अफगान तालिबान ने TTP से बनाई दूरी, कहा- हमारी कोई शाखा नहीं

अफगान तालिबान ने TTP से बनाई दूरी, कहा- हमारी कोई शाखा नहीं

[ad_1]

अफगानिस्तान में शासन कर रहे तालिबान ने कहा है कि पाकिस्तान में प्रतिबंधित तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (TTP) से तालिबान का कोई संबंध नहीं है। बता दें कि हाल ही में TTP प्रमुख मुफ्ती नूर वली महसूद ने कहा था कि उनका संगठन इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (IEA) का ही एक ब्रांच है।

अब तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने अरब न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में महसूद द्वारा अफगान तालिबान से संबद्धता के दावे को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि वे TTP एक संगठन के रूप में IEA का हिस्सा नहीं हैं और हम मकसद समान नहीं हैं।

जबीहुल्ला ने आगे कहा कि हम TTP को अपने देश में शांति और स्थिरता पर फोकस करने की सलाह देते हैं। यह बेहद जरूरी है ताकि TTP इस क्षेत्र और पाकिस्तान में दुश्मनों के हस्तक्षेप के किसी के मौके को रोक सकें। हम पाकिस्तान सरकार से क्षेत्र और पाकिस्तान की बेहतरी के लिए TTP की मांगों पर गौर करने की गुजारिश करते हैं।

जबीहुल्ला ने TTP मसले को पाकिस्तान का आंतरिक मसला बताया है। उन्होंने कहा कि IEA का रुख यह है कि हम दूसरे देशों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। पाकिस्तान को लेकर भी हमारी राय यही है। हालांकि करीब महीने भर पहले अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी द्वारा ने कहा था कि अफगान तालिबान दोनों पक्षों के कहने पर पाकिस्तान और TTP के बीच मध्यस्थता कर रहे थे।

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *