केरल की अनोखी ग्राम पंचायत तिडानाडु: इसने ‘मैरिज रजिस्टर’ बनाना शुरू किया, शादी के लिए मुफ्त में जाेड़ियां भी बनवाएगी

केरल की अनोखी ग्राम पंचायत तिडानाडु: इसने ‘मैरिज रजिस्टर’ बनाना शुरू किया, शादी के लिए मुफ्त में जाेड़ियां भी बनवाएगी

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Thidanadu, The Unique Village Panchayat Of Kerala; It Started Making ‘Marriage Register’, Will Also Get Free Women Made For Marriage

31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
केरल की अनोखी ग्राम पंचायत तिडानाडु: इसने ‘मैरिज रजिस्टर’ बनाना शुरू किया, शादी के लिए मुफ्त में जाेड़ियां भी बनवाएगी

कोट्टयम जिले की इस ग्राम पंचायत की यह सेवा जल्द ही ऑनलाइन हो सकती है।

ऐसे कई लोग हैं, जो शादी के लिए सही जीवनसाथी की तलाश में बरसों जूझते हैं। मैट्रिमोनियल साइट की सेवाएं लेने का खर्च भी वे नहीं उठा सकते। इससे उनकी दिक्कत बढ़ जाती है। ऐसे लोगों के लिए केरल की तिडानाडु पंचायत ने शादी के लिए जाेड़ियां बनवाने की अनोखी सेवा शुरू की है। वह भी पूरी तरह मुफ्त में। खबरों के मुताबिक प्रायोगिक तौर पर कोट्टयम जिले की तिडानाडु पंचायत ने चार दिन पहले यह सेवा शुरू की है।

उसने एक ‘मैरिज रजिस्टर’ बनाया है। इसमें अविवाहित युवाओं, विधवाओं, तलाकशुदा लोगों की जानकारी दर्ज की जा रही है। हर उम्र, जाति, धर्म, लिंग और आर्थिक स्थिति वाले लोग इसमें विवाह के लिए इच्छुक उम्मीदवार के रूप में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। वे राज्य के किसी भी इलाके से ताल्लुक रखने वाले हो सकते हैं।

इसके लिए पंचायत ने विशेष व्हाट्सएप नंबर और पदाधिकारियों के फोन नंबर आदि जारी किए हैं। इस सेवा के संचालन का जिम्मा उठा रहे कार्यकर्ता बताते हैं कि राज्य में अविवाहित युवाओं और विधवाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह सेवा शुरू की गई है। जल्द ही इसे ऑनलाइन भी किया जा सकता है। पेरुमक्कुनेल बताते हैं, ‘इच्छुक लोग दिए गए फोन नंबरों पर संपर्क कर रहे हैं।

उन्हें सोशल मीडिया के जरिए गूगल फॉर्म भेजा जाता है। उसमें जानकारियां भरने के बाद पंजीकरण होता है। शादी के लिए पंजीयन कराने वालों की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। हम विश्वसनीयता के साथ सेवा उपलब्ध कराएंगे। कुछ लोगों को एक-दूसरे के प्रोफाइल पसंद हैं। उनके बीच बातचीत शुरू हुई है। सब ठीक रहा हैै तो हमारी इस सेवा के जरिए पहला विवाह-संबंध भी जल्द स्थापित हो जाएगा।’

चार दिन में ही ढाई हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया

तिडानाडु कस्बे की पंचायत से जुड़े शेरिन पेरुमक्कुनेल ‘मैरिज रजिस्टर’ के काम का समन्वय कर रहे हैं। वे बताते हैं कि इस सेवा के लिए शुरुआती प्रक्रिया उत्साहजनक है। शुरुआत के चार दिन के भीतर ही करीब 2,500 लोग इसके लिए पंजीकरण करा चुके हैं। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड जिलों के लोगों ने अपने नाम रजिस्टर में दर्ज कराए हैं। दूसरे जिलों के लोगों ने भी रुचि दिखाई है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *