अमेरिका में आया भयंकर भूकंप, अलास्का में 8.2 की तीव्रता के झटके से सहमे लोग, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिका में आया भयंकर भूकंप, अलास्का में 8.2 की तीव्रता के झटके से सहमे लोग, सुनामी की चेतावनी जारी

[ad_1]

भूकंप के भयंकर झटके से अमेरिकी की धरती हिल उठी है। अमेरिका के अलास्का में आज सुबह भयंकर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.2 मापी गई। अलास्का प्रायद्वीप पर 8.2 की तीव्रता के भूकंप के बाद हवाई के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। फिलहाल, इस भूकंप में कितने लोग हताहत हुए हैं, इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई है। 

‘होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है। वहीं, ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में इसका केन्द्र था।

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ‘सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केन्द्र से दूर तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है।’ प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा। इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है। शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए।



[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *