पंजाब में PM की सुरक्षा चूक मामला: सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की बेंच आज करेगी सुनवाई, केंद्र और राज्य की कमेटियां भी जांच में जुटी

पंजाब में PM की सुरक्षा चूक मामला: सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की बेंच आज करेगी सुनवाई, केंद्र और राज्य की कमेटियां भी जांच में जुटी

[ad_1]

चंडीगढ़2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पंजाब में PM की सुरक्षा चूक मामला: सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की बेंच आज करेगी सुनवाई, केंद्र और राज्य की कमेटियां भी जांच में जुटी

किसानों की जाम की वजह से प्रधानमंत्री मोदी करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर रुके रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे में सुरक्षा चूक की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच यह सुनवाई करेगी। इस मामले में दायर याचिका में पीएम की सुरक्षा में बरती गई लापरवाही का संज्ञान लेकर कार्रवाई की मांग की गई है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि बठिंडा के जिला एवं सेशन जज के जरिए सारे सबूत इकट्‌ठा करवाकर इसकी जांच करवाई जाए। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की टीमें भी इस मामले की जांच में जुट गई हैं।

केंद्र ने बनाई 3 मेंबरी जांच कमेटी

पीएम की सुरक्षा चूक के मामले में केंद्र सरकार ने भी जांच कमेटी बना दी है। जिसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के जॉइंट डायरेक्टर बलबीर सिंह, सिक्योरिटी सचिव सुधीर कुमार सक्सेना और स्प्रेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के IG एस. सुरेश शामिल हैं।

पंजाब सरकार की कमेटी 3 दिन में देगी रिपोर्ट

पीएम के दौरे में सुरक्षा चूक को लेकर पंजाब सरकार ने भी कमेटी बनाई है। इस जांच कमेटी में सेवामुक्त जस्टिस मेहताब सिंह गिल और पंजाब के गृह सचिव अनुराग वर्मा शामिल हैं। यह कमेटी 3 दिन में रिपोर्ट देगी।

हाइली सेंसेटिव जोन में 20 मिनट खड़े रहे पीएम

5 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब दौरे पर थे। उन्हें फिरोजपुर में रैली को संबोधित करना था। मौसम खराब होने की वजह से हवाई मार्ग से नहीं जा सके, जिसके बाद वे सड़क मार्ग से फिरोजपुर रवाना हुए। रास्ते में प्यारेआणा गांव के पास कुछ प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया, जिसके बाद पाकिस्तान बॉर्डर से कुछ दूर हाइली सेंसेटिव जोन में पीएम को 20 मिनट खड़ा रहना पड़ा। फिर उनका काफिला वापस लौटा। बठिंडा में भिसियाना एयरपोर्ट से पीएम दिल्ली रवाना हो गए।

पंजाब सरकार नकारती रही, सोनिया ने CM से की बात

इस मामले को पंजाब की CM चरणजीत चन्नी सरकार लगातार सुरक्षा चूक को नकार रही है। उनका कहना है कि रैली में भीड़ नहीं थी तो पीएम वहां नहीं गए। वहीं, सुरक्षा चूक को लेकर वह केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों पर सवाल उठा रहे हैं। हालांकि इस मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी CM चन्नी से बात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पूरे देश के हैं, इसलिए जो भी चूक का जिम्मेदार है, उस पर कार्रवाई की जाए।

बार काउंसिल ने जांच कमीशन की मांग की
पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल ने जांच कमीशन बनाने की मांग की है। इस बारे में हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिखा गया है। जिसमें चेयरमैन मिंदरदीप यादव ने कहा कि कमीशन के जरिए अग्रिम सुरक्षा संपर्क रिपोर्ट, केंद्र और राज्य के इनपुट्स, राज्य का सुरक्षा ऑडिट, पुलिस रूट मैप, इंटेलिजेंस ब्यूरो क्लीयरेंस सर्टिफिकेट, फेडरल चेकिंग मैकेनिज्म विकल्प के साथ आपातकालीन योजनाओं के बारे में जांच की जानी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *