पेगासस से जासूसी की लिस्ट में और नाम बढ़े: रिपोर्ट में दावा- BSF के पूर्व DG, ED ऑफिसर और केजरीवाल के मुख्य सलाहकार की भी जासूसी हुई

पेगासस से जासूसी की लिस्ट में और नाम बढ़े: रिपोर्ट में दावा- BSF के पूर्व DG, ED ऑफिसर और केजरीवाल के मुख्य सलाहकार की भी जासूसी हुई

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Pegasus Phone Tapping List India; Arvind Kejriwal Chief Secretary To BSF Ex DG, ED Officer

नई दिल्ली21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पेगासस से जासूसी की लिस्ट में और नाम बढ़े: रिपोर्ट में दावा- BSF के पूर्व DG, ED ऑफिसर और केजरीवाल के मुख्य सलाहकार की भी जासूसी हुई

पेगासस जासूसी केस में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। जासूसी किए जाने वालों की लिस्ट में कुछ और नाम जुड़ते नजर आ रहे हैं। द वायर की रिपोर्ट के मुताबिक बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के पूर्व डायरेक्टर जनरल (DG) केके शर्मा, इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) के वरिष्ठ अधिकारी राजेश्वर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुख्य सलाहकार वीके जैन की भी जासूसी किए जाने की संभावना है।

इसके अलावा रिसर्च एनालिसिस विंग (RAW) के एक रिटायर्ड अधिकारी, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक जुनियर अधिकारी और 2 पूर्व आर्मी ऑफिसर की भी जासूसी होने की आशंका है। दरअसल, इन लोगों के नाम 50 हजार फोन नंबरों के डेटाबेस में शामिल थे, जिनके नंबरों की जासूसी की गई। इजरायली स्पायवेयर कंपनी एनएसओ ग्रुप के क्लाइंट्स ने इन नंबरों की जासूसी करवाई है।

RSS से जुड़ा कार्यक्रम अटेंड करने के बाद शर्मा का नाम जोड़ा
द वायर के मुताबिक केके शर्मा का नाम लिस्ट में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS) से जुड़ी एक कांफ्रेंस में शामिल होने के एक महीने बाद जोड़ा गया। ये कांफ्रेंस कोलकाता में फरवरी 2018 में हुई थी। इस कार्यक्रम के बाद पश्चिम बंगाल में काफी हंगामा भी हुआ था। TMC ने शर्मा के RSS से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होने पर आपत्ति जताई थी।

CBI अधिकारी के परिवार की भी जासूसी कराई
द वायर की रिपोर्ट में 2017 से 2019 के बीच ED ऑफिसर राजेश्वर सिंह के परिवार की जासूसी कराने की संभावना भी जताई गई है। वे इस समय लखनऊ में तैनात हैं। राजेश्वर सिंह ने 2जी स्पेक्ट्रम एलोकेशन में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के रोल की जांच की थी। उनका नाम 2018 में चर्चा में था। उस समय केंद्र ने CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच हुए सार्वजनिक विवाद के बाद दोनों को पद से हटा दिया था। बताया जाता है कि इस मामले में राजेश्वर सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

2018 में IAS अधिकारी जैन का नाम लिस्ट में जुड़ा
लिस्ट में पूर्व IAS अधिकारी वीके जैन का नाम भी शामिल है। जैन केजरीवाल के मुख्य सलाहकार रह चुके हैं। उनका नाम 2018 में पेगासस के डेटाबेस में जोड़ा गया। इस समय केजरीवाल सरकार दिल्ली की शिक्षा नीति और इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने का काम कर रही थी।

सरकार से असहमति जताने वाले कर्नल भी जासूसी लिस्ट में
पूर्व आर्मी ऑफिसर कर्नल मुकुल देव का नाम डेटाबेस में 2019 में जोड़ा गया। मुकुल देव सरकार के कई फैसलों के खिलाफ अपनी असहमति जाहिर कर चुके हैं। सबसे चर्चित मामला शांत क्षेत्रो में तैनात आर्मी अधिकारियों का मुफ्त राशन खत्म करने का था। इस मुद्दे पर कर्नल मुकुल देव ने सरकार को अदालत जाने की धमकी दी थी।

कर्नल ने द वायर को बताया कि मुझे सेना के लिए लड़ने के लिए टार्गेट किया गया। मुझे इस बात की जानकारी थी कि 2018 से मुझे सर्विलांस पर रखा गया है। मैंने पंजाब पुलिस के पास इसकी शिकायत भी दर्ज कराई थी। सेना के एक और अधिकारी कर्नल अमित कुमार को भी सर्विलांस लिस्ट में रखा गया था। उन्होंने हिंसाग्रस्त इलाकों में तैनात जवानों पर केस किए जाने के खिलाफ कोर्ट में याचिका लगाई थी।

वायर की रिपोर्ट के मुताबिक BSF कमांडेंट जगदीश मथानी, रिटायर्ड RAW अधिकारी जितेंद्र कुमार ओझा और नीति आयोग के सीनियर अधिकारी भी सर्विलांस लिस्ट में शामिल थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *