अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजने के लिए तैयार हुआ भारत? तालिबान ने किया दावा- मॉस्को फॉर्मेट में भरी हामी

अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजने के लिए तैयार हुआ भारत? तालिबान ने किया दावा- मॉस्को फॉर्मेट में भरी हामी

[ad_1]

तालिबान ने बुधवार को कहा कि भारत अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हो गया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि भारत ने मॉस्को फॉर्मेट डायलॉग में अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजने की बात कही है। हालांकि, मुजाहिद के इस दावे पर भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। बता दें कि मॉस्को फॉर्मेट डायलॉग में भारत, चिन पाकिस्तान समेत कुल 10 देश शामिल हैं।

तालिबान के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘मॉस्को फॉर्मेट डायलॉग में भारतीय दूत ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता की जरूरत है। अफगानिस्तान एक कठिन स्थिति से गुजर रहा है। भारत अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।’ विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी जेपी सिंह अफगानिस्तान पर मॉस्को फॉर्मेट डायलॉग में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मुजाहिद के अनुसार, इस्लामिक अमीरात के तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने जेपी सिंह से मुलाकात भी की है।

मुजाहिद ने ट्वीट में कहा ‘अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मौलवी अब्दुल सलाम हनफी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ईरान के लिए भारत के विशेष प्रतिनिधि जेपी सिंह और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के साथ मॉस्को फॉर्मेट बैठक के मौके पर मुलाकात की।’

मुजाहिद ने आगे कहा कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए राजनयिक और आर्थिक संबंधों में सुधार करना आवश्यक समझा है। भारतीय पक्ष ने अंततः अफगानों को व्यापक मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है।

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *