कोरोना पर परेशानी वाली बात: महाराष्ट्र-केरल में संक्रमण बेकाबू, देश के 53% केस यहीं; टूरिस्ट हॉटस्पॉट में वायरस के तेज रफ्तार से फैलने का खतरा

कोरोना पर परेशानी वाली बात: महाराष्ट्र-केरल में संक्रमण बेकाबू, देश के 53% केस यहीं; टूरिस्ट हॉटस्पॉट में वायरस के तेज रफ्तार से फैलने का खतरा

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Second Wave Situation India Update; Health Ministry Joint Secretary Lav Agarwal On COVID Cases

नई दिल्ली5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर उत्तराखंड के मसूरी के केम्पटी वाटरफॉल की है। इस तरह की तस्वीरें सामने आने पर ही सरकार ने टूरिस्ट प्लेस को लेकर आगाह किया है। - Dainik Bhaskar

यह तस्वीर उत्तराखंड के मसूरी के केम्पटी वाटरफॉल की है। इस तरह की तस्वीरें सामने आने पर ही सरकार ने टूरिस्ट प्लेस को लेकर आगाह किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में आधे से ज्यादा मामले 2 राज्यों महाराष्ट्र और केरल में सामने आए हैं। कुल 53% मामले इन्हीं राज्यों में मिले हैं। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (9,083) और केरल (13,772) में मिले हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस भी यहीं हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के 80% नए मामले 90 जिलों में हैं। 66 जिले ऐसे हैं, जहां 8 जुलाई को पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा थी। उन्होंने कहा कि रोजाना नए मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है। पिछले एक हफ्ते में हर दिन औसतन नए मामलों में 8% की गिरावट आई है।

तेलंगाना के हैदराबाद के टूरिस्ट प्लेस पर लोग कोरोना नियमों का उल्लंघन करते दिखे।

तेलंगाना के हैदराबाद के टूरिस्ट प्लेस पर लोग कोरोना नियमों का उल्लंघन करते दिखे।

कई देशों में संक्रमण के मामले दोबारा बढ़े
मंत्रालय ने बताया कि देश में रिकवरी में इजाफा हुआ है। रिकवरी रेट आज 97.2% है। लव अग्रवाल ने कहा कि हम अभी भी कोरोना की दूसरी लहर से निपट रहे हैं। हमें सावधानी बरतने की जरूरत है। ब्रिटेन, रूस और बांग्लादेश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

बाजारों और पर्यटन स्थलों पर लापरवाही बढ़ी
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि बाजारों और टूरिस्ट प्लेस पर लापरवाही हो रही है। इ​सलिए वहां एक नया खतरा दिखाई दे रहा है, वायरस के लिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचना आसान हो रहा है।

गर्भवतियों के संक्रमित होने से समय से पहले डिलीवरी का खतरा
वी.के.पॉल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में कोविड की गंभीरता बढ़ जाती है, इसलिए जरूरी है कि हम गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाएं। अगर गर्भवती महिलाओं को कोरोना होता है तो समय से पहले डिलीवरी होने की खतरा बढ़ जाता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *