धार्मिक स्वतंत्रता को कुचल रहे चीन-पाकिस्तान, US ने जताई चिंता, कहा- इनसे मुकाबले के लिए हम तैयार

धार्मिक स्वतंत्रता को कुचल रहे चीन-पाकिस्तान, US ने जताई चिंता, कहा- इनसे मुकाबले के लिए हम तैयार

[ad_1]

धार्मिक स्वतंत्रता को कुचलने वाले चीन और पाकिस्तान को अमेरिका ने साफ लहजे में चेतावनी दे दी है। अमेरिका ने कहा है कि वो धार्मिक आजादी को कुचलने वाले चीन और पाकिस्तान समेत ऐसे 10 देशों से मुकाबले के लिए तैयार है। दरअसल यूनाइटेड स्टेट ने चीन-पाकिस्तान समेत 10 देशों को उस श्रेणी में रखा है जो धार्मिक आजादी को कुचलने का काम करते हैं। यूएस ने इन देशों के इस कृत्य को लेकर चिंता भी जताई है। 

एक बयान में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्कन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन किसी भी धर्म की आजादी की रक्षा को लेकर सहयोग करने के लिए पूरी तरह समर्पित है। फिर चाहे इस मानव अधिकार का उल्लंघन करने वालों से मुकाबले ही क्यों ना करना पड़े।

यूएस के विदेश मंत्री ने कहा, ‘मैं बर्मा, चीन, इरान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, इरित्रिया, रूस, सऊदी अरब, तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को लेकर चिंतित हूं क्योंकि यह देश धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन में शामिल हैं।

ब्लिकन ने कहा कि वो अल्जीरिया, कोमोरोज, क्यूबा और निकारागुआ को खास निगरानी वाली सूची में रखकर यह लिस्ट सरकार को सौंप रहा हूं क्योंकि यह देश इस तरह की आजादी के उल्लंघन में काफी आगे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि दुनिया में आज धार्मिक स्वतंत्रता के लिए बुनियादी और प्रणालीगत चुनौतियां बढ़ गई हैं।

ब्लिंकन ने कहा कि हम सभी सरकारों पर लगातार दबाव बनाते रहेंगे कि वो अपने कानूनों में इस स्वतंत्रता को बचाए रखने के लिए जरुरी बदलाव लाएं और इसका उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें।
 

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *