तालिबान ने बुद्ध की प्राचीन मूर्तियों को पहले तोड़ा, अब उस जगह को दिखाने के लिए मांग रहा 5 डॉलर

तालिबान ने बुद्ध की प्राचीन मूर्तियों को पहले तोड़ा, अब उस जगह को दिखाने के लिए मांग रहा 5 डॉलर

[ad_1]

तालिबान ने पहले बामियान बुद्ध की प्राचीन की मूर्तियों को तोड़ दिया और अब उस जगह को देखने के लिए पर्यटकों का स्वागत कर रहा है।  बामियान बुद्ध को छठी शताब्दी ईस्वी में मध्य अफ़ग़ानिस्तान की बामयान घाटी में एक चट्टान से उकेरा गया था। यह मूर्ति 1400 वर्षों तक लगभग 180 फीट लंबा खड़ा रहा। तालिबान ने 2001 में भारी विस्फोटकों के साथ उन्हें उड़ा दिया।

कार्बन डेटिंग के अनुसार, बुद्ध की छोटी मूर्ति जो कि 38 मीटर (125 फीट) को 570 ईस्वी के आसपास बनाया गया था। वहीं, बड़ी मूर्ति जो कि 55 मीटर (180 फीट) ऊंची है को 618 ईस्वी के आसपास बनाया गया था।

यह स्थान सिल्क रोड के किनारे एक बौद्ध तीर्थस्थल था, जो चीन और यूरोप के बीच एक प्राचीन व्यापार मार्ग था। अब जब तालिबान ने नियंत्रण वापस ले लिया है, तो जगह को जनता के लिए खोल दिया गया है।

पिछले हफ्ते प्रकाशित एनबीसी न्यूज के एक लेख के अनुसार, इच्छुक यात्री तालिबान गार्ड को टिकट काउंटर पर 5 डॉलर के बराबर भुगतान कर सकते हैं और उन खाली छेदों को देख सकते हैं जहां पहले बुद्ध की मूर्तियां खड़ी थीं। एनबीसी के अनुसार, एक अफगान आगंतुक स्मारकों के नुकसान का शोक मनाने के लिए नहीं, बल्कि उनके विध्वंस का जश्न मनाने के लिए आया था।

उसने कहा, “मैं छोटा था जब ये नष्ट हो गए थे। तब से यह देखने का एक सपना रहा है कि यहां क्या हुआ था। मुझे खुशी है कि यह नष्ट हो गया। मैं यहां वास्तव में खंडहर देखने के लिए हूँ, ”उन्होंने कहा।

तालिबान को मूर्तियों को संरक्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ा जब उन्होंने 2001 में उन्हें ध्वस्त करने की अपनी योजना का खुलासा किया। हालांकि, चरमपंथियों ने स्मारकों को ध्वस्त करने के लिए बड़े विस्फोटकों का इस्तेमाल किया और दावा किया कि वे गैर-इस्लामी थे।

कुछ क्षेत्रों में बर्बर कार्रवाई के बावजूद, तालिबान ने कुछ महीने पहले राष्ट्र पर फिर से नियंत्रण करने के बाद से दुनिया को अधिक उदार चेहरा दिखाने का प्रयास किया है।

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *