जावेद अख्तर का कहना है कि दिलीप कुमार साहब गरिमा के प्रतीक थे

जावेद अख्तर का कहना है कि दिलीप कुमार साहब गरिमा के प्रतीक थे

[ad_1]

जावेद अख्तर का कहना है कि दिलीप कुमार साहब गरिमा के प्रतीक थे
छवि स्रोत: TWITTER/ALLAMA_SAQUIB

जब जावेद अख्तर 94वें जन्मदिन के बाद दिलीप कुमार से मिलने अस्पताल गए

दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए जाने माने गीतकार-लेखक जावेद अख्तर ने कहा कि स्क्रीन आइकन अपने समय से आगे थे और “गरिमा, शालीनता और परिष्कार का प्रतीक” थे। 98 वर्षीय स्टार का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। अभिनेता के लंबे समय से सहयोगी रहे फैसल फारूकी ने एक ट्वीट में कहा, “भारी मन और गहरे दुख के साथ, मैं कुछ मिनट पहले अपने प्रिय दिलीप साब के निधन की घोषणा करता हूं। हम भगवान से हैं और उसी की ओर लौटते हैं।”

कुमार की फिल्मों में एक लेखक के रूप में काम करने वाले अख्तर ने कहा, “दिलीप साब के साथ मैं जिस एक विशेषण को सबसे ज्यादा जोड़ता हूं, वह है गरिमा। एक उत्कृष्ट अभिनेता होने के अलावा वह गरिमा, शालीनता और परिष्कार के प्रतीक थे। वह अपने समय से बहुत आगे थे।” मशाल”, “क्रांति” और “दुनिया”, ने पीटीआई से कहा।

76 वर्षीय वयोवृद्ध पटकथा लेखक ने कहा कि मार्लन ब्रैंडो भले ही मेथड एक्टिंग का पर्याय हो, लेकिन कुमार हॉलीवुड अभिनेता से काफी आगे थे। उन्होंने कहा, “लोग मार्लन ब्रैंडो को मेथड एक्टिंग का श्रेय देते हैं लेकिन वह दिलीप साहब के बाद फिल्मों में आए।”

अख्तर ने कहा कि स्क्रीन आइकन, जिन्होंने फिल्मों में अभिनय की प्राकृतिक शैली का बीड़ा उठाया था, जब उनके अधिकांश समकालीन अपने तौर-तरीकों के लिए जाने जाते थे, भविष्य की पीढ़ियों के लिए अभिनय की एक संस्था थी।

उन्होंने कहा, “दिलीप साहब किसी प्रशिक्षण संस्थान में नहीं गए, लेकिन उनके बाद आने वाली पीढ़ियों के लिए वह एक प्रशिक्षण संस्थान बन गए। उन्होंने युवा पीढ़ी को पहिए प्रदान किए, जो शायद यह भी नहीं जानते कि वाहन का आविष्कार किसने किया, जिस पर वे सवारी करते हैं।”

दिलीप कुमार को उम्र संबंधी कई तरह की दिक्कतों के चलते 30 जून को पीडी हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी पत्नी सायरा बानो खान ने पहले उनकी चिकित्सा स्थिति में सुधार के बारे में ट्वीट किया था। लेकिन यह आशा की एक छोटी सी किरण थी।

कुमार “मुगल-ए-आज़म”, “देवदास”, “नया दौर”, और “राम और श्याम”, “शक्ति” और “कर्मा” जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

.

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *