दुख की बात है कि हिंदी फिल्मों से गाने कम होते जा रहे हैं: जावेद अख्तर
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जाने-माने पटकथा लेखक-गीतकार जावेद अख्तर का कहना है कि फिल्म निर्माता आज फिल्मों में गीतों का उपयोग राजस्व के स्रोत के रूप में करते हैं न कि कथा के साधन के रूप में। अख्तर, जिन्होंने “सिलसिला” (1981) से “गली बॉय” (2019) तक, हिंदी सिनेमा के कुछ सबसे बड़े साउंडट्रैक के लिए गीत लिखे हैं, ने कहा कि फिल्मों में तेज-तर्रार कहानी कहने का सीधे तौर पर गानों की परंपरा पर प्रभाव पड़ा है। “फिल्मों की गति बढ़ी है, जीवन की गति बढ़ी है, इसलिए संगीत की गति बढ़ गई है … एक शब्द को केवल सराहना, पसंद और समझा जा सकता है जहां मध्यम गति की धुन है, ताकि लोग ध्यान केंद्रित कर सकें शब्द। इसलिए, संगीत की गति शब्द के पक्ष में नहीं है,” अख्तर ने पीटीआई को बताया।
76 वर्षीय लेखक ने कहा कि आजकल फिल्में मेलोड्रामा से बचती हैं, और जो गाने पहले भावनाओं को रेखांकित करने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे, वे अब लुप्त होने लगे हैं। “उन्हें लगता है कि भावुकता और भावनाओं को काट दिया जाना चाहिए। इसलिए स्थिति पर्याप्त भावनात्मक नहीं है और फिर गीत कथा का हिस्सा नहीं रह जाते हैं।”
‘1942 : ए लव स्टोरी’, ‘दिल चाहता है’, ‘कल हो ना हो’ जैसी फिल्मों के लोकप्रिय गीतों के रचयिता अख्तर ने कहा कि आज पश्चिमी सिनेमा के प्रभाव में पले-बढ़े फिल्म निर्माता नहीं जानते कथा में गीतों का उपयोग कैसे करें। गीतकार ने कहा कि कहानी में शामिल किए जाने पर भी गाने पृष्ठभूमि में धकेल दिए जाते हैं और विशुद्ध रूप से “पैसे के लालच” के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि संगीत अधिकार राजस्व उत्पन्न करते हैं, गीतकार ने कहा।
“उन्हें (फिल्म निर्माता) यह शर्मनाक और अजीब लगता है कि कोई पार्टी में गा रहा है। इसलिए, गाने बैकग्राउंड में चले गए हैं। वे वहां क्यों हैं क्योंकि अभी भी संगीत की मांग है और यह राजस्व का एक स्रोत है। यही उनके पास फिल्मों में गाने क्यों हैं… पैसे का लालच ही उन्हें तस्वीरों में गाने डालता है।”
अख्तर ने कहा कि फिल्म के गानों को ‘जरूरी बुराई’ के रूप में देखने वाले फिल्म निर्माताओं का रवैया तब दिखाई देता है जब वे ऐसे ट्रैक का इस्तेमाल करते हैं जिसका ‘अग्रभूमि में जो कुछ भी हो रहा है’ से कोई संबंध नहीं है।
गीतकार-कवि ने कहा कि गुरुदत्त, राज कपूर, राज खोसला या विजय आनंद जैसे दिग्गजों द्वारा मानक शॉट के गीतों की उम्मीद करना व्यर्थ है।
“वह चला गया है और यह दुखद है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए।”
उन्होंने कहा कि वह इस बात की वकालत नहीं कर रहे हैं कि हर फिल्म में गाने हों, लेकिन संगीत के माध्यम से कहानी सुनाने की परंपरा प्राचीन है, जिसकी जड़ें सबसे पुराने ग्रंथों में हैं।
“यदि आप पुराने संस्कृत नाटकों को लेते हैं, तो इसमें गीत होते हैं, यदि आप राम लीला या कृष्ण लीला लेते हैं, तो इसमें गीत होते हैं। उर्दू और पारसी रंगमंच, जो ‘नौटंकी’ के बगल में शहरी रंगमंच था, जो अधिक ग्रामीण था, गाने थे इस में।
“अब उनके (गाने) के बारे में शर्मिंदा क्यों हो … यह गलत और दुखद है कि हर कोई इसे डंप कर रहा है (इस्तेमाल नहीं कर रहा है)। हम ऐसी फिल्में बना सकते हैं जहां गाने नहीं हैं, लेकिन हम शैली को क्यों मारें, यह गलत है, ” उसने जोड़ा।
स्वतंत्रता दिवस पर, अख्तर जी लाइव के “इंडिया शायरी प्रोजेक्ट” के मुख्य अभिनय के रूप में दिखाई देंगे। 90 मिनट का विशेष कार्यक्रम 15 अगस्त को ZEE5 पर स्ट्रीम होगा। लेखक ने कहा कि “इंडिया शायरी प्रोजेक्ट” जैसी पहल प्रासंगिक हैं क्योंकि यह न केवल कविता का उत्सव होगा बल्कि देश की स्वतंत्रता का भी उत्सव होगा।
उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के लिए प्लेटफार्मों की बढ़ती उपलब्धता के परिणामस्वरूप एक विशाल दर्शक वर्ग और कविता और कवियों का अनुसरण किया गया है। “युवा पीढ़ी, वास्तव में हमारे लिए धन्यवाद नहीं, वास्तव में, उनके जीवन में क्या कमी है और वे अपने दम पर कविता की खोज कर रहे हैं।
“इस पहल के पीछे विचार युवा कवियों को जोड़ना और प्रेरित करना है, जिन्होंने एक नया रूपक, एक नई शैली और एक नई भाषा विकसित की है, और मैं कविता और उसके भविष्य और युवा पीढ़ी और कवियों के बीच संबंध के बारे में बहुत सकारात्मक हूं।” उसने जोड़ा।
यह शो कौसर मुनीर, कुमार विश्वास और जाकिर खान सहित अन्य भारतीय कवियों को भी एक साथ लाएगा, जिसका उद्देश्य ‘शायरी’ और स्वतंत्रता की भावना का जश्न मनाना है।
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