मोदी से मुलाकात के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में किया ट्वीट, PM का फ्रेंच में जवाब

मोदी से मुलाकात के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में किया ट्वीट, PM का फ्रेंच में जवाब

[ad_1]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन के इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच सामरिक द्विपक्षीय संबंधों और आपसी और वैश्विक हितों के कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मुलाकात के बाद एक तरफ जहां मैक्रों ने हिंदी में ट्वीट करते हुए भारत के साथ काम करने की प्रतिबद्धता जताई तो वहीं पीएम मोदी ने फ्रेंच में जवाब दिया।

अपने इतालवी समकक्ष मारियो द्रागी के निमंत्रण पर यहां आए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैक्रों से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच जी20 ओआरजी शिखर सम्मेलन से इतर सार्थक चर्चा। भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं। आज की बातचीत से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति मिलेगी।”

     
मैक्रों ने ट्वीट किया, ”हम भारत के साथ पर्यावरण, स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में।” इसके बाद पीएम मोदी ने फ्रेंच में ट्वीट करते हुए लिखा, ”रोम में अपने मित्र, राष्ट्रपति मैक्रों से मिलकर प्रसन्नता हुई। हमारी बातचीत में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के इर्द-गिर्द रही।” 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ”दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर भारत-फ्रांस सहयोग पर चर्चा की और रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।” प्रवक्ता ने बताया कि दोनों नेताओं ने वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की। फ्रांस द्वारा ऑकस (ऑस्ट्रेलिया-ब्रिटेन-अमेरिका) सुरक्षा साझेदारी की कड़ी आलोचना के बीच, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत के एक महीने से अधिक समय बाद यह बैठक हुई है।

संबंधित खबरें



[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *