्रण लें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन।

इस फोटो को शेयर कर कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने लिखा- खुद में बदलाव लाइए, गांधी जी को छोटा खुद को बड़ा बनाइए। वाह अरविंद केजरीवाल जी वाह।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने दैनिक जागरण के शनिवार का दिल्ली एडिशन चेक किया।
  • दैनिक जागरण अखबार में छपी असली फोटो को देखने पर पता चलता है कि वायरल हो रही फोटो एडिटेड यानी फेक है। वायरल फोटो में महात्मा गांधी की जगह अरविंद केजरीवाल की फोटो एडिट कर लगाई गई है।
  • पड़ताल के दौरान हमें आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल फोटो से जुड़ा पोस्ट भी मिला। पोस्ट में वायरल फोटो का खंडन कर लिखा है- गलत खबर, यह दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री की एक मॉर्फ्ड फोटो है, जिसे गलत इरादे से शेयर किया जा रहा है।

  • पड़ताल से साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो फेक है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *