केंद्रीय गृह मंत्रालय का पंजाब को अलर्ट: धर्म स्थलों की तुरंत सुरक्षा बढ़ाएं; धार्मिक भावनाओं को भड़का राज्य का माहौल बिगाड़ने की हो रही साजिश

केंद्रीय गृह मंत्रालय का पंजाब को अलर्ट: धर्म स्थलों की तुरंत सुरक्षा बढ़ाएं; धार्मिक भावनाओं को भड़का राज्य का माहौल बिगाड़ने की हो रही साजिश

[ad_1]

चंडीगढ़14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
केंद्रीय गृह मंत्रालय का पंजाब को अलर्ट: धर्म स्थलों की तुरंत सुरक्षा बढ़ाएं; धार्मिक भावनाओं को भड़का राज्य का माहौल बिगाड़ने की हो रही साजिश

गुरुद्वारा प्रबंधकों से मिलती पुलिस।

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले बेअदबी की घटनाओं पर केंद्र ने पंजाब सरकार को अलर्ट जारी किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब के सभी गुरुद्वारों, डेरों, मंदिरों के अलावा सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश विरोधी तत्व पंजाब में धार्मिक भावनाएं भड़काने की कोशिश कर सकती हैं।

केंद्र को आशंका है कि धार्मिक स्थल का इस्तेमाल कर पंजाब में माहौल भड़काया जा सकता है। बेअदबी के साथ किसी दूसरी तरह की घटना के जरिए पंजाब में धार्मिक सद्भाव का माहौल खराब किया जा सकता है। केंद्र से मिले इनपुट के बाद राज्य सरकार भी चौकन्नी हो गई है। जिसके बाद सभी धार्मिक स्थलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के आदेश दे दिए गए हैं।

पंजाब के गुरुद्वारा साहिब में सुरक्षा के लिए पहुंची पुलिस।

पंजाब के गुरुद्वारा साहिब में सुरक्षा के लिए पहुंची पुलिस।

ADGP ने भेजे अफसरों को आदेश

पंजाब के ADGP लॉ एंड ऑर्डर ने सभी पुलिस कमिश्नर और SSP को सुरक्षा पुख्ता करने का प्लान भेज दिया है।जिसमें पंजाब के सभी धार्मिक स्थलों में CCTV कैमरे लगाने के साथ सुरक्षा कड़ी करने को कहा गया है। इसमें कहा गया है कि बेअदबी और उसके बाद पैदा हुए माहौल को देखते हुए जिलों के पुलिस मुखी खुद पूरी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करें। अगर कहीं से ऐसी कोई सूचना आती है तो उस पर तुरंत कदम उठाएं।

यह दी गई हिदायतें

मैनेजमेंट और अफसर एक-दूसरे को नंबर दें : गजटेड अफसर या SHO अपने जिले और शहरों के धार्मिक स्थलों में जाएं और मैनेजमेंट को अपना फोन नंबर दें और उनका नंबर भी लेकर रखें। ताकि जरूरत के वक्त उनका आपस में बेहतर तालमेल रहे।

CCTV कैमरे लगाए जाएं : सभी धार्मिक स्थलों पर CCTV कैमरे लगाए जाएं। खास तौर पर सभी गुरुद्वारा साहिब में हर हाल में CCTV सर्विलांस सिस्टम हो। सभी CCTV कैमरे चालू हालत में हों। वहां पर पूरी लाइट का भी इंतजाम हो।

एंट्री और प्रकाश वाली जगह की हो रिकॉर्डिंग: CCTV कैमरे इस तरह से लगाए जाएं कि वह सभी एंट्री गेट से आने-जाने वालों की हर मूवमेंट को रिकॉर्ड कर सकें। इसके अलावा जहां पर पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश हो, वह जगह भी सीसीटीवी की निगरानी में हो। इन कैमरों को गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर नियमित तौर पर चेक करें। यह कैमरे लगातार चलने चाहिए।

रात के वक्त हो पूरी रोशनी: CCTV के DVR में रिकॉर्डिंग की पर्याप्त क्षमता होनी चाहिए। इसे ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां कोई आसानी से देख न सके ताकि कोई शरारती तत्व इसे नुकसान न पहुंचा सके या फिर अपने साथ न ले जा सके। धार्मिक स्थलों के भीतर पूरी तरह रोशनी हो। खासकर, गुरुद्वारा साहिब में रात के वक्त लाइट का पूरा इंतजाम होना चाहिए।

गार्ड की हो तैनाती: सभी गुरुद्वारा साहिब में सुरक्षाकर्मी या गार्ड तैनात हों। जो पूरे परिसर की सुरक्षा करें। सीसीटीवी कैमरों के लिए बिजली का वैकल्पिक इंतजाम हो ताकि अगर लाइट चली भी जाती है तो कैमरे चलते रहें।

पुलिस कमिश्नर और SSP भी करें चेकिंग: पुलिस कमिश्नर और एसएसपी नियमित तौर पर इनके काम को चेक करते रहें। कम से कम 30 दिन तक कैमरों की रिकॉर्डिंग रखी जाए।अगर कैमरों में कोई खराबी आती है या वह काम नहीं कर रहे तो गुरुद्वारा साहिब की मैनेजमेंट तुरंत उसे ठीक करवाए। जब तक कैमरे ठीक होते हैं, तब तक सुरक्षाकर्मियों के जरिए नजर रखी जाए।

पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए: पुलिस टीमें धार्मिक स्थलों पर जाकर इन कैमरों को चेक करते रहें। इसके अलावा सेवादारों को भी नजर रखने को कहा जाए। धार्मिक स्थलों के बाहर रात के वक्त पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए।

अमृतसर और कपूरथला में हुई घटना
पंजाब में शनिवार को अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में बेअदबी की कोशिश हुई। जिसमें सिख संगत ने आरोपी को काबू कर लिया। हालांकि बाद में भीड़ ने उसे पीट-पीटकर मार डाला। इसके बाद रविवार सुबह कपूरथला के निजामपुर मोड़ गुरुद्वारे में भी बेअदबी की कोशिश के आरोप लगे। गुरुद्वारा प्रबंधकों ने कहा कि आरोपी युवक निशान साहिब की बेअदबी कर रहा था। उसे भी भीड़ ने पीटकर मार दिया था।

चुनाव को लेकर बढ़ी चिंता
पंजाब में जल्द चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर अब सरकार की चिंता बढ़ी हुई है। अमृतसर में हुई बेअदबी की घटना के तुरंत बाद पुलिस ने हाई अलर्ट कर दिया था। हालांकि बेअदबी की 2 लगातार घटनाओं और उसमें आरोपी की हत्या के बाद पंजाब में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। जिस वजह से अब पुलिस ऐसी कोई घटना नहीं होने देना चाहती, जिससे चुनाव वाले राज्य में किसी तरह से सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *