पहाड़ों की सर्द राहें अब मैदानों की ओर…: अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद; लाहौल-स्पीति में 56 हाईवे भी प्रभावित

पहाड़ों की सर्द राहें अब मैदानों की ओर…: अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद; लाहौल-स्पीति में 56 हाईवे भी प्रभावित

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • The Cold Roads Of The Mountains Are Now In The Direction Of The Plains… The Movement Of Vehicles Through The Atal Tunnel Stopped; 56 Highways Also Affected In Lahaul Spiti

श्रीनगर/शिमला9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पहाड़ों की सर्द राहें अब मैदानों की ओर…: अटल टनल से वाहनों की आवाजाही बंद; लाहौल-स्पीति में 56 हाईवे भी प्रभावित

तस्वीर जम्मू-कश्मीर में शोपियां के पड़पावन गांव की। यहां 10 इंच तक ताजा बर्फबारी हुई।(फोटो: आबिद बट)

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में ताजा बर्फबारी व बारिश के साथ देश में ठंडक बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने लगी हैं। इससे तापमान में गिरावट आ रही है। आगामी दो दिन में ज्यादातर राज्यों का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाएगा, जो अगले तीन माह इससे ऊपर नहीं जाएगा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून की सीमा रेखा अब 15 डिग्री उत्तर के बिल्कुल करीब पहुंच गई है। इससे बंगाल की खाड़ी में हवाएं तेजी से बदल रही हैं। उम्मीद है कि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अगले 24 घंटे में हर हाल में पूरे देश से विदाई ले लेगा। साथ ही दक्षिणी प्रायद्वीप में अगले दो महीने तक सक्रिय रहने वाला उत्तर-पूर्वी मानसून 48 घंटे में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दस्तक दे देगा।

इधर… रविवार को कश्मीर, हिमाचल, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और केरल समेत कई राज्यों में बारिश हुई। कश्मीर और हिमाचल में बारिश से 12 साल का रिकॉर्ड टूट गया। कश्मीर के उधमपुर में एक दिन में 140 मिमी और हिमाचल के डलहौजी में 78 मिमी बारिश हुई। लक्षद्वीप और तमिलनाडु में बने दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बारिश हो रही है।

हिमाचल में भारी बर्फबारी से तीन पर्यटकों की मौत, 67 हाईवे बंद
पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश के चलते हिमाचल शीतलहर की चपेट में है। ठंड लगने से मुंबई और गोवा के 3 पर्यटकों की मौत हो गई। भारी बर्फबारी के कारण 67 हाईवे बंद हो गए हैं। लाहौल-स्पीति में सबसे ज्यादा 56 हाईवे बंद हुए हैं। अटल टनल से वाहनों की आवाजाही भी बंद हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, गोंदला में 24 घंटे में सर्वाधिक 18 सेमी बर्फबारी हुई। रोहतांग दर्रे में 3 फीट तक बर्फ जमा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *