संसद का मानसून सेशन: पेगासस जासूसी और कृषि कानून मामले पर सदन में आज भी हंगामे के आसार, 11 बजे शुरू होगी कार्यवाही

संसद का मानसून सेशन: पेगासस जासूसी और कृषि कानून मामले पर सदन में आज भी हंगामे के आसार, 11 बजे शुरू होगी कार्यवाही

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Bills 2021 Update; Rahul Gandhi Narendra Modi | Kisan Andolan, Pegasus Snooping Row

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
संसद का मानसून सेशन: पेगासस जासूसी और कृषि कानून मामले पर सदन में आज भी हंगामे के आसार, 11 बजे शुरू होगी कार्यवाही

संसद के मानसून सेशन का यह दूसरा हफ्ता है। पहले हफ्ते में भारी हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई। सोमवार को भी दोनों सदनों में विपक्ष ने जमकर शोर-शराबा किया। पेगासस जासूसी मामले और तीन कृषि कानूनों को लेकर विपक्षी नेता मोदी सरकार पर हमलावर बने हुए हैं।

सोमवार को लोकसभा में हंगामे के बीच फैक्‍ट्रिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2021 और राष्‍ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्‍थान विधेयक 2021 पास हुए। दोनों ही विधेयक चर्चा के बिना, ध्वनि मत से पारित हुए। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में फैक्‍ट्रिंग विनियमन संशोधन विधेयक पेश करते हुए कहा कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के हित में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसमें फैक्‍ट्रिंग कारोबार की परिभाषा सरल बनाई गई है, जिसमें बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां या कोई अन्‍य कारोबारी संस्‍था शामिल हैं।

इस हफ्ते सेशन के लिए 5 अध्‍यादेश सूचीबद्ध
लोकसभा और राज्‍यसभा से जारी नोटिस के मुताबिक इस हफ्ते सरकार ने सेशन के लिए पांच अध्‍यादेश सूचीबद्ध किए हैं। इनमें होम्‍योपैथी सेंट्रल काउंसिल (संशोधित) अध्‍यादेश, द इंडियन मेडिसिन सेंट्रल काउंसिल (संशोधित) अध्‍यादेश, एनसीआर में एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट संबंधी अध्‍यादेश, द इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधित) अध्‍यादेश और द एजेंशियल डिफेंस सर्विसेज अध्‍यादेश शामिल हैं।

पहले हफ्ते में बस 4 घंटे हुआ कामकाज
सेशन के पहले हफ्ते में संसद के दोनों सदनों में विपक्ष तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों, पेगासस जासूसी मामला सहित विभिन्न मुद्दों पर हंगामा करता रहा। पूरे सप्ताह के दौरान सिर्फ मंगलवार को राज्यसभा में उस समय चार घंटे सामान्य ढंग से कामकाज हो पाया, जब कोरोना के कारण देश में उपजे हालात को लेकर, सभी दलों के बीच आपस में बनी सहमति के आधार पर चर्चा हुई। वहीं, शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शांतुन सेन को बाकी सत्र के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *