उज्बेकिस्तान का दावा- हमने अफगानिस्तान सेना के विमान को मार गिराया, पहला बताया था हादसा

उज्बेकिस्तान का दावा- हमने अफगानिस्तान सेना के विमान को मार गिराया, पहला बताया था हादसा

[ad_1]

उज्बेकिस्तान ने अफगान सेना के एक विमान को मार गिराने का दावा किया है। सोमवार को उज्बेकिस्तान के अधिकारियों ने कहा कि उनके हवाई रक्षा प्रणाली ने देश के वायु क्षेत्र में अवैध रूप से घुसने का प्रयास कर रहे अफगान सेना के एक विमान को मार गिराया है। उसने कहा है कि दक्षिण-पूर्वी उज्बेकिस्तान में अफगानिस्तान की सीमा के साथ लगते सुरखंदरया में विमान को मार गिराया गया।

स्थानीय मीडिया ने एक विमान दुर्घटना की खबर दी थी। उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह दुर्घटना के वीडियो ओर खबर की पड़ताल कर रहा है और फिर बिना विस्तृत जानकारी दिए बगैर कहा कि एक विमान दुर्घटाग्रस्त हो गया है। सोमवार को अधिकारियों ने कहा कि विमान मार गिराया गया है। मंत्रालय के अधिकारियों ने रूस की सरकारी रिया नोवोस्ती संवाद समिति से कहा कि देश की हवाई रक्षा प्रणाली ने ”उज्बेकिस्तान की सीमा को अवैध रूप से पार करने के अफगान सेना के विमान के प्रयास को विफल कर दिया।

फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि यह किस तरह का विमान था या कितने लोग इसमें सवार थे। रक्षा मंत्रालय ने शुरू में बताया कि एक अफगान सैनिक विमान से निकलने के बाद घायल हो गया। रिया नोवोस्ती ने सोमवार को खबर दी कि विमान के दो पायलट दुर्घटना के बाद बच गए हैं और गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सौ से अधिक सैनिकों के साथ एक विमान सोमवार को ताजिकिस्तान में उतरा। यह जानकारी ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दी। अधिकारियों ने रूस की सरकारी संवाद समिति तास को बताया कि ताजिकिस्तान को एसओएस सिग्नल मिला और खातलोन प्रांत में अफगानिस्तान के एक विमान को उतरने की अनुमति दी गई। यह स्थान अफगानिस्तान तथा उज्बेकिस्तान के सुरखंदरया से लगता इलाका है।

46 अफगानी विमानों को उतरने के लिए किया मजबूर

उज्बेकिस्तान ने सोमवार को कहा कि उसने 585 सैनिकों को ले जा रहे 46 अफगान विमानों को उतरने के लिए मजबूर किया जो कि अवैध रूप से अपनी सीमा पार कर गए थे। मध्य एशियाई देश के राज्य अभियोजक के बयान में कहा गया है कि शनिवार और रविवार को दक्षिणी उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ हवाई अड्डे पर 22 सैन्य विमानों और 24 सैन्य हेलिकॉप्टरों को जबरन उतारा गया। बयान में कहा गया है कि सीमा पार करने वाले विमानों में एक अफगान सैन्य विमान भी शामिल था जो दक्षिणी प्रांत सुरखोंडारियो में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

संबंधित खबरें

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *