वैक्सीन के 3 डोज भी ओमिक्रॉन से नहीं बचा सके: US से मुंबई पहुंचा शख्स नए वैरिएंट से संक्रमित, फाइजर के टीके की तीन खुराक लगवाई थी

वैक्सीन के 3 डोज भी ओमिक्रॉन से नहीं बचा सके: US से मुंबई पहुंचा शख्स नए वैरिएंट से संक्रमित, फाइजर के टीके की तीन खुराक लगवाई थी

[ad_1]

मुंबई8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
वैक्सीन के 3 डोज भी ओमिक्रॉन से नहीं बचा सके: US से मुंबई पहुंचा शख्स नए वैरिएंट से संक्रमित, फाइजर के टीके की तीन खुराक लगवाई थी

(फाइल फोटो)

अमेरिका से मुंबई आने वाला एक 29 साल का शख्स ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है, हालांकि उसमें अभी ओमिक्रॉन के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। सावधानी के तौर पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बृहनमुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि व्यक्ति ने अमेरिका में फाइजर वैक्सीन की तीन डोज लगवाई थीं।

मुंबई एयरपोर्ट पर 9 नवंबर को किए गए कोविड-19 टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया। उसके दो हाई-रिस्क कॉन्टैक्ट कोरोना टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं।

महामारी के 2024 तक फैलने की आशंका
अमेरिकी फार्मास्युटिकल फर्म फाइजर ने शुक्रवार को आशंका जताई थी कि महामारी 2024 तक बनी रही सकती है। फाइजर ने कहा कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन पांच गुना तेजी से फैल रहा है। मालूम हो कि ओमिक्रॉन दुनियाभर के 91 देशों में फैल चुका है।

ओमिक्रॉन के खिलाफ वैक्सीन डेवलप कर रहा फाइजर
फाइजर ने जर्मनी के बायोएनटेक एसई. के साथ मिलकर कोविड-19 की वैक्सीन विकसित किया है। कंपनियां अब अपनी वैक्सीन का नया वर्जन डेवलप कर रही हैं, जो ओमिक्रॉन पर असरदार हो। हालांकि उसकी जरूरत को लेकर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। माना जा रहा है कि नई वैक्सीन का ट्रायल अगले साल जनवरी में हो सकता है।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 40 केस
महाराष्ट्र में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन डराने लगा है। यहां शुक्रवार को एक बार फिर 8 नए मरीज मिले हैं। इनमें सभी विदेश से लौटे हैं। 4 संयुक्त अरब अमीरात (UAE), 1-1 अमेरिका और नाइजीरिया, जबकि इन लोगों के संपर्क में आए 2 शख्स में नए संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में अब कुल मामले बढ़कर 40 हो गए हैं।

शुक्रवार को महाराष्ट्र में 8 केस मिले
राज्य में शुक्रवार को मिले सभी मरीजों के सैंपल दिसंबर के पहले हफ्ते में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट अब सामने आई है। सभी 8 संक्रमित पुरुष हैं। इनकी उम्र 29 से 45 साल के बीच है। संक्रमितों में चार पुणे से, दो इनके क्लोज कांटेक्ट, एक मुंबई और एक कल्याण-डोम्बिवली इलाके से है।

देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 113
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की उत्तर प्रदेश में एंट्री हो गई है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। गुजरात में भी शुक्रवार को दो लोग ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। बताया जा रहा है कि ये दोनों बुजुर्ग दंपति हाल ही में जांबिया से लौटे हैं। इस तरह देशभर में ओमिक्रॉन के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 113 हो गई है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *