अब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामलों की पुष्टि, स्वास्थ्य मंत्री बोले- तेजी से चल रहा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

अब ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामलों की पुष्टि, स्वास्थ्य मंत्री बोले- तेजी से चल रहा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

[ad_1]

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने शनिवार को कहा है कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन के दो मामलों की पुष्टि हुई है। ‘बीबीसी’ ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई । जावेद ने कहा कि दोनों मामले एक दूसरे से जुड़े हैं और दोनों मरीज अपने-अपने घरों में पृथक-वास में हैं। 

साजिद जावेद ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘दोनों केस साउथ अफ्रिका की यात्रा से जुड़े हुए हैं। दोनों सेल्फ-आइसोलेशन में हैं और हम उनके कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’ एहतियात के तौर पर हम प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त टेस्टिंग भी कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी नए स्वरूप की पहचान की गई है। शुक्रवार को यूके के स्वास्थ्य मंत्री ने ऐलान किया था कि साउथ अफ्रिका, नामीबिया, जिम्बाम्बे, बोत्सवाना, लिसोथो और एसवातिनी को उनकी यात्रा से संबंधित रेड सूची में डाला गया है। शनिवार को उन्होंने कहा कि इस सूची में अब अंगोला, मोजाम्बिक्यू, मियावी और जांबिया को भी जोड़ा गया है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने हमेशा से यह साफ-साफ कहा है कि इस संबंध में हम आगे कड़ी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि हमने दो अफेक्टेड इलाकों में तेजी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू कर दिया है।  

इधर अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रॉन दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है और अमेरिकी वैज्ञानिक उस देश में अपने सहयोगियों के साथ नए स्वरूप की जांच तथा यह पता लगाने के लिए ”बहुत सक्रियता” से संवाद कर रहे हैं कि यह एंटीबॉडी को भेदता है या नहीं।

संभावित रूप से अधिक संक्रामक बी.1.1.529 स्वरूप के बारे में पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सूचित किया गया था और इसके बाद बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गई है। डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को इसे ”चिंताजनक” स्वरूप बताते हुए ओमीक्रॉन नाम दिया।

”चिंजातनक स्वरूप”  डब्ल्यूएचओ की कोरोना वायरस के ज्यादा खतरनाक स्वरूपों की शीर्ष श्रेणी है। ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज’ के निदेशक फाउची ने ‘सीएनन’ से कहा कि निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका में मिले नए स्वरूप में हुए कुछ बदलावों के कारण संक्रमण तेजी से फैलने, प्रतिरक्षा क्षमता को भेदने को लेकर चिंताएं पैदा हुई हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फाउची ने कहा कि प्रतीत होता है कि नया स्वरूप दक्षिण अफ्रीका में काफी तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा, ”यह अभी प्रसार की अवस्था में है। हम इसके बारे में और जानकारी जुटा रहे हैं। हम इसके बारे में अधिक से अधिक जानने का प्रयास कर रहे हैं।”
 फाउची ने कहा कि फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं है कि नया स्वरूप अमेरिका में मौजूद है, लेकिन कुछ भी संभव है क्योंकि कई लोगों ने यात्राएं की होंगी। उन्होंने कहा, ”हम इसकी आणविक संरचना खोजने के लिए काम कर रहे हैं। उपयुक्त सामग्री को जुटाने में समय लगेगा लेकिन हम अपने दक्षिण अफ्रीकी सहयोगियों और वैज्ञानिकों के साथ बहुत सक्रियता के साथ संवाद कर रहे हैं।”

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *